न्यूज़

इंडोनेशिया टूर: 2 कप गुम होने पर 1 लाख 60 हजार का जुर्माना

Indonesia Tour: भारत से काफी लोग अक्सर इंडोनेशिया टूर (Indonesia Tour) जाते हैं, ऐसा ही लगभग 130 लोगों का एक ग्रुप पिछले सप्ताह इंडोनेशिया के बाली द्वीप का टूर करके आया है, जिसमें अधिकतर परिवार वेस्ट यूपी और उत्तराखंड से थे। सब लोगो ने हफ्ते भर खूब मौज मस्ती की। समुंद्र में दूर तक बोटिंग में सैर सपाटा किया, पैराग्लाइडिंग (paragliding) फ्लाइंग बोर्ड के जरिए आसमान में उड़ान भरी, बेहद मन लुभावने बीच घूमे और सन सेट का आनंद लिया। महंगी होने के बावजूद बाजारों में जमकर शॉपिंग की और रोज अलग-अलग रेस्टोरेंट में तरह-तरह के स्वादिष्ट खाने का स्वाद भी चखा।

Indonesia Tour

Read: देश को मिली 11 नई वंदे भारत ट्रेनों की सौगात, जानें किन राज्यों को होगा फायदा और क्या होगा रूट

अब दिन था इंडोनेशिया के बाली से विदाई लेने का। जब सभी भारतीय होटल से चेक आउट करने के लिए नीचे पहुंचे तब कुछ ऐसा हो गया कि उनका ये मस्ती भरा टूर खटास में बदल गया और इस घटना ने सबका मूड ऑफ कर दिया। हुआ ये था कि जब भारतीय वापस अपने देश लौटने के लिए होटल से चेक आउट करने लगे। सभी के समान पैक हो चुके थे, बैग लगेज वेन में लादा जा रहा था, लगभग सभी सवारियां बस में बैठ चुकी थी, फ्लाइट का टाइम होने वाला था इसलिए सब जल्दी में थे, अचानक होटल के बाउंसर्स ने बस को घेर लिया और सभी टूरिस्ट (tourists) को जाने से रोक दिया। कारण पूछने पर पता चला कि सभी के रूम की चेकिंग की जा रही है कि होटल की किसी प्रॉपर्टी को कोई नुकसान तो नहीं हुआ है। थोड़ी देर में होटल से रिपोर्ट आई कि 2 रूम के टॉवल गंदे हैं, एक रूम में 2 कप गायब हैं, एक रूम में चम्मच गायब है, और इतना ही नहीं एक रूम की तो कुर्सी की एक टांग ही टूटी हुई है।

Indonesia Tour

फिर क्या था होटल वालों की ओर से इन सभी नुकसान के जुर्माने की एक लिस्ट तैयार की गई जिसमें नुकसान की गई चीज़ों के साथ उन पर लगने वाला जुर्माना भी शामिल था जो इस प्रकार है –

  • एक टॉवल गंदी करने के 96 हजार
  • एक कुर्सी जो टूट गई थी और एक चम्मच, 2 कप के 12 लाख
  • 2 कप के 1 लाख 60 हजार

पहले तो भारतीय टूरिस्ट को गुस्सा आया कि उन्हें चोर उचक्को की तरह से ट्रीट किया जा रहा है, उन्होंने अपनी इस बेइज्जती पर एतराज जताया, मगर उनकी कोई बात सुनी नही गई, यात्रियों का कहना था कि कुर्सी पहले से टूटी हुई थी, बहस होती रही। उधर फ्लाइट का टाइम हो रहा था, मजबूरी में भारतीयों ने होटल के द्वारा मांगा गया सारा जुर्माना चुकाया, जिसकी होटल ने बकायदा रशीद भी दीं। लोगो ने इस मौके की वीडियो भी बनाई जिसमें बस में परेशान यात्री और आगे बाउंसर्स दिखाई दे रहे हैं। लोगो ने अपनी रशीद भी दिखाई है।

सस्पेंस ये है कि लाखो का जुर्माना इंडोनेशिया की करेंसी में वसूला गया जो भारतीय मुद्रा में बेहद कम हैसियत रखती है। क्योंकि भारत का 1 रुपया इंडोनेशिया के लगभग 185 रुपए के बराबर है।

Indonesia Tour

ऐसे में इंडोनेशिया के होटल ने जो भारतीय टूरिस्ट्स पर जो जुर्माने लगाए थे उसकी भारतीय रुपये में सही कीमत इस प्रकार हुई-

  • 12 लाख इंडोनेशियन रुपए बराबर हुए 6480 इंडियन रुपए के
  • 1 लाख 60 हजार बराबर लगभग 865
  • 96 हजार बराबर लगभग 520

अब देखा जाए तो ये जुर्माना बियरेबल है, मगर होटल वालों ने जिस तरह से भारतीय टूरिस्ट के साथ दुर्व्यवहार किया उससे तो ऐसा ही लगता है भारतीयों की इमेज वहां ठीक नहीं है।

ऐसे में ये टूरिस्ट अब प्लान कर रहे हैं कि भारतीयों की बेइज्जती करने वाली इस घटना को सोशल मीडिया के माध्यम से सभी ऐसे भारतीयों को बताया जाएगा जो भविष्य में बाली जाना चाहते हैं, उनसे रिक्वेस्ट की जाएगी कि कहीं भी जाओ मगर बाली (Indonesia Tour) न जाओ। इन लोगो को उम्मीद है ऐसा करने से बाली के होटल वालों को सबक मिलेगा और वो अपने व्यवहार में बदलाव करेंगे।

Sarita Maurya

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button