Sliderट्रेंडिंगन्यूज़राज्य-शहर

Union Budget 2024-2025: आखिर अर्थव्यवस्था की हालत पर श्वेत पात्र लाने की बात क्यों की वित्त मंत्री सीतारमण ?

Union Budget 2024: अंतरिम बजटर (Interim Budget 2024) पेश करते हुए वित्त मंत्री सीतारमण ने आज एक और बड़ी बात कही है। उन्होंने 2014 तक आर्थिक हालत पर श्वेत पत्र लाने की घोषणा की है। उन्होंने कहा है कि 2014 तक की स्थिति को लेकर सरकार अर्थव्यवस्था पर सदन के पटल पर श्वेत पत्र पेश करेगी।
बता दें कि विपक्ष की तरफ से हमेशा इस मोदी सरकार पर लगता रहा है कि मोदी सरकार (Modi Government) ने देश की हालत को ख़राब कर दिया। देश की स्थिति बेहद ख़राब है और अर्थव्यवस्था (Economy) चौपट हो चुकी है। गरीबी बढ़ती जा रही है और बेरोजगारी की समस्या भी बढ़ती जा रही है। हालांकि यह भी सच है कि देश के भीतर अमीरी और गरीबी के बीच खाई काफी चौड़ी हो गई है लेकिन सरकार इस बात को नहीं मानती।
लेकिन अब वित्त मंत्री (Finance Minister) ने जब यह कहा है कि सरकार 2014 तक की आर्थिक हालत और मौजूदा समय की हालत को लेकर श्वेत पत्र जारी करेगी तो यह एक बड़ी बात है। सीतारमण ने कहा है कि 2014 तक हम कहाँ थे और अब कहाँ है इसका पता लगाना जरुरी है। मंत्री ने कहा कि श्वेय पत्र का मकसद उन वर्षों के कुप्रबंधन से सबक सीखना भी है। 2014 में जब हमारी सरकार ने बागडोर संभाली थी तब अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने में काफी जिम्मेदारी बढ़ गई थी।
सीतारमन ने कहा कि उस वक्त की मांग थी कि लोगों की उम्मीद जगे, निवेश आकर्षित किया जाए और अति आवश्यक सुधार के लिए समर्थन जुटाया जाए। सरकार ने राष्ट्र प्रथम के मजबूत विश्वास के साथ इसे सफलतापूर्वक हासिल किया है।


वित्त मंत्री ने कहा है कि तब की जो अर्थव्यवस्था थी काफी संकट में थी। लेकिन अब उस संकट से उबर गया है देश। हमने उस पर काबू पा लिया और अब देश तेजी से आगे की तरफ बढ़ रहा है। अब अर्थव्यवस्था उच्च टिकाऊ विकास के मार्ग पर चल पड़ा है। अब देश प्रगति की राह पर है।
वित्त मंत्री ने कहा कि हमारा लक्ष्य देश को विकसित राष्ट्र बनाने का है और हम इस दिशा में ही काम कर रहे हैं। हम सच्ची लगन, देश भक्ति और भरपूर प्रयासों के साथ अपने लक्ष्य की तरफ बढ़ रहे हैं। हम किसी भी बाधा को तोड़कर आगे बढ़ने को तैयार है और हम सफल होकर ही रहेंगे।
इस बजट के बारे में पीएम मोदी ने भी बड़ी बात कही है। पीएम मोदी ने कहा है कि देश तेजी से आगे बढ़ रहा है। यह अंतरिम बजट युवा देश के युवा आकांक्षाओं को आगे बढ़ाने वाला है। इसमें बजट में सबका विकास निहित है। हम जो संकल्प लेकर चल रहे हैं वह संकल्प पूरा होगा।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button