Sliderट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

Delhi Police New Uniform: अब कार्गो-टी शर्ट में नजर आएंगे दिल्ली पुलिस के जवान

Now Delhi Police personnel will be seen in cargo-T-shirts

Delhi Police New Uniform: इंस्पेक्टर और कांस्टेबल समेत दिल्ली पुलिस के सभी कर्मचारी नई वर्दी में नजर आगे। महिला पुलिस अधिकारी कार्गो-टी-शर्ट पोशाक के लिए सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट ट्रायल ग्रुप का हिस्सा हैं। जैकेट और जूतों में भी बदलाव किए जाने चाहिए।

आपकी दिल्ली पुलिस अब टी-शर्ट और कार्गो पैंट पहनेगी। दरअसल, जल्द ही दिल्ली पुलिस का पहनावा बदलने वाला है। इसे लेकर एक डिस्ट्रिक्ट में ट्रायल भी शुरू हो गया है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने भी इसकी पुष्टि की। साथ ही उन्होंने बताया कि वर्दी का रंग तो खाकी ही रहेगा। लेकिन उसका कपड़ा, डिजाइन आदि सब चीजों मे बदलाव किया जाएगा। कई सारे सैंपल आए हुए हैं। एक सैंपल को लेकर ट्रायल भी किया जा रहा है।

कॉन्स्टेबल से इंस्पेक्टर तक सभी की ड्रेस में बदलाव
पुलिस सूत्रों के अनुसार कांस्टेबलों की वर्दी बदलकर इंस्पेक्टरों की वर्दी की जा रही है। सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट में फिलहाल कार्गो-टी-शर्ट वर्दी का ट्रायल चल रहा है। इन दिनों कुछ कांस्टेबल-जिनमें महिला पुलिस अधिकारी भी शामिल हैं-यह पोशाक पहनती हैं। उनसे पता किया जा रहा है कि वह इसे पहनकर आरामदायक महसूस कर रहे हैं या नहीं। वहीं डिजाइन की बात करें, तो उसे लेकर हर पुलिसकर्मी के अपने विचार हैं। ऐसे कई लोग हैं जो इस नई पुलिस पोशाक को नापसंद करते हैं और कुछ लोग इसे अच्छा मानते हैं। वे चाहते हैं कि अगर कोई बदलाव किया जा रहा है तो वह बेहतर हो। वर्दी को अमेरिकी पुलिस की गहरे नीले रंग की वर्दी जैसा बनाया जाना चाहिए।

ये सब भी बदलेंगे

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के अनुसार, पुलिस अधिकारियों की वर्दी के अलावा उनके जूते, कोट, यातायात पुलिस (Traffic police) की वर्दी और अन्य वस्तुओं में भी उनकी सुविधा के मुताबिक बदलाव करने पर बातचीत चल रही है। Planning यह तक की जा रही है कि ऑफिस (office) में बैठने वाले स्टाफ (staff) की अलग वर्दी हो, लॉ एंड ऑर्डर अरेंजमेंट पर रहने वाले पुलिसकर्मियों की वर्दी अलग हो, ट्रैफिक पुलिस की अलग हो। क्योंकि हर व्यक्ति का आउटपुट अलग-अलग होता है। इसका मतलब है कि उनकी ज़रूरतें भी अलग-अलग हैं। ठीक वैसे ही जैसे एक फील्ड पुलिस अधिकारी को फ़ोन, जर्नल, फ़ाइल आदि ले जाने की ज़रूरत होती है।

सर्दियों में होगा यें ड्रेस कोड

ऐसी अफवाहें हैं कि दिल्ली पुलिस के अधिकारियों को भी सर्दियों के लिए उपयुक्त वर्दी प्रदान की जाएगी। बहुत ज़्यादा ठंड के मौसम में भी, यह इंटीरियर गर्मी प्रदान करेगा। अगर कर्मचारी सिर्फ़ शर्ट पहनेंगे तो उन्हें ज़्यादा ठंड नहीं लगेगी। यही नहीं वर्दी के कपड़े को लेकर भी काफी मंथन किया जा रहा है। कुछ वर्दी के लिए स्ट्रेचेबल कपड़े का चयन किया जा रहा है। इसके अलावा किस मौसम में कौन सा कपड़ा अच्छा होगा, उसकी गुणवत्ता कितनी अच्छी होगी, यह सब बातें तय की जा रही हैं।

BPR&D ने की रिसर्च

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के अनुसार, दिल्ली पुलिस की वर्दी पुलिस जांच एवं विकास ब्यूरो (बीपीएंडडी) द्वारा व्यापक जांच का विषय रही है। वह अन्य कई बड़े संस्थानों के साथ मिलकर दिल्ली पुलिस की वर्दी को लेकर काम कर रही है। ऐसी कंपनियां तक संपर्क में हैं, जो माइनस 30 डिग्री तापमान तक के लिए कपड़े बनाती हैं। अधिकारी ने कहा, जल्द कई सारे अच्छे बदलाव होने की उम्मीद है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button