खेलन्यूज़

शुभमन गिल को कप्तान बनाने का फैसला गलत? कम उम्र में कप्तानी गुजरात टाइटंस को न पड़ जाए भारी

IPL 2024: सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में बीते 12 महीने शानदार रहे। 24 वर्षीय खिलाड़ी ने तीनों फॉर्मेट में इंडिया के लिए शानदार प्रदर्शन किया। शुभमन गिल IPL 2023 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। गिल ने गुजरात टाइटंस (Gujarat titans) को लगातार दूसरी बार फाइनल पहुंचाने में अहम रोल निभाया था। वैसे तो शुभमन गिल को हमेशा से गुजरात टाइटंस (Gujarat titans) में भविष्य के कप्तान के रूप में देखा जाता था, मगर उन्हें IPL 2024 में कप्तान बना देना जल्दबाजी भरा फैसला हो सकता है। चलिए यहां उन 3 कारणों पर नजर डालते हैं कि क्यों गिल को गुजरात (Gujarat) का कैप्टन बनाना एक गलत फैसला हो सकता है।

Also Read: Latest Hindi News Cricket News Sports News Shubman Gill 2024 Ipl Team । Sports New Today in Hindi

कम आयु में कप्तानी कहीं पड़ न जाए भारी

कप्तानी ऐसी चीज हैं जो कभी-कभी यह किसी खिलाड़ी से उसका बेस्ट निकलवा लेती है तो कभी-कभी यह किसी खिलाड़ी के करियर में ब्रेक भी लगा सकती है। शुभमन गिल (Shubhnam gill) पिछले 12 महीनों में इंडिया के लिए सबसे बेहतर खिलाड़ी रहे हैं और उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (international cricket) में तेजी से नाम बनाया है। वह IPL 2023 में सबसे ज्यादा रन बनाते हुए ऑरेंज कैप होल्डर थे। IPL टीम की कप्तानी करना आसान काम नहीं है और इसका असर गिल की बल्लेबाजी फॉर्म पर पड़ सकता है।

Read Here : Latest Hindi News Sports News | Sports News Samachar Today in Hindi

केन विलियमसन के रूप में एक अनुभवी नेता हैं

GT के बेहद कूल केन विलियमसन जैसा एक शानदार ऑपशन थे। कीवी कप्तान ने न्यूजीलैंड (Newzealand) को तीनों प्रारूपों में कामयाबी दिलाई है। इसके अलावा विलियमसन के पास IPL टीम की कप्तानी करने का भी अनुभव है और वह इस खेल के सारे गुर जानते हैं। gujrat gill को विलियमसन के डिप्टी के रूप में नामित कर सकता था ताकि उन्हें टीम के भविष्य के captain के रूप में तैयार किया जा सके। एक captain के रूप में विलियमसन का मैदान के अंदर और बाहर शांत व्यवहार युवा gill के लिए बढ़िया ट्रेनिंग होती।

Read: Uttar Pradesh News Today | उत्तर प्रदेश न्यूज़ – News Watch India

टीम में कई सीनियर प्लेयर्स

गुजरात (Gujarat) की टीम में काफी वरिष्ठ प्लेयर हैं। ऋधिमान साहा, मैथ्यू वेड ,डेविड मिलर, केन विलियमसन और मोहम्मद शमी सरीखे प्लेयर इंटरनेशनल और फ्रैंचाइजी क्रिकेट में एक दशक से भी ज्यादा का वक्त गुजार चुके हैं। शुभमन गिल की तुलना में कहीं ज्यादा अनुभवी हैं। कभी-कभी टीम में अनुभवी international और घरेलू खिलाड़ियों का होना एक युवा captain के उत्साह में कमी ला सकता है और उनके प्रदर्शन को प्रभावित कर सकता है। दिलचस्प है कि अब तक महज 7 कप्तानों (MS धोनी, रोहित शर्मा, गौतम गंभीर, डेविड वार्नर, हार्दिक पंड्या, शेन वार्न और एडम गिलक्रिस्ट) ने IPL जीता है और सभी के पास इंटरनेशनल क्रिकेट (International cricket) खेलने का पर्याप्त अनुभव था।

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

Gujarat titans ने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर किया कि subhnam gill नए सीजन में टीम की अगुआई करने के लिए तैयार हैं. हम इसके लिए उन्हें शुभकामनाएं देते हैं. साथ ही लिखा है शुभ शुरुआत. 24 वर्षीय गिल पिछले दिनों विश्व कप 2023 (world cup) में भी उतरे थे और अच्छा प्रदर्शन भी किया है. उनके IPL के रिकॉर्ड की बात करें, तो शुभमन गिल ने अब तक 91 मुकाबले खेल चुके हैं. 38 की औसत से 2790 रन बनाए हैं. 3 शतक और 18 अर्धशतक जड़ा है. 129 रन बेस्ट प्रदर्शन है.

स्ट्राइक रेट 134 का है. वे 2018 में T20 लीग में उतर रहे हैं.

Subhnam gill के ओवरऑल T20 के रिकॉर्ड की बात करें, तो वे अब तक 123 मुकाबले की 120 पारियों में 37 की औसत से 3771 रन बना चुके हैं. 5 शतक और 22 अर्धशतक मारी है. यानी 27 बार 50 से ज्यादा रन की पारी खेली है.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button