बड़ी खबरराज्य-शहर

love jihad:  नाम में बदलाव,  हाथ में कलावा, रिश्तें में छलावा, कानपुर से आया दिल दहला देने वाला मामला  

love jihad: राजाधानी दिल्ली में साक्षी हत्या कांड के महज कुछ ही दिन हुए है जिसकी आग अभी ठंडी भी नहीं हुई थी फिर ठीक ऐसा ही लव जिहाद का मामला सामने आया है। दरअसल ये मामला है यूपी के कानपुर देहात का जहां मुस्लिम समुदाय के एक युवक ने नाम व धर्म बदलकर पुलिस विभाग में भर्ती होने की तैयारी कर रही हिंदू छात्रा से चार साल पहले फेसबुक पर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज कर दोस्ती की थी। युवक ने खुद को एक ही जाति का बताकर चैटिंग करने लगा।

करीब दो साल तक दोनों की लगातर चैटिंग का सिलसिला चलता रहा। और फिर इसी बीच एक मुलाकात के दौरान ही उस  युवक की असलियत सामने आई। और यही से दोनों के बीच तकरार शुरू हो गया। और लड़की ने बात करने से परहेज करने लगी। दोस्ती तोड़ने का फैसला लिया। और उसने सभी जगह से चाहे फेसबुक, वाट्सप,  इंसट्रगाम लड़के का नंबर डिलीट कर दिया। ये बात लड़के को नगावर गुजरी फिर इसके बाद से ही युवक छात्रा को प्रताड़ित करने लगा। इतना ही नहीं धर्म परिवर्तन और शामदी न करने पर उसे और उसके परिवार को जान से मारने की धमकी भी दी।

बता दें कि मंगलपुर के  संदलपुर क्षेत्र में एक कोंचिग सेंटर में पढ़ती है। जहां पुलिस भर्ती की तैयारी कर रही है। छात्रा के मुताबिक करीब चार वर्ष पहले फेसबुक पर रिषभ दुबे नाम के व्यक्ति ने उसके पास फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी। उसने सजातीय जानकर फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार कर ली थी। इसके बाद दोनों के बीच चैटिंग होने लगी और फिर दोनों की दोस्ती हो गई। करीब दो वर्ष पहले दोनों का आमना-सामना हुआ तो पता चला कि रिषभ दुबे का वास्तविक नाम शानू हाशमी उर्फ शानू चिकना है। वह संदलपुर का रहने वाला है। रिषभ दुबे की असलियत जानकार वह सन्न रह गई।

इसके बाद उससे बात करना बंद कर दिया। फेसबुक की फ्रेंड लिस्ट से उसे डिलीट कर दिया। छात्रा के मुताबिक इसके बाद से शानू उसका लगातार उसका पीछा करता है। कोचिंग, बैंक और बाजार या कहीं और आने-जाने के दौरान उसे परेशान करना शुरू कर दिया। बात न करने, धर्म परिवर्तन करने और निकाह करने का दबाव बनाने लगा। बात न मानने पर शानू ने उसे व उसके परिवार को जान से मारने की धमकी दी। परिजनों ने शानू को समझाया और हिदायत भी दी, लेकिन वह अपनी हरकतों से बाज नही आया।

आपको बता दें कि छात्रा की तहरीर दी जिसमें इन आरोपों में जैसें पीछा करने, धोखाधड़ी, धमकी, आईटी एक्ट, , नाम व निवास स्थान छिपाकर अभित्रास का अपराध करना, अभद्र भाषा का प्रयोग कर सम्मान को ठेस पहुंचाने की धारा में रिपोर्ट दर्ज की गई है। छात्रा को डॉक्टरी परीक्षण के लिए अस्पताल भेजा गया है। युवक ने धर्म परिवर्तन और निकाह न करने पर युवती व उसके परिवार को जान से मारने की धमकी रिपोर्ट पर फिलहाल  पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।

सवाल उठता है कि आखिर कब तक कि नाम में बदलाव, हाथ में कलावा और रिश्तें में छलावा कब तक चलेगा, लगातार देश में धर्मातंरण के मामलों में इजाफा होता जा रहा है. आखिर कब देश कि बहन बेटियां लव जिहाद का शिकार होती रहेंगी। लव जिहाद बेहद गंभीर मुद्दा बन चुका है। लिव जिहाद के भी कई रूप देखने को मिल रहें है। जिसके तहत हिंदू बहन बेटियों के ब्रेनवाश कर जिहाद के ओर धकेल दिया जाता है। तो कहीं धर्म के प्रति भड़काने, तफरत, जहर भरने की कोशिश की जा रही है। तो ऐसे में बहुत जरूरी है लव जिहाद पर लगाम लगाने की। इसके लिए सरकार को जल्द ही कोई बड़ा कदम उठाना चाहिए।

Priyanshi Srivastava

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button