Live UpdateSliderचुनावट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

Putin On India 2024 Election: पुतिन-ज़ेलेंस्की का भी मानना ​​है कि भारत में तीसरी बार मोदी सरकार बनेगी

Putin made a big statement on PM Modi winning 2024 election.

Putin Statement On Indian 2024 Election: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 मार्च यानि बुधवार को रूस और यूक्रेन के राष्ट्रपतियों से फोन पर बात की। दोनों देशों के बीच युद्ध चल रहा है, इसलिए ये बातचीत बेहद अहम है। रिपोर्ट के मुताबिक, इस बातचीत में दोनों राष्ट्रपतियों ने पीएम मोदी को चुनाव के बाद अपने देश आने का न्योता दिया है।

जानकारी के मुताबिक आपको बता दे प्रधानमंत्राी नरेद्र मोदी ने 20 मार्च यानि बुधवार को रूसी राष्ट्रपति पुतिन और यूक्रेनी राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की (Vladimir Putin -Zelensky) से फोन पर बात की। इस दौरान दोनों राष्ट्रपतियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (pm narandra modi) को भारत में चुनाव के बाद अपने-अपने देश आने का न्योता दिया है। यह निमंत्रण पीएम मोदी (pm modi) के तीसरे कार्यकाल और शांतिदूत के रूप में उनकी भूमिका के प्रति आशावाद को दर्शाता है। भारत में अप्रैल के महीने में चुनाव होने है , जिसके नतीजे 4 जून को आएंगे. पुतिन से बातचीत में पीएम मोदी ने उन्हें राष्ट्रपति बनने पर बधाई दी थी।

इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने बुधवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ टेलीफोन पर बातचीत के दौरान अपने देश की संप्रभुता का समर्थन करने के लिए भारत का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि स्विट्जरलैंड में पहले शांति शिखर सम्मेलन में भारत को हिस्सा लेते देखना Ukrane के लिए महत्वपूर्ण होगा। ज़ेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने यूक्रेन (ukrain) के लोगों को भारत की निरंतर मानवीय मदद की सराहना की। दोनों नेताओं ने विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की।

ज़ेलेंस्की भारतीय छात्रों को बुला रहे हैं

ज़ेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने कहा कि यूक्रेन भारत के साथ संबंध मजबूत करना चाहता है, खासकर कृषि निर्यात, विमानन, फार्मास्युटिकल और औद्योगिक उत्पाद व्यापार में। उन्होंने कहा, यूक्रेन भी भारतीय छात्रों का यूक्रेनी शैक्षणिक संस्थानों (educational establishments) में स्वागत करना चाहता है। इंडिया कहता रहा है कि रूस-यूक्रेन लडाई को बात करके और कूटनीति के जरिए सुलझाया जाना चाहिए। मोदी ने बुधवार को रूसी राष्ट्रपति Vladimir Putin से भी बात की और उन्हें दोबारा चुनाव जीतने पर बधाई दी।

PM मोदी ने पोस्ट करके दी जानकारी

पुतिन (Vladimir Putin ) के साथ बातचीत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें पांचवें कार्यकाल के लिए बधाई दी और कहा कि रूस-यूक्रेन संघर्ष को सुलझाने की दिशा में बातचीत और कूटनीति ही आगे बढ़ने का रास्ता है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 मार्च यानि बुधवार को रूस और यूक्रेन के राष्ट्रपतियों से फोन पर बात की। दोनों देशों के बीच युद्ध चल रहा है, इसलिए ये बातचीत बेहद अहम है। पुतिन ने मोदी को चुनाव के लिए शुभकामनाएं भी दीं। ज़ेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) से बात करते हुए, इसपर मोदी कहते है कि, भारत संघर्ष के शीघ्र और शांतिपूर्ण समाधान के लिए सभी प्रयासों का समर्थन करता है।

मोदी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “भारत-यूक्रेन साझेदारी को मजबूत करने पर राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) के साथ अच्छी बातचीत हुई। शांति और चल रहे संघर्ष को शीघ्र समाप्त करने के सभी प्रयासों के लिए भारत के निरंतर समर्थन से अवगत कराया।” भारत “अपने जन-केंद्रित दृष्टिकोण द्वारा निर्देशित मानवीय सहायता प्रदान करना जारी रखेगा।”

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button