Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

POK says Hindustan Zindabad: इंडियन नेवी के लिए पाकिस्तानी चालक ने लगाए “हिंदुस्तान जिंदाबाद” के नारे

Pakistani driver raised slogans of "Hindustan Zindabad" for Indian Navy

POK says Hindustan Zindabad: भारतीय नौसेना ने 29 मार्च को अरब सागर में एक साहसी बचाव अभियान को अंजाम देते हुए 23 पाकिस्तानी नागरिकों को सोमाली समुद्री डाकुओं से बचाया। ईरानी मछली पकड़ने वाले जहाज अल-कंबर पर सवार बचाए गए चालक दल ने ‘भारत जिंदाबाद’ के नारे लगाकर भारत के प्रति अपना आभार व्यक्त किया। ऑपरेशन में भारतीय नौसेना की एक विशेषज्ञ टीम शामिल थी जिसने चालक दल को सशस्त्र समुद्री डाकुओं से बचाया और जहाज की सुरक्षा और समुद्री योग्यता सुनिश्चित की।

बचाए गए ईरानी मछली पकड़ने वाले जहाज अल-कंबर के 23 सदस्यीय पाकिस्तानी दल ने भारतीय नौसेना के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने नौ सशस्त्र समुद्री डाकुओं से अपनी रक्षा करने के लिए नौसेना की विशेषज्ञ टीम को धन्यवाद देते हुए ‘भारत जिंदाबाद’ के नारे लगाए। बचाव के बाद, मछली पकड़ने की गतिविधियों को जारी रखने की अनुमति देने से पहले चालक दल को पूरी तरह से चिकित्सा जांच से गुजरना पड़ा।

ऑपरेशन को ईरानी मछली पकड़ने वाले जहाज पर संभावित समुद्री डकैती की घटना की रिपोर्ट से प्रेरित किया गया था, जो सोकोट्रा से लगभग 90 समुद्री मील दक्षिण पश्चिम में था। जैसे ही सूचना मिली दो भारतीय नौसेना जहाज जो अरब सागर में समुद्री सुरक्षा अभियानों के लिए तैनात रहते हैं उन्हें अपहृत मछली पकड़ने वाले जहाज को रोकने के लिए मोड़ दिया गया।

चालक दल को बचाया गया, समुद्री डाकू पकड़े गए

भारतीय नौसेना ने 29 मार्च को अपहृत मछली पकड़ने वाले जहाज को सफलतापूर्वक रोक लिया, पाकिस्तानी चालक दल को बचा लिया और नौ सशस्त्र समुद्री लुटेरों को पकड़ लिया। राहत महसूस कर रहे चालक दल ने अपने बचावकर्मियों के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए ‘भारत जिंदाबाद’ के नारे लगाए।

इसमें कहा गया है, “चालको का दल जिसमें 23 पाकिस्तानी नागरिक शामिल थे, उनकी मछली पकड़ने की गतिविधियों को जारी रखने के लिए नाव को खाली करने से पहले पूरी तरह से चिकित्सा जांच की गई।” शुक्रवार को भारतीय नौसेना ने एंटी पायरेसी कैंपेन के अंडर 12 घंटे से ज्यादा के “इंटेंसिव स्ट्रेटेजिक मेजर्स” के बाद अपहृत ईरानी मछली पकड़ने वाले जहाज और उसके चालक दल को बचा लिया था।”

नौसेना ने शुक्रवार को कहा कि, गुरुवार को हाईजैक्ड जहाज को रोक लिया गया। इसमें कहा गया है कि, “आईएनएस सुमेधा ने शुक्रवार तड़के एफवी ‘अल कंबर’ को रोका और बाद में निर्देशित मिसाइल फ्रिगेट आईएनएस त्रिशूल से जुड़ गया।”

भारतीय नौसेना ने कहा, “हमने 23 पाकिस्तानी नागरिकों वाले चालक दल को सुरक्षित रूप से बचा लिया है’ और ऐसा 12 घंटे से अधिक के गहन कठोर सामरिक उपायों के बाद संभव हुआ, समुद्री लुटेरे जो अपहृत मछली पकड़ने वाले जहाज पर सवार थे उन्हें आखिरकार आत्मसमर्पण के लिए मजबूर होना ही पड़ा।”

“घटना के समय 9 सशस्त्र समुद्री डाकू मछली पकड़ने वाले जहाज में सवार थे जो सोकोट्रा से लगभग 90 एनएम दक्षिण पश्चिम में था।”

समुद्री सुरक्षा के प्रति प्रतिबद्धता

एक बयान में, भारतीय नौसेना ने क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा और राष्ट्रीयता की परवाह किए बिना सभी नाविकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। सफल बचाव अभियान अरब सागर के पानी की सुरक्षा करते हुए समुद्री खतरों का जवाब देने के लिए भारतीय नौसेना की सतर्कता और तत्परता को उजागर करता है।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button