Live UpdateSliderट्रेंडिंगधर्म-कर्मन्यूज़बड़ी खबर

Pink Moon 2024: चैत्र पूर्णिमा पर दिखेगा आसमान में ‘गुलाबी चंद्रमा’, जानिए इसकी खासियत

'Pink Moon' will be seen in the sky on Chaitra Purnima, know its specialty

Pink Moon 2024: हिंदू धर्म (Hindu Religion) में पूर्णिमा तिथि (full moon date) का विशेष महत्व है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस दिन चंद्रमा का प्रभाव पृथ्वी (Moon’s influence on Earth) पर अधिक होता है। शास्त्रों के अनुसार इस दिन स्नान, दान और व्रत का महत्व है। लेकिन पूर्णिमा तिथि और पूर्णिमा का पूरे विश्व में विशेष महत्व है।

आपको बता दें कि, आज 23 अप्रैल, मंगलवार को चैत्र पूर्णिमा (Chaitra Purnima) है और आज हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) भी मनाई जा रही है। इसके साथ ही आज आसमान में गुलाबी चंद्रमा (Pink Moon in the Sky) दिखाई देगा, जो एक खगोलीय घटना है। वैज्ञानिकों (Scientists) के मुताबिक, आज चंद्रमा (Moon), पृथ्वी (Earth) के करीब होगा और चंद्रमा का आकार (shape of the Moon) भी अन्य दिनों की तुलना में बड़ा दिखाई देगा। आइए जानते हैं पिंक मून (Pink Moon) का महत्व और समय (Importance and Timing)।

गुलाबी चांद का गुलाबी रंग से कोई संबंध नहीं है

अप्रैल माह की पूर्णिमा को गुलाबी चाँद कहा जाता है। लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि, आज आसमान में चांद पूरी तरह गुलाबी दिखाई देगा। पिंक मून का नाम एक फूल (Flower) के नाम पर रखा गया है, जो कनाडा (Canada) और संयुक्त राज्य अमेरिका (United States of america) में अप्रैल में खिलता है, जिसे मॉस पिंक (Moss Pink) कहा जाता है। इसलिए, पिंक मून सिर्फ एक नाम है और इसके नाम का कोई वैज्ञानिक कारण नहीं है।

वैज्ञानिकों के अनुसार, आज चंद्रमा अन्य दिनों की तुलना में थोड़ा चांदी (A Little Silver) और सुनहरे रंग (Golden Color) का दिखाई देता है। दरअसल, पूर्णिमा (Full Moon) के दिन चंद्रमा पृथ्वी के करीब होता है, जिसके कारण यह अन्य दिनों की तुलना में बड़ा और चमकीला दिखाई देता है। इसकी चमक 30 प्रतिशत और आकार 14 प्रतिशत बढ़ जाता है।

गुलाबी चाँद के अन्य नाम

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (US Space Agency NASA) के मुताबिक, सुपरमून (Supermoon) पहली बार 1979 में देखा गया था। खगोलविदों (Astronomers) ने इसे पेरिगी पूर्णिमा (Perigee Full Moon) का नाम दिया था। इसके साथ ही इसे अलग-अलग देशों में सुपरमून, एग मून (Egg Moon), फिश मून (Fish Moon), स्प्राउटिंग ग्रास मून (Sprouting Grass Moon), पासओवर मून (Passover Moon), पाक पोया (Pak Poya), फेस्टिवल मून (Festival Moon) और चैती पूनम (Teal Poonam) आदि नामों से भी जाना जाता है।

गुलाबी चाँद कितने बजे दिखाई देगा?

आज मंगलवार 23 अप्रैल को आसमान में गुलाबी चांद का नजारा दिखेगा। गुलाबी चंद्रमा 23 अप्रैल को सुबह 03 बजकर 24 मिनट पर शुरू होगा, जो अगले दिन बुधवार 24 अप्रैल को सुबह 05 बजकर 18 मिनट बजे तक दिखाई देगा। आपको बता दें कि इस चांद को नंगी आंखों (naked eyes) से देखने पर आपको कोई नुकसान नहीं होता है। इसलिए आपको किसी भी प्रकार के लेंस (Lens) या चश्मे (Glasses) की आवश्यकता नहीं है। आप अपने घर की खिड़की (Window), बालकनी (Balcony), छत (Roof) या आंगन (Courtyard) कहीं से भी दुर्लभ गुलाबी चांद (Rare Pink Moon) को देख सकते हैं।

गुलाबी चाँद के बारे में क्या खास है?

वसंत में होने वाला गुलाबी चाँद सर्दियों के मौसम के बाद नवीनीकरण के विषयों का प्रतीक है। एस्ट्रोट्विन्स ने कहा, “वसंत के शुरुआती गुलाबी फूलों के नाम पर, इस चाँद की शक्ति का उपयोग अपने जादुई उपकरणों (Magical Devices) को सशक्त बनाने के लिए करें और खुद को प्रकृति में डुबो दें।”

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button