Live UpdateSliderन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

Shishu Samriddhi Yojana: बच्चों के जन्म पर सिक्किम सरकार देगी 10,800 रुपये, लगाए जाएंगे 108 पौधे…

Sikkim news Today Live | Shishu Samriddhi Yojana | Top News

Shishu Samriddhi Yojana: सिक्किम के मुख्यमंत्री (chief minister) प्रेम सिंह तमांग ने एक कार्यक्रम के दौरान की एक नई योजना (Sikkim news Today Live) की घोषणा। जिसका नाम  ‘Shishu Samriddhi Yojana’ रखा गया। इस योजना के अंतर्गत सिक्किम की सरकार हर नवजात शिशु के जन्म पर बच्चे के नाम से 10,800 रुपये की Fixed Deposits(fd) कराएगी।  सोरेंग जिले में आयोजित  ‘जन भरोसा सम्मेलन’ कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि, बच्चे के जन्म पर FD जमा होगी, जिसे आप बच्चे के 18 वर्ष के होने के बाद तुडवा कर पैसे निकाल सकते हैं।

आबादी बढ़ाने के लिए उठाया गया है कदम

दरअसल साल 2011 में हुई जनगणना में ये पाया गया कि, हिमालय की गोद में बसे राज्यों की आबादी देश के मुकाबले सबसे कम दर्ज की गई। हिमालयी राज्य की आबादी 6.10 लाख दर्ज हुई। CM प्रेम सिंह तमांग ने घटती आबादी को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया है। सिक्किम सरकार ने ये कदम घटती आबादी की चिंताओं को दूर करने के लिए उठाया है। इस योजना (Sikkim news Today Live) की मदद से सरकार दंपतियों को अधिक बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है।  तमांग के नेतृत्व वाली सरकार का मानना है कि ऐसा करने से वहां की आबादी अपने आप बढ़ने लगेगी।

मिलेगा अतिरिक्त वेतन

इस योजना के (Sikkim news Today Live) अंतर्गत सिक्किम सरकार ने दंपतियों को प्रोत्साहित करते हुए दो या तीन बच्चों के माता-पिता जो सरकारी कर्मचारी है, उन्हें वेतन में अतिरिक्त वृद्धि (Salary Hike Of Government Employees) देने का ऐलान किया है। वही सरकारी महिला कर्मचारियों को एक वर्ष का मातृत्व अवकाश (Maternity Leave) भी देने का ऐलान किया।
यही नहीं सरकार ने तो गैर-कामकाजी माताओं के लिए वित्तीय अनुदान देने की घोषणा की है।

सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने पिछले साल एक कार्यक्रम में ये कहा था कि, “सिक्किम में स्थानीय मूल आबादी के बीच कम प्रजनन दर गंभीर चिंता का विषय है। हमें इसे पलटने के लिए सभी तरह के आवश्यक कदम उठाने चाहिए।” सिक्किम सरकार इसी के अंतर्गत कदम उठा रही है।

29 फरवरी को दिखाई जाएगी हरी झंडी

मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग के मुताबिक, ये योजना वन विभाग द्वारा एक प्रस्ताव के माध्यम से  29 फरवरी को कैबिनेट की बैठक में प्रस्तुत की जाएगी। इस योजना को कैबिनेट की बैठक में हरी झंडी दिखाकर शुरू किया जाएगा। बताया जा रहा है कि,  राज्य की एसकेएम सरकार ने पर्यावरण और वन की सुरक्षा के अलावा बच्चों और पर्यावरण में संतुलन बनाने के लिए “मेरो रुख मेरो संतति योजना” भी लागू की है।

मेरो रुख मेरो संतति योजना के (Sikkim news Today Live) अंतरगत सभी नवजात शिशुों का नाम इस योजना में दर्ज किया जाएगा। जिसके बाद वन विभाग उस बच्चे के नाम से 108 पौधे लगाएगी। इस योजना को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी मान्यता दी गई है। 

Anushka Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button