खेलट्रेंडिंगबड़ी खबर

विश्व कप का खिताब जीतना टीम इंडिया का तय, जानिए कौन कौन से खिलाड़ियों पर निर्भर रहेगी टीम इंडिया और फाइनल के लिए क्या होगी प्लेइंग 11 ?

World Cup 2023:विश्व कप को जीतने से बस टीम इंडिया एक कदम दूर है, यानी की एक जीत और विश्व कप पर हिंदुस्तान का कब्जा….जी हां टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को हराकर वनडे वर्ल्ड कप में धमाकेदार अंदाज में एंट्री हासिल कर ली है। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत ने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को 70 रनों से हरा दिया।विराट कोहली ने वनडे करियर का 50वां शतक जड़ा और महान सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा..वहीं श्रेयस अय्यर ने भी शतकीय पारी खेली।गेंदबाजी में मोहम्मद शमी ने 7 विकेट झटके।

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

अब फाइनल में टीम इंडिया का मुकाबला 19 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया से होगा या फिर दक्षिण अफ्रीका से होगा इस बात का फैसला तो अब साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों के हाथों में है। क्योंकि साउथ अफ्रीका की टीम ने विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया है। साउथ अफ्रीका की टीम के बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया गेंदबाजों के सामने बेवस नजर आए। लेकिन वहीं अगर टीम इंडिया की बात तो की जाए, तो टीम इंडिया शानदार और धमाकेदार अंदाज में नजर आ रही है।

दुनिया जीतने की तैयारी, अब ट्रॉफी उठाने की बारी!

वनडे वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का विजय अभियान जारी है। टीम इंडिया ने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को 70 रनों से हराकर वर्ल्ड कप में अपनी लगातार 10वीं जीत दर्ज की और चौथी बार वर्ल्ड कप के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली टीम इंडिया अब तीसरी बार विश्व चैंपियन बनने से महज एक कदम दूर है।

कौन कौन से खिलाड़ियों पर रहेगी टीम इंडिया की नजर!

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

टीम इंडिया की जीत के हीरो वैसे तो कोई एक नहीं रहा, कभी जीत के हीरो मोहम्मद शमी रहते हैं, तो कभी विराट कोहली बल्ले से आग उगलकर टीम को जीत दिलाते हैं।  दस मैचों में टीम इंडिया ने शानदार जीत हासिल की है, जिसमें अलग अलग हीरो रहे। पहले मैच में केएल राहुल, फिर कभी रोहित बने तो कभी विराट…यानी की टीम इंडिया का हर खिलाड़ी कुछ खास है, अलग है, बेवाक है। इसीलिए ये कहना तो गलत ही होगा की टीम की नजर किसी एक या दो खिलाड़ी पर होंगी। चूंकि अगर विश्व कप 2023 का खिताब टीम को जीतना है तो फिर टीम के हर खिलाड़ी को शानदार और धमाकेदार प्रदर्शन करना पड़ेगा। जैसे की टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने सेमीफाइनल में किया। सेमीफाइनल में टीम इंडिया की इस धमाकेदार जीत के एक नहीं बल्कि कई हीरो रहे, बल्लेबाजी में विराट कोहली ने अपने वनडे करियर का 50 शतक लगाते हुए सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा,श्रेयस अय्यर ने अपना लगातार दूसरा शतक जड़ा,कप्तान रोहित,और शुभमन ने भी धमाकेदार पारियां खेली।वहीं गेंदबाजी में मोहम्मद शमी की आग उगलती गेंदों के सामने कीवी बल्लेबाज बेबस नजर आए।

क्या क्या हुआ मैच में ?

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीता और बल्लेबाजी का फैसला किया। कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने टीम इंडिया को शानदार शुरुआत दी।

फाइनल में टीम इंडिया

भारत ने 50 ओवर में 4 विकेट खोकर 397 रन बनाए। विराट कोहली ने करियर की 50वीं वनडे सेंचुरी जमाते हुए 117 रन बनाए, श्रेयस अय्यर ने भी शतक लगातार दूसरा शतर जड़ा और 105 रनों की पारी खेली, शुभमन गिल ने नॉट आउट 80 और रोहित शर्मा ने 47 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली…398 रनों का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम 49वें ओवर में 327 रन पर ऑलआउट हो गई, न्यूजीलैंड के लिए डेरिल मिचेल ने सबसे ज्यादा 134 रन बनाए..मोहम्मद शमी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 7 विकेट झटके. जिसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

न्यूजीलैंड के पटखनी देकर टीम इंडिया ने चौथी बार वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है। इससे पहले भारत 1983 में कपिल देव की कप्तानी में, 2003 में सौरव गांगुली की कप्तानी में, 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में और अब 2023 में रोहित शर्मा की कप्तानी में फाइनल में पहुंचा है।

19 नवंबर को फाइनल में टीम इंडिया की भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया और द. अफ्रीका में से किसी एक टीम के साथ होगी।जो आज कोलकाता में दूसरे सेमीफाइनल में आमने-सामने है।.टीम इंडिया ग्रुप मैच में ऑस्ट्रेलिया और द. अफ्रीका दोनों ही टीमों की हरा चुकी है। फाइनल में चाहे कोई भी टीम हो..टीम इंडिया इस बार इस खिताबी जीत के लिए तैयार है। वर्ल्ड कप में अबतक भारतीय बल्लेबाजों अपना दम दिखाया है। वहीं गेंदबाजों और फील्डर्स ने भी कंधे से कंधा मिलाकर उनका साथ दिया है..यही वजह है कि जीत के रथ पर सवार इडिंया को इस बार विश्व विजेता बनने से रोकना विरोधी टीमों के लिए नामुमकिन नजर आ रहा है

पूरे देश को भरोसा है कि जो कारनामा कपिल देव ने 1983 में और धोनी ने 2011 में किया था..रोहित शर्मा भी 2023 में वर्ल्ड कप जीतकर उसी इतिहास को हराएंगे। विराट कोहली ने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ सेंचुरी जड़ते हुए वनडे करियर का 50वां शतक लगाया और महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के 49 शतकों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। अपनी शतकीय पारी के दौरान विराट कोहली ने कई और रिकॉर्ड्स अपने नाम किए। जब मैदान पर विराट कोहली बल्ले से रन बरसा रहे थे और क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर उन्हें शाबाशी दे रहे थे। टीम इंडिया की ये जीत 2019 के जख्मों पर मरहम के जैसे है। ये जीत भारत के अजेय क्रम की है। ये जीत उस उम्मीद की है जिसे हर भारतीय फैन्स ने अपने दिल में बसाया है कि, 19 नवंबर को भारत एक और इतिहास लिखेगा।

फाइनल के लिए भारत की संभावित प्लेइंग 11

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button