ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Bihar Politics: बिहार में अब मजबूत एनडीए की संभावना बढ़ी

बिहार (Bihar Politics) में अब मजबूत एनडीए की संभावना एक बार फिर से बढ़ गई है ।उपेंद्र कुशवाहा के जदयू छोड़ने और नई पार्टी के ऐलान के साथ ही बीजेपी खेमे में उल्लास का माहौल है और लगातार बैठके भी शुरू हो गई है ।माना जा राजा है कि बहुत जल्द ही बीजेपी एनडीए को लेकर दिल्ली में बैठक करेगी जिसमे बिहार के कई राजनीतिक दल शामिल हो सकते है । अगर ऐसा होता है तो महागठबंधन के लिए यह बड़ा झटका हो सकता है ।खासकर नीतीश कुमार के बीजेपी विरोधी अभियान को बड़ा झटका लग सकता है।

सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक जदयू में को टूट हुई है इसका स्क्रिप्ट बीजेपी ने हो तैयार किया था ।पिछले तीन चार महीने से बीजेपी कुशवाहा के संपर्क में थी और बीजेपी के कई नेता पटना से दिल्ली तक उपेंद्र के साथ लगातार बात कर रहे थे ।बीजेपी जानती थी कि कुशवाहा महत्वाकांक्षी है और उसे तोड़ा जा सकता है ।पहली नजर में बीजेपी की रणनीति केवल नीतीश कुमार को झटका देना था लेकिन जब कुशवाहा ने पार्टी छोड़ने का जब मन बना लिया तो बीजेपी को एनडीए को मजबूत करने की बात याद आ गई।

जो जानकारी मिल रही है वह हैरान करने वाली है ।जिस दिन कुशवाहा ने जदयू से अलग होने का ऐलान किया इसके थोड़ी देर के बाद ही बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने इन्ही बधाई दी और उनके फैसले से मुरीद होने की बात कही ।जायसवाल ने कहा कि जिस नीतीश कुमार के साथ कुशवाहा हमेशा साथ रहे ,उनके लिए सब कुछ किया उसे ही नीतीश कुमार ने धोखा दिया और पार्टी में हाशिए पर रखा ।आगे जायसवाल ने यह भी कहा कि कुशवाहा राज्यपाल द्वारा विधान परिषद के लिए मनोनित सदस्य थे ।लेकिन उन्होंने इस्तीफा दे दिया ।इसलिए हम उनके मुरीद है ।इसके बाद शाम को जायसवाल कुशवाहा से मिलने उनके आवास पर भी चले गए और लंबी बातचीत की ।

इसके कई और भी मायने निकाले जा रहे हैं ।अब जानकर पूरी तरह से इस बात को लेकर सहमत दिख रहे हैं कि ये सारे खेल बीजेपी के मुताबिक ही खेले गए हैं ।इधर कुछ और बड़ी जानकारी सामने आ रही है ।खबर के मुताबिक कुशवाहा के साथ ही जीतनराम मांझी और मुकेश सहनी भी बीजेपी के संपर्क में है ।चिराग पासवान तो पहले से ही बीजेपी के नजदीक हैं ।ऐसे में बीजेपी अब इन नेताओं को साथ लेकर एक नए एनडीए की तैयारी बिहार में करेगी ।इस एनडीए में चिराग पासवान,कुशवाहा, हम पार्टी वाले माझी और वीआईपी पार्टी वाले मुकेश सहनी रहेंगे ।

कहा तो यह भी जा रहा है कि महागठबंधन को कमजोर करने के लिए बीजेपी इन पार्टियों को फंडिंग भी करेगी ।कुशवाहा को सबसे ज्यादा फंडिंग मिलने की संभावना बताई जा रही है । जानकारो का कहना है कि बीजेपी इन सभी पार्टियों को 8 से दस सीट भी लोकसभा चुनाव में देगी ।कुशवाहा को तीन सीटें मिलने की संभावना है जबकि चिराग को पांच सीटें मिल सकती है ।इसके अलावा माझी और सहनी को भी एक एक सीट मिलेगी ।

बीजेपी किसी भी सूरत में नीतीश के बीजेपी विरोधी अभियान को कमजोर करना चाहती है ।जब से नीतीश ने कहा है कि आगामी चुनाव में मोदी सत्ता में नही रहे रहेंगे बीजेपी की परेशानी बढ़ी है ।बीजेपी यह जानती है कि मौजूदा समय में महागठबंधन के सामने वह कमजोर है इसलिए बीजेपी का एक मात्र खेल यही है कि जदयू को तोड़ा जाए और नीतीश के मनोबल को कमजोर किया जाए ।कुशवाहा के जरिए बीजेपी का या सपना शायद पूरी भी हो जाए ।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button