उत्तर प्रदेशट्रेंडिंगपढ़ाई-लिखाई

140 करोड़ भारतीयों में से कौन है वो 20 किस्मत वाले लोग, जिनको मिलेगा रामलला की सेवा करने का मौका, जानिए कैसे बनेंगे पुजारी ?

Ayodhya Ram Mandir: रामलला की पूजा कैसे होगी, रामलला की आरती कैसे होगी, रामलला को भोग कैसे लगाया जाएगा, रामलला को कब और कैसे वस्त्र पहनाये जाएंगे। एक पुजारी औऱ एक भारतवासी के लिए ये सभी बातें जानना बेहद जरूरी है। आपको बता दें कि तक रामलला के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास हैं। उनके साथ चार और पुजारी हैं। लेकिन आने वाले समय में हो सकता है रामलला के पुजारियों की सूची में कुछ नये चेहरे दिखें। शिवानंद मिश्रा और सोनू कुमार शुक्ल जैसे ।

Also Read: Latest Hindi News Sukesh Chandrasekhar Cars Auction News । 12 car auction News In HIndi

सोनू शुक्ल और शिवानंद मिश्रा का अनुभव उनलोगों के लिए बहुत काम आएगा जिनका इंटरव्यू होना अभी बाकी है क्योंकि आज आखिरी इंटरव्यू है। अब तक साक्षात्कार के लिए चुने गए 270 लोगों में से 150 का इंटरव्यू हो चुका है । और 120 उम्मीदवारों को परीक्षा देनी है। बता दें कि जो चुने जाएंगे उन्हें अर्चक बनने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा । उन प्रशिक्षित प्रमाम पत्र पाये हुए लोगों में से फिर चयन होगा। जितनी आवश्यकता होगी मंदिर को उतने अर्चक का चयन होगा । जिनका चयन नहीं होगा वो अन्य जगह अर्चक हो सकते हैं। अभी तक 270 लोगों को शॉर्टलिस्ट किया था। इनमें 150 का साक्षात्कार किया गया है। कुछ लोग नहीं आ पाए । आज एक और साक्षात्कार होंगे । प्रैक्टिकल प्रशिक्षण और सैद्धांतिक भी दिया जाएगा।आज साक्षात्कार का काम पूरा कर लिया जाएगा । उसके बाद 270 में से कुल 20 उम्मीदवारों का चयन होगा। और चयन के बाद उन्हें 6 महीने का प्रशिक्षण दिया जाएगा।  जिससे वो रामलला की पूजा करने और कराने के योग्य बन सकें ।

शिक्षा को लेकर क्या क्राइटेरिया है?

पढ़ाई कितनी होनी चाहिए इसपर जोर नहीं है । क्या पढ़ाई होनी चाहिए इसपर जोर है । गुरुकुल पद्धति से प्रशिक्षण देंगे । मंत्र को समझ पाएं । स्वर-श्लोक सब समझें । कितने अर्चक रखे जाएंगे । 20 प्रशिक्षुओं को लेंगे । पहले चरण में 6 महीने के अभ्यास में सैद्धांतिक और प्रायोगिक दोनों तरह के अभ्यास कराये जाएंगे । मंदिर और तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट तय करेगा कि उन्हें कितने पुजारियों की जरूरत है । सैलरी वगैरह तीर्थ ट्रस्ट के अधिकार का विषय होगा। रामलला के पुजारी बनने के लिए आए आवेदनों में 70 से 80 प्रतिशत उम्मीदवार युवा हैं । साक्षात्कार 10 से 15 मिनट का होता है और इस दौरान इनसे 20 प्रश्न पूछे जाते हैं ।आचार्य मिथिलेश नंदनी शरण बताते हैं कि इंटरव्यू में कई बातों का बारीकी से ध्यान रखा जाता है ।

Also Read: Latest Hindi News Sukesh Chandrasekhar Cars Auction News । 12 car auction News In HIndi

उसके क्या पैमाना हैं, वो कितनी निष्ठा संपन्न है । वो कितने तैयार हैं प्रशिक्षण के लिए । उनका उच्चारण कैसा है।उनकी भाषा की समझ कितनी है। उनका स्वर कैसा है। उनकी दिनचर्या कैसी है। सुबह जागने और सोने का रुटिन कैसा है। बाल स्वरूप हैं रामलला, तो उनके वैभव की रक्षा करने के लिए वो क्या करेंगे । उन्हें कैसे तृप्त करेंगे।चयन का पैमाना, रामलला के पुजारी बनने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए आसान तो कतई नहीं है ।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button