Live UpdateSliderट्रेंडिंगतिकड़म्बाजीराजनीतिराज्य-शहरहिमाचल प्रदेश

Latest political news highlights in Hindi: लोकसभा चुनाव से पहले हिमाचल में हो सकता है सत्ता परिवर्तन !

Latest political news highlights in Hindi | current political news

Latest political news highlights in Hindi: पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में वैसे ठंढ है लेकिन राजनीतिक (Latest political news highlights in Hindi) पारा खूब चढ़ा हुआ है। हालत ये है कि हर अगले पल क्या होगा कोई नहीं जानता। हिमाचल में कांग्रेस की नयी सरकार है लेकिन सरकार के भीतर ही विरोध की आवाज उठ रही है। उधर घात लगाकर बैठी बीजेपी ऐसे समय का इंतजार कर रही है जो उसके मन माफिक हो। ऑपरेशन कमल वैसे महीनो पहले से चल रहा है, लेकिन सप्ताह भर पहल्रे यह ऑपरेशन कुछ ज्यादा ही सक्रिय हुआ है। कहा तो यहाँ तक जा रहा है कि अगर सबकुछ ठीक ठाक चलता रहा तो खेल होगा और हिमाचल में भी बीजेपी की सरकार बन जाएगी।

हिमाचल में (Latest political news highlights in Hindi) नौटंकी की शुरुआत कल तब देखने को मिली जब राज्यसभा की सीट के लिए चुनाव होने थे। बता दें कि हिमाचल में 60 सदस्यों वाली विधान सभा है जिसमे अभी 68 सदस्य ही है। इनमे से कांग्रेस के पास 40 विधायक है जबकि बीजेपी के पास 25 विधायक है। तीन अन्य विधायक भी कांग्रेस के समर्थन में हैं इसलिए कांग्रेस के 43 विधायक कहे जा सकते हैं। कायदे से राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी की जीत पक्की मानी जा रही थी लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

लेकिन जो हुआ उसकी कल्पना नहीं की जा सकती थी। 25 विधयक होने के बाद भी बीजेपी का उम्मीदवार जीत गया और कांग्रेस के समर्थन में 43 विधायक होते हुए भी उम्मीदवार हार गया। यह कहानी ठीक उसी तरह आगे बढ़ी जैसे चंडीगढ़ मेयर चुनाव में देखने को मिली थी।

खेल बड़ा हुआ। हिमाचल कांग्रेस के दर्जन भर कांग्रेस विधायक बीजेपी उम्मीदवार के समर्थन में वोट डाल गए। खेल हुआ और बीजेपी के उम्मीदवार जीत गए। लेकिन खेल यही खत्म नही हुआ। उधर विधान सभा में हंगामे की वजह से विधान सभा स्पीकर ने बीजेपी के 15 विधायकों को ससपेंड कर दिया तो बीजेपी ने कांग्रेस विधायकों को ही अपने पाले में कर लिया।

बीजेपी के (Latest political news highlights in Hindi) इस खेल के बाद हिमाचल की सुक्खू सरकार पर सनक के बादल छाने लगे। सब जान गए कि अब बड़ा खेल होगा और कांग्रेस की सरकार को गिरा दिया जाएगा। इसी बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और विधायक विक्रमदित्य सिंह ने मंत्री पद से इस्तीफा भी दे दिया। इस खेल से कांग्रेस को लग गया कि अब सरकार गिरना तय है।

तुरंत कांग्रेस ने डीके शिवकुमार और हुड्डा को शिमला में तैनात किया। अभी सब कुछ नियंत्रण में तो बताया जा रहा है लेकिन जिस तरह से बीजेपी ने (Latest political news highlights in Hindi) कांग्रेस के दर्जन भर विधायकों को अपने पाले में लेकर खेल किया है और अपने राज्यसभा उम्मीदवार को जिताया है। उससे साफ़ हो गया है कि भविष्य में कुछ भी हो सकता है।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button