ट्रेंडिंगन्यूज़पढ़ाई-लिखाई

NEET PG 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, आवेदन करने से पहले पढ़ें जरूरी बातें

NEET PG 2023 Counselling: मेडिकल काउंसलिंग कमेटी 27 जुलाई यानि आज गुरूवार से राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET PG) 2023 काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू करेगी। जिसके बाद NEET PG 2023 की परीक्षा में पास हुए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट mcc.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते है।

NEET PG

शेड्यूल के अनुसार राउंड एक के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 1 अगस्त की दोपहर 12 बजे खत्म होगी, जबकि भुगतान विंडो 1 अगस्त की रात 8 बजे तक खुली रहेगी। अभ्यर्थी 28 जुलाई से 2 अगस्त की रात 11 बजकर 55 मिनट तक अपनी च्वाइस भर सकेंगे। वहीं, च्वाइस लॉकिंग 2 अगस्त की दोपहर 3 बजे से शुरू होकर 2 अगस्त की रात 11 बजकर 55 मिनट तक चलेगी।

शेड्यूल के हिसाब से सीट आवंटन की प्रक्रिया 3 से 4 अगस्त तक की जाएगी और राउंड एक सीट आवंटन परिणाम 5 अगस्त को जारी किया जाएगा। अभ्यर्थियों को 6 अगस्त को MCC पोर्टल पर अपने दस्तावेज अपलोड करने होंगे। उनके पास 7 से 13 अगस्त तक आवंटित कॉलेजों में रिपोर्ट करने का वक्त होगा। शामिल हुए अभ्यर्थियों का सत्यापन 14 से 16 अगस्त तक किया जाएगा।

Read: Educational Latest News in Hindi | Job Vacancy | News Watch India

आपको बता दें कि NEET PG की काउंसलिंग पूरे देश के मेडिकल कॉलेजों में MD, MS कोर्सेज (Courses) में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। इसके लिए वे सभी अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं, जो MBBS कर चुके होते हैं। जानकारी के मुताबिक बता दें कि 2019 बैच के लिए अगली परीक्षा कराए जाने की बात कही जा रही थी। लेकिन स्टुडेंटस के विरोध के चलते आने वाले निर्देश तक इस एग्जाम को रद्द कर दिया गया है।

नेक्स्ट परीक्षा NEET PG की जगह लेती और इसी के स्कोर के आधार पर MD, MS जैसे कोर्सेज में प्रवेश दिया जाता। वहीं, भारत में प्रैक्टिस करने के लिए भी इस परीक्षा को पास करना अनिवार्य बनाया जाता। इसके अलावा विदेश से पढ़ाई करने वालों को भी भारत में प्रैक्टिस करने के लिए इस परीक्षा को पास करना होता है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button