बड़ी खबरराजनीति

झारखंड में आज बनेगी नई सरकार, हेमंत सोरेन का क्या होगा?

Jharkhand New CM Shapath: झारखंड में नई सरकार बनाने का रास्ता साफ हो गया है। झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता चंपई सोरेन आज मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।इससे पहले गुरुवार को राज्यपाल सी.पी. राधाकृष्णन ने चंपई सोरेन को राजभवन बुलाया और शपथ ग्रहण का न्योता दिया। चंपई सोरेन आज रांची में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.. चंपई को 10 दिन के भीतर बहुमत साबित करना होगा। राज्यपाल के न्योते से पहले भी चंपई सोरेन ने राज्यपाल से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया था।

चंपई सोरेन का दावा है कि उनके साथ 47 विधायकों का समर्थन है। विधायक दल का नेता मनोनीत होने के बाद उन्होंने आदिवासी और ग़रीबों के हक में लड़ाई जारी रखने की बात कही।इससे पहले महागठबंधन के विधायक रांची से हैदराबाद जाने की तैयारी में थे । ये लोग रांची एयरपोर्ट पर चार्टर्ड प्लेन में भी बैठ चुके थे लेकिन खराब मौसम की वजह से विमान उड़ान नहीं भर पाया। यानी महागठबंधन के जिन विधायकों को प्लेन से हैदराबाद ले जाने की तैयारी थी, वो तैयारी धरी की धरी रह गई। गठबंधन नेताओं ने कहा कि विधायकों को हैदराबाद भेजने की जरूरत इसलिए पड़ी क्योंकि बीजेपी की ओर से इनकी खरीद-फरोख्त की कोशिश को रोका जा सके।

Also Read: Latest Hindi News Politics News । News Today in Hindi

तो वहीं दूसरी ओर झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन के लिए आज का दिन काफी अहम रहेगा। उनकी गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। हेमंत सोरेन ने मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में ED की ओर से उनकी गिरफ्तारी को चुनौती देते हुए गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट का रुख किया। आज हेमंत सोरेन की इस याचिका पर आज सुबह 10.30 बजे सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। इसके लिए तीन जजों की बेंच का गठन किया गया है। जस्टिस संजीव खन्ना, जस्टिस एम एम सुंदरेश और जस्टिस बेला त्रिवेदी की स्पेशल बेंच याचिका पर सुनवाई करेगी। सोरेन ने अपनी गिरफ्तारी को अवैध बताते हुए ED पर राजनीतिक मंशा से कार्रवाई करने का आरोप लगाया है। ईडी ने कथित भूमि धोखाधड़ी मामले से जुड़े धनशोधन के आरोपों में हेमंत सोरेन को गिरफ्तार कर लिया था। सोरेन की गिरफ्तारी को लेकर कई विपक्षी दलों के नेता सवाल उठा रहे हैं-PMLA अदालत ने ED की ओर से गिरफ्तार किए गए हेमंत सोरेन को एक दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया। था जिसके बाद सोरेन को बीती रात जेल में ही काटनी पड़ी। गिरफ्तारी से पहले ED ने सोरेन से करीब सात घंटे तक पूछताछ की।

झारखंड में भले ही चंपई सोरेन को नई सरकार बनाने का न्योता मिल गया है, लेकिन इसको लेकर सियासी बयानबाजी नहीं थम रही है। हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी हो चुकी है, नई सरकार बनने को है, लेकिन राज्य में सियासी पारा हाई है, विपक्ष सरकार को घेरने का कोई मौका नहीं छोड़ रहा है।

Also Read: Latest Hindi News Politics News । News Today in Hindi

हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी और फिर नए सरकार के गठन के लिए न्योता मिलने में देरी को विपक्ष ने मुद्दा बना दिया है। कांग्रेस नेता प्रियंका वाड्रा ने इसके लिए सीधे बीजेपी पर हमला किया है और आरोप लगाया कि बीजेपी हर राज्य में धनादेश के दम पर जनादेश को कुचल रही है। प्रियंका वाड्रा ने सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा कि बिहार में गठबंधन सरकार के इस्तीफे के तुरंत बाद राज्यपाल ने नई सरकार बनाने का न्योता दिया था। लेकिन झारखंड में दावा पेश करने के एक दिन बाद भी सरकार बनाने का न्योता नहीं भेजा गया। प्रियंका वाड्रा ने आरोप लगाया कि पहले ईडी लगातार हेमंत सोरेन को इस्तीफे के लिए मजबूर किया गया और फिर उन्हें गिरफ्तार किया गया। प्रियंका के आरोपों पर BJP ने पलटवार करते हुए कहा कि हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी से झारखंड के लोगों को न्याय मिला है। हालांकि JMM ने साफ कर दिया कि वो शुक्रवार यानी आज सरकार भी बना लेंगे।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button