ट्रेंडिंग

राम चंद्र मिशन हार्टफुलनेस इंस्टिट्यूट में नवीनीकृत हार्टफुलनेस मेडिटेशन हॉल का मुख्य सचिव ने किया शुभारंभ

UP News : मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने IIM रोड स्थित श्री राम चंद्र मिशन हार्टफुलनेस इंस्टिट्यूट में नये हार्टफुलनेस मेडिटेशन हॉल का शुभारंभ किया. इसी दौरान उन्होंने योग महोत्सव में भाग लेने वाले स्टूडेंट और कॉलेज के छात्र-छात्राओं प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र बांटे

इस मौके पर मुख्य सचिव ने कहा कि योगाभ्यास शरीर को स्वस्थ बनाता है, क्योंकि यह हमें रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है। योग हमारे ऋषियों द्वारा दिया गया ऐसा अमूल्य उपहार है जो शरीर और मन दोनों को स्वस्थ रखता है। अगर आप योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं तो आप तनाव मुक्त जीवन जी सकते हैं।

आज पूरी दुनिया ने योग के महत्व को स्वीकार किया है। प्रधानमंत्री जी के आह्वान पर हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। इस दिन पूरे विश्व में लोग योग अभ्यास करते हैं।
राज योग के बारे में मुख्य सचिव ने कहा कि राज योग के बहुत से स्वरूप है। राज योग का अर्थ शरीर के अंग से है। ध्यान केंद्रित और प्रणायाम के माध्यम से हम अपने दिमाग को नियंत्रित कर सकते हैं।

योग: कर्मसु कौशलम्‘ अर्थात योग से हमें कर्मों में कुशलता आती है। यह न केवल हमारा स्वाभिमान बढ़ाता है बल्कि तन-मन से स्वस्थ व आत्मनिर्भर बनाकर स्वावलंबन की सनातन परंपरा से जोड़ता है। जलवायु परिवर्तन तेजी से हो रहा है। हमारी लाइफस्टाइल पर्यावरण के अनुकूल होनी चाहिए। लोगों को योगाभ्यास को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए और आस पास के लोगों को भी प्रेरित करना चाहिए।इस मौके पर मुख्य सचिव ने इंस्टिट्यूट और बीएमए गौशाला का भी भ्रमण किया तथा परिसर में पौधा भी रोपित किया।

इस दौरान हार्टफुलनेस संस्था की लखनऊ जोन कोऑर्डिनेटर व सेंटर इंचार्ज श्रीमती शालिनी मेहरोत्रा ने हार्टफुलनेस मेडिटेशन के विषय में जानकारी देते हुए बताया कि समाज के सभी वर्गों को इसका नि:शुल्क लाभ दिया जा रहा है। नियमित दिनचर्या में ध्यान को शामिल कर तनाव मुक्त जीवनयापन किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि नवीनीकृत हार्टफुलनेस मेडिटेशन हॉल आम लोगों के लिए अधिक जनोपयोगी व सुविधाजनक साबित होगा, समय-समय पर यहां पर कई कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

योग महोत्सव का आयोजन अलीगंज स्थित एल.डी.ए. फुटबॉल स्टेडियम में 7 से 9 अप्रैल, 2023 को किया गया था। संस्था के अन्तर्राष्ट्रीय मार्गदर्शक पद्मभूषण से सम्मानित कमलेश डी. पटेल दाजी जी की मूल अवधारणा एवं संरचना में तीन दिवसीय इस महोत्सव में सुबह व शाम को मिलाकर कुल 5 सत्रों में लगभग 10 हजार लोगों ने प्रतिभाग किया था।
लखनऊ विश्वविद्यालय केजीएमयू, एमिटी यूनिवर्सिटी इरा विश्वविद्यालय, बीबीडीयू, सीएमएस, केंद्रीय विद्यालय, बाल निकुंज महाविद्यालय, कैरियर कान्वेंट कॉलेज, सरस्वती शिशु मंदिर, टीनी टॉट्स कॉन्वेंट स्कूल, यूनिवर्सल पब्लिक इंटर कॉलेज आस्था किरण संस्थान, दिव्य आशीष योग संस्थान, डाक विभाग व आईसीडीएस की इस प्रतिभागिता महोत्सव में मुख्य रूप से रही।

Read Also: लिफ्ट में चलने वालों के लिये ये खबर जरूरी है, पूरी खबर पढ़े

आईआईएम रोड पर स्थित श्री रामचन्द्र मिशन के हार्टफुलनेस संस्थान के भव्य मेडिटेशन हॉल में हजार से अधिक लोग एक साथ ध्यान कर सकते हैं। संस्थान में नियमित प्रातः व सायं ध्यान के साथ कई गतिविधियों का समय समय पर आयोजन किया जाता है। मेडिटेशन हॉल को जनोपयोगी और अधिक सुविधाजनक बनाया गया है।इस अवसर पर मिशन के सेक्रेटरी रिटायर्ड आईजी श्री उमाशंकर बाजपेई, श्री जीसी भटनागर, श्री वाई एस चौहान, श्री दिनेश मिश्रा, वरिष्ठ पत्रकार श्री रजनीश राज समेत अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button