ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

राखी बांधने के लिए इतने घंटे है शुभ मुहूर्त, जानें कब है रक्षाबंधन 11 या 12 अगस्त को

नोएडा। रक्षाबंधन किस दिन है, 11 या 12 अगस्त को। इस बात को बड़ा कन्फ्यूजन है। लेकिन यहां हम आपको बता दें कि रक्षाबंधन किस दिन है और बहनों द्वारा भाईयों की कलाई पर राखी बांधने के लिए शुभ मुहूर्त के कितने घंटे हैं और यह शुभ समय कितने बजे से शुरु होगा और कब तक रहेगा।

आपको बता दें कि अधिकांश प्रतिष्ठित ज्योतिषियों का कहना है कि रक्षाबंधन का त्योहार वर्ष 2022 में दिन गुरुवार, 11 अगस्त को ही मनाया जाना चाहिए। हमेशा से ही रक्षाबंधन का शुभ पर्व श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाने की परंपरा है और अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार, इस साल ये तिथि 11 अगस्त को पड़ रही है। यह पूर्णिमा तिथि 11 अगस्त को सुबह 10 बजकर 37 मिनट से लेकर अगले दिन यानी 12 अगस्त को सुबह 07 बजकर 06 मिनट तक रहेगी। इसलिए इस वर्ष रक्षाबंधन 11 अगस्त को मनाया जाना चाहिए, फिर भी कई स्थानों पर बृस्पतिवार को पूर्णिमा तिथि होने पर भी कुय़ लोग 12 अगस्त को रक्षाबंधन मनाने की बात कह रहे हैं, जो उचित नहीं है।

यह भी पढेंः मस्त्य मंत्री संजय निषाद सीजेएम कोर्ट में पेश, गैर जमानती वारंट निरस्त, तीन दिन में एमपी-एमएलए कोर्ट में पेश होगें

भद्रा के कारण बनी है भ्रम की स्थिति

दरअसल जनता में भद्रा के कारण रक्षाबंधन की तिथि को लेकर भ्रम की स्थिति बनी हुई है। ज्योतिषविदों का दावा है कि 11 अगस्त को पूर्णिमा तिथि पर भद्रा का साया रहेगा। भद्रा के साये के डर से लोगों में 12 अगस्त को रक्षाबंधन मनाने की धारणा बन रही है। हालांकि सच्चाई यह है कि पाताल लोक में होने की वजह से भद्रा का साया यहां मान्य नहीं होगा। भद्रा के कारण धरती पर होने वाले शुभ कार्य बाधित नहीं होंगे। दूसरा तथ्य यह है कि 12 अगस्त को सुबह 07 बजकर 06 मिनट तक ही पूर्णिमा तिथि रहेगी। इसके बाद भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि लग जाएगी। इससे रक्षाबंधन का महत्व और मुहूर्त दोनों ही खत्म हो जाएंगे। इसलिए रक्षाबंधन मनाने के लिए सही तिथि 11 अगस्त ही है। लेकिन फिर भी कोई 12 अगस्त को रक्षाबंधन मनाना चाहता है तो वह उसकी मर्जी। हमारी तो यही सलाह है कि 11 अगस्त को रक्षाबंधन मनाना ज्यादा श्रेष्ठ रहेगा।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button