ट्रेंडिंगन्यूज़

Petrol Diesel Price Today : दिल्ली से भी महंगे दाम पर मिल रहा इन जगहों में पेट्रोल-डीजल, जानें क्या है आपके शहरों का हाल?

ऑयल मार्केटिंग कंपनियां रोजाना पेट्रोल-डीजल के रेट तय करती है.फिलहाल इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमत में उतार-चढ़ाव के बाद भी भारतीय तेल कंपनियां पेट्रोल-डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया है.

नई दिल्ली: अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल (Petrol Diesel Price Today) की कीमत के आधार पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां रोजाना पेट्रोल-डीजल के रेट तय करती है.फिलहाल इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमत में उतार-चढ़ाव के बाद भी भारतीय तेल कंपनियां पेट्रोल-डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया है.

ये भी पढ़ें- Share Market Update: आज कारोबार हुआ नरम, जानें कितने अंक लुढ़का सेंसेक्स-निफ्टी?

दिल्ली में आज मंगलवार 6 दिसंबर 2022 को एक लीटर पेट्रोल (Petrol Diesel Price Today) का दाम 96.72 रुपये और वहीं एक लीटर डीजल का भाव 89.62 रुपये है. वहीं दूसरी तरफ मध्यप्रदेश और राजस्थान में दिल्ली की तुलना में आज पेट्रोल-डीजल महंगा बिक रहा है.

देश में सबसे ज्यादा वैट राजस्थान में लिया जा रहा है. जहां डीजल में 26%  और पेट्रोल में 36% वैट लिया जा रहा है. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल तेल कंपनियां प्रतिदिन पेट्रोल-डीजल के दाम का निर्धारित करती है. कीमतों में इतनी वृद्धि और गिरावट के बाद भी तेल कंपनियों ने लंबे समय से पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price Today) की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है. मुंबई, दिल्ली और कोलकाता, चेन्नई समेत कई देशों में आज भी वाहन ईंधन में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

22 मई को सरकार ने एक्साइज ड्यूटी को घटाया था. जिसके कारण पेट्रोल-डीजल की कीमत सस्ती हो गई थी. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल के आधार पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा या देखरेख करती है. जिसके कारण पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना अपडेट किए जाते है.

political news
Neetu Pandey

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button