बड़ी खबरराजनीतिराजस्थान

Rajasthan Election 2023: राजस्थान कांग्रेस में शुरू हुआ टिकट के लिए आखिरी सर्वे, नेताओं की बढ़ी धड़कने

Rajasthan Election 2023: राजस्थान कांग्रेस ने अब टिकट बंटवारे को लेकर आखिरी सर्वे शुरू कर दिया है। यह सर्वे उन नेताओं के लिए मुश्किल भरा है जिनकी जीत काफी कम अंतर से हुई थी या हार ज्यादा अंतर से हुई थी। कांग्रेस इस बार कोई रिस्क लेने को तैयार नहीं। कहा जा रहा है कि कांग्रेस उन उम्मीदवारों पर ही ज्यादा फोकस कर रही है जिनकी जीत किसी भी सूरत में तय है। इस अंतिम सर्वे के बाद पार्टी टिकट की घोषणा कर सकती है। कांग्रेस (Rajasthan Election 2023) की नजर उन उम्मीदवारों पर भी है जिनकी टिकट काटने की सम्भावना है लेकिन पार्टी चाहती है कि वह पाला नहीं बदले। खबर के मुताबिक पार्टी को सर्वे के अंतिम परिणाम का इंतज़ार है। जो परिणाम आएंगे उसके बाद पार्टी नेताओं की आपसी बैठक होगी और फिर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी जाएगी।

ashok gehlot news in hindi

इसके साथ ही कांग्रेस उन कमजोर सीटों पर भी सर्वे टीम उतारने की तैयारी कर रही है जहां उनके विधायक बेहतर नहीं कर पाए या जहां पार्टी की बुरी तरह से हार हो चुकी है। ऐसी सीटें बड़ी संख्या में है। ऐसी सीटों के बारे में एक फीडबैक पहले लिया जा चुका है लेकिन अब उसके अंतिम परिणाम के इंतज़ार हैं। ऐसी सीटों पर पार्टी की पूरी पैनी नजर है और पार्टी की समझ है कि जिन सीटों पर कांग्रेस की हार हुई है वहां पार्टी की जीत हो सके।

खबर के मुताबिक कांग्रेस (Rajasthan Election 2023) के इस अंतिम सर्वे से उन विधायकों की चिंता बढ़ गई है जिनकी जीत काफी कम अंतर से हुई थी या फिर ज्यादा अंतर से हार गए थे। कहा जा रहा है कि इस सर्वे के बाद ही किसी की टिकट पर मुहर लगेगी या फिर उनके टिकट नहीं मिलने की जानकारी दी जाएगी। इस बार कांग्रेस पुराने नेताओं के साथ ही कई युवा नेताओं पर भी दाव लगा रही है। वहीं, दलित और ओबीसी समाज के साथ ही मुस्लिम उम्मीदवारों पर दांव लगाने को तैयार है पार्टी।

Read: Rajasthan Election News in Hindi | News Watch India

अभी गहलोत सरकार (Rajasthan Election 2023) ने राज्य के कई जिलों में महंगाई कैम्प लगा रखा है और लोगों से फीडबैक भी लिया। कोई भी परेशानी को सरकार तुरंत ख़त्म करना चाहती है ताकि जनता का मिजाज नहीं बदल सके। सर्वे में इस बात को भी परखा जायेगा कि महंगाई राहत कैंप से स्थानीय विधायक के प्रति जनता का क्या रुझान है? विधायक या प्रत्याशी ने बेहतर काम किया है या नहीं?

कांग्रेस जो सर्वे करा रही है वह काफी अहम हैं। यह सर्वे उन नेताओं के लिए खतरे की घंटी है जिन्हें दो महीने पहले जयपुर से हंट दिया जा चुका है। यह सर्वे रिपोर्ट कार्ड पार्टी आलाकमान तक भेजी जाएगी। जिन्हें टिकट मिलना है उन्हें भी संकेत दिया जा चुका है और जिनका टिकट काटना है उन्हें भी बता दिया गया है। पार्टी केवल इस बात पर सहमत है कि पार्टी का कोई भी नेता या उम्मीदवार दूसरी पार्टी का रुख नहीं करें। लेकिन माना जा रहा है कि जिनके टिकट कटेंगे वे दूसरी पार्टी से लड़ेंगे जरूर। ऐसे लोगों की संख्या भी काफी है।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button