उत्तराखंडट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

9 दिनऔर 9 रात से ऑपरेशन जिंदगी जारी, मुश्किल में ‘जिंदगानी’!

Uttarkashi Tunnel Collapse: 9 दिन से 41 लोग जिंदगी की जंग लड़ रहे हैं। चुनौती बेशुमार हैं लेकिन हौसला बरकरार है। तमाम तरह की कोशिशें की जा रही हैं, युद्धस्तर पर ऑपरेशन जिंदगी चलाया जा रहा है, लेकिन फिर भी लोगों बाहर नहीं आ पा रहे हैं। लोगों का सब्र टूटता जा रहा है, दिलों की धड़कनें बढ़ती जा रही हैं। सीएम धामी से लेकर पीएम मोदी तक हर कोई ऑपरेशन पर नजर बनाए हुए हैं।

Also Read: Latest Hindi padhai-likhai News । padhai-likhai News Today in Hindi afcat notification 2024

अफसर तैनात हैं, सेना सक्रिय है और पूरे हिंदुस्तान की नजर उत्तराखंड पर टिकी हुई हैं। पूरा हिंदुस्तान 41 लोगों के लिए दुआएं कर रहा है, लेकिन ना तो दुआएं काम आ रहीं हैं और ना ही जी तोड़ मेहनत। उत्तराखंड के उत्तरकाशी में बन रही ऑल वेदर टनल के अंदर फंसे 41 मजदूरों का रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। मजदूरों तक ऑक्सीजन पहुंचाई जा रही है। रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए मशीनों के जरिए मलबा हटाने का काम किया जा रहा है।.लेकिन अब तक मजदूरों को बाहर निकालने में सफलता नहीं मिली है। तो सवाल उठता है कि ये रेस्क्यू ऑपरेशन कब पूरा होगा।

सिल्कयारा टनल धंसी, 41 जिंदगियां फंसी!

उत्तरकाशी में हुए टनल हादसे के बाद अब सबसे बड़ी चुनौती है उन मजदूरों को बचाने की जो सुरंग में फंसे हुए हैं। इन मजदूरों तक खाना पानी और ऑक्सीजन तो पहुंचाई जा रही है। लेकिन अब तक इन्हें बाहर निकालने के लिए शुरू हुआ ऑपरेशन में सफलता नहीं मिली है। इस सुरंग का एक हिस्सा ढहने के बाद राहत और बचाव अभियान जारी है।ये हादस सिलक्यारा से डंडाल गांव के बीच हुआ है… हादसे के बाद एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम सुरंग में फंसे मजदूरों को बचाने में जुटी हुई हैं। हादसे वाली इस जगह पर सबसे बड़ी चुनौती है मलबा हटाने की। लिहाजा बड़ी बड़ी मशीनों की मदद से युद्धस्तर पर मलबा हटाने का काम जारी है। हालांकि सुरंग में फंसे लोगों को बचाने के लिए जो प्रक्रिया अपनाई जाती है वो इस इलाके में उतनी प्रभावी नहीं हो पा रही है।इसके बाद भी पूरी शिद्दत के साथ राहत बचाव में टीमें जुटी हुई हैं।

Also Read: Latest Hindi padhai-likhai News । padhai-likhai News Today in Hindi afcat notification 2024

उत्तरकाशी में हुए टनल हादसे पर पीएम मोदी से लेकर सीएम धामी तक हर कोई नजर बनाए हुए है। हादसे की जानकारी पीएम मोदी ने भी ली है। पीएम मोदी ने उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी से ऑपरेशन की जानकारी ली और उन्हें हर संभव मदद का भरोसा दिया है। सीएम धामी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने ट्वीट किया, ” पीएम नरेंद्र मोदी ने आज पुनः फोन कर सिलक्यारा, उत्तरकाशी में निर्माणाधीन सुरंग में फंसे श्रमिकों के राहत एवं बचाव कार्यों की जानकारी ली।”

वैसे तो राहत की बात तो ये है कि हादसे के बाद से लेकर अब तक मजदूरों से लगातार संपर्क बना हुआ है। वॉकी टॉकी के जरिए मजदूरों से बात भी की जा रही है।और जो मजदूर टनल में फंसे हुए हैं वो सभी सुरक्षित भी बताए जा रहे हैं। इसके अलावा मजदूरों तक ऑक्सीजन और खाना भी पहुंचाया गया है। कैमरे के जरिए ये भी जानने की कोशिश की गई की सभी लोग सुरक्षित हैं या फिर नहीं।

टनल में 41 मजदूरों को फंसे हुए अब तक 9दिन का वक्त बीत चुका है। और अब तक काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लिहाजा ऑपरेशन पूरा होने में कितना वक्त लगेगा ये फिलहाल कहां नहीं जा सकता है टनल में जारी रेस्क्यू ऑपरेशन का जायजा लेने के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी खुद ग्राउंड जीरो पर पहुंचे थे और उन्होंने रेस्क्यू ऑपरेशन में शामिल सभी विभागों के अफसरों से मुलाकात की थी। इस बीच टनल के बाहर मजदूर अपने टनल में फंसे हुए साथियों का इंतजार कर रहे हैं । उनका कहना है कि जैसे-जैसे वक्त बढ़ रहा है उनको चिंता सता रही है बाहर बैठे मजदूरों का कहना है कि रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है मगर उन्हें अपने साथियों की चिंता सता रही है ।

दरअसल,  उत्तराखंड में बीते कुछ समय से बड़े पैमाने पर विकास हो रहा है। सड़कों का नेटवर्क तैयार किया जा रहा है।टनल बनाई जा रही है, पहाड़ों पर निर्माण करने के लिए ब्लास्ट भी किए जा रहे है। पहाड़ों को चीरकर जगह जगह टनल बन रही है। उत्तराखंड में सड़क और रेल मार्ग की आपाधापी में जिस तरह से काम हो रहा है वो एक अदृश्य खतरा है। अब ऐसे में सवाल यही खड़ा होता है कि आखिर कब तक 41 लोगों को बचाया जा सकेगा। क्योंकि मजदूरों को बचाने के लिए तमाम तरह की मशीनें फेल होती हुई नजर आ रही हैं। लेकिन मजदूर औऱ प्रशासन जीत की उम्मीद लगाए बैठे लगातार मेहनत कर रहे हैं।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button