Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़बिहारराजनीतिराज्य-शहर

Nitish Kumar News: राजनैतिक गलियारों मे हो रहा नीतीश कुमार का नाम करण! आया राम ,गया राम ,कुर्सी कुमार, पलटू राम से सम्बोधित कर रहे विपक्षी नेता

Nitish Kumar News: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के एक बार फिर से यू-टर्न लेने पर उन्हें तरह-तरह के नामों से पुकारा जा रहा है। खासकर विपक्षी दल कांग्रेस, RJD, TMC, शिवसेना, SP, आप जैसे दलों के नेता नीतीश कुमार को तरह-तरह के नाम से पुकार रहे हैं। एक तरह से देखें तो विपक्षी नेता सुशासन बाबू की छवि को धूमिल करने में लगे हैं।
बिहार की राजनीति में हुए बदलाव ने आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर BJP के केंद्रीय नेतृत्व की राह आसान कर दी। लेकिन नीतीश कुमार के हाथ केवल कुर्सी आई वह भी अपनी राजनीति पर उठती सैंकड़ों सवालों के साथ। राजनीतिक विश्लेषकों की माने तो राजनीति के चाणक्य माने जाने वाले नीतीश कुमार की रणनीति इस बार उनकी राजनीतिक शुचिता, विश्वसनीयता और स्वच्छ छवि के विरुद्ध खड़ी दिखी। यहां तक कि BJP के विरुद्ध धारा में चलने वाली पार्टियों ने भी नीतीश कुमार को कई नकारात्मक उपमाओं में बदल डाला। जानिए नीतीश कुमार की इस पलट राजनीति पर किस दल के शीर्ष नेताओं ने क्या कहा…
आया राम गया राम : खरगे

नीतीश कुमार के BJP के साथ एनडीए गठबंधन में चले जाने के बाद कांग्रेस के व्यवहार में भी यू टर्न आया। Congress अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने उन्हें आयाराम-गयाराम की तरह का नेता बताया। नीतीश कुमार के महागठबंधन छोड़ने के फैसले के बारे में पहले से जानते थे। मगर उन्होंने ‘INDIA’ को बरकरार रखने के लिए कुछ नहीं कहा। इस देश में आयाराम-गयाराम जैसे कई लोग हैं।


केजरीवाल ने कहा नीतीश कुमार ने गलत किया

दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल ने बिहार के CM नीतीश कुमार के यू-टर्न पर कहा है कि इससे BJP के राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को ही नुकसान होगा। मुझे लगता है कि नीतीश कुमार को नहीं जाना चाहिए था। नीतीश कुमार ने गलत किया है। जनतंत्र में यह कंडक्ट सही नहीं है। मगर जो मेरी समझ है इससे NDA को भारी नुकसान होगा।

शिव सेना ने कहा अयोध्या में राम और बिहार में पलटू राम

INDIA गठबंधन में शामिल शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) ने अपने मुखमत्र ‘सामना’ में छपे संपादकीय में लिखा है, देश में ‘जय श्रीराम’ के नारे लगाए जा रहे हैं, मगर बिहार में ‘जय श्री पलटूराम’ का नारा सुनाई दे रहा है। ये पलटूराम ‘INDIA गठबंधन के कर्ताधर्ता रहे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हैं। नीतीश कुमार ने एक बार फिर पलटी मारी है और भारतीय जनता पार्टी के साथ नई साझेदारी शुरू की है। लालू यादव के राष्ट्रीय जनता दल से तलाक लेकर इस उम्र में फिर से बीजेपी के साथ जिंदगी की शुरुआत करना नीतीश कुमार के राजनीतिक जीवन का अंत है। नैतिकता और सिद्धांतों की राजनीति की बात करने वालों की ओर से ही नैतिकता की ऐसी की तैसी कर दी जाए तब BJP को क्यों दोष दिया जाए? BJP के लोग इस समय बाजार में सबसे बड़े खरीदार हैं, मगर जब विक्रेता सामान बेचने के लिए तैयार है तो खरीदार और ठेकेदार बोली लगाएंगे ही।


विश्वसनीयता खो दी: ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि नीतीश कुमार के बाहर निकलने से विपक्षी गठबंधन पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। मुझे लगता है कि नीतीश कुमार ने बिहार के लोगों की नजर में अपनी विश्‍वसनीयता खो दी है। अब तेजस्वी यादव के लिए बिहार में सुचारू रूप से काम करना आसान हो जाएगा।

भावी PM को cm तक सीमित कर दिया: अखिलेश

SP मुखिया अखिलेश यादव ने एक्स पर लिखा- ‘ये BJP का लोकसभा चुनाव हारने की हताशा का नतीजा है, जिसने साज़िश करके एक भावी पीएम को अपने साथ मिलाकर मुख्यमंत्री के पद तक ही सीमित कर दिया। बीजेपी ने बिहार की जनता का अपमान किया है और जनमत का भी। जनता इस अपमान का जवाब BJP गठबंधन को लोकसभा का चुनाव हराकर देगी। बिहार का हर निवासी अपना अगला वोट, Bihar के सम्मान को बचाने के लिए डालेगा और BJP को हराने के लिए।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button