खेलट्रेंडिंगन्यूज़

Fifa World Cup Rules: अगर फीफा लाइव देखने का है प्लान, तो जानें से पहले पढ़ लें ये नियम, वरना हो सकती है जेल

फीफा टूर्नामेंट (Fifa World Cup Rules) का पहला मुकाबला मेजबान कतर और इक्वाडोर के बीच खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट को देखने के लिए दुनियाभर के फैंस पहुंच रहे हैं लेकिन किसी भी फैंस के वहां जाने से पहले कुछ नियमों का ध्यान रखना बहुत ज़रुरी है।

नई दिल्ली: फुटबॉल का वर्ल्डकप यानि फीफा टूर्नामेंट (Fifa World Cup Rules) की शुरुआत 20 नवंबर से होने जा रही है। इस टूर्नामेंट को लेकर आए दिन नई खबरें आती रहती हैं। इस साल इसकी मेजबानी कतर करने वाला है जिसकी तैयारी पूरी हो गई है। फीफा टूर्नामेंट (Fifa World Cup Rules) का पहला मुकाबला मेजबान कतर और इक्वाडोर के बीच खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट को देखने के लिए दुनियाभर के फैंस पहुंच रहे हैं लेकिन किसी भी फैंस के वहां जाने से पहले कुछ नियमों का ध्यान रखना बहुत ज़रुरी है। अगर कोई भी फैन किसी भी नियम का उल्लघंन करता है तो उसे जेल जाना पड़ सकता है या जुर्माना भी देना पड़ सकता है।

इन नियमों का खास ख्याल रखें

शराब पर कड़े नियम

कतर के नियम के अनुसार वहां बाहरी देशों से शराब लाना मना है। देश के कुछ लाइसेंस वाले रेस्तरों और होटलों में भी शराब बेचने की अनुमति है। फैंस के लिए फैन ज़ोन में समय-समय पर शराब परोसी जाएगी जो बाहर के तुलना में कम खर्चीली साबित होगी। बाहर से आए किसी भी पर्यटक का फैन ज़ोन से बाहर शराब पीना सख्त मना है अहर कोई भी ऐसा करता है तो फिर उस इंसान को 67 हज़ार तक जुर्माना देना पड़ सकता है। साथ ही साथ वहां ई-सिगरेट पर भी पाबंदी है।

यह भी पढ़ें: Fifa World Cup 2022: IPL से इतनी महंगी होती है फीफा की टिकटें, कीमत जान उड़ जाएगें होश

बिना हय्या कार्ड एंट्री नही है

फीफा वर्ल्डकप में फैंस के पास हय्या कार्ड होना बेहद ज़रुरी है वरना इसके बिना उन्हें कतर में एंट्री नही मिलेगी। हय्या कार्ड कतर देश में एक तरह का आईडी कार्ड होता है जिसके ज़रिए कतर में कही भी आसानी से यात्रा की जा सकती है। इस कार्ड के द्वारा बस और मेट्रो में भी फ्री यात्रा की जा सकती है। साथ ही अगर आपके पास ये कार्ड है तो आपको वीज़ा की भी आवश्यकता नही पड़ेगी। ये कार्ड 3 से 4 दिन में ही बन जाता है और इसके साथ कोई भी 23 जनवरी तक वहां रह सकता है।

ड्रेस कोड का भी रखना होगा ध्यान

फीफा टूर्नामेंट को ध्यान में रखते हुए कतर की सरकारी पर्यटक वेबसाइट पर रिकवेस्ट किया गया है कि वहां कि संस्कृति को ध्यान में रखा जाए। महिलाओं को लॉन्ग स्कर्ट या ट्राउज़र ही पहनना है। उन्हें ऐसे कपड़े बिल्कुल नही पहनना जिसमें उनके कंधें और घुटने दिखें। इसी के साथ ही पुरुष फैंस भी ऐसे जींस या कपडें नही पहन सकते जिसमें घुटने नही दिख सकते हैं। इसके अलावा अपराधजनक स्लोगन वाले कपड़े पर भी पूरी पाबंदी है।

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button