राजनीति

बिछ गई बिसात, सियासी वादों का हुआ ऐलान!

Loksabha Election: 2024 की बिसात में दोनों बड़े राजनीतिक दल…अब गारंटी के सहारे जनता के दिल में जगह बनाने की कोशिश में हैं । मोदी की गारंटी की तोड़ निकालने के लिए कांग्रेस अपनी गारंटी का सहारा ले रही है । कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन के हाथ में ये जो कार्ड है…ये कांग्रेस का गारंटी कार्ड है और इसी कार्ड के जरिए कांग्रेस का फोकस 8 करोड़ वोटर पर है।

चाहे भारतीय जनता पार्टी हो या फिर समाजवादी पार्टी….हर कोई जीत के लिए अपने अपने वादे कर रहा है। लगातार दावे किए जा रहे हैं। कांग्रेस पार्टी भी लगातार जीत के लिए हुंकार भर रही है। कांग्रेस ने घर-घर गारंटी अभियान शुरुआत कर दी है।दिल्ली की उत्तर पूर्वी लोकसभा सीट से की..कांग्रेस की गारंटियां एक कार्ड में दर्ज हैं, जिन्हें वो दरवाजे-दरवाजे बांट रही है । कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने घर-घर गारंटी अभियान के तहत लोगों के घर जाकर गारंटी कार्ड बांटा । भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे ने कुछ वादे किए थे, जिन्हें गारंटी कार्ड में लिखा गया है । गारंटी कार्ड में कांग्रेस पार्टी के पांच न्याय और पच्चीस गांरटी लिखी हुई है । कांग्रेस के हर एक न्याय में 5 गारंटी है ।

कांग्रेस ने तमाम वादे देश की जनता से किए हैं। कांग्रेस ने देश की जनता को नई नौकरियों में 50% महिला आरक्षण, स्वामीनाथ फॉर्मूले के तहत किसानों को MSP की कानूनी गारंटी दी है।  शहरों के लिए भी मनरेगा जैसी नई योजना की गारंटी। पेपर लीक रोकने के लिए नए कानून और नीतियां।  एससी-एसटी-ओबीसी को आरक्षण का पूरा हक की गारंटी शामिल है

कांग्रेस के इन गारंटियों की जिक्र उसके चुनावी घोषणा पत्र में भी होगा….2 दिन बाद यानी शुक्रवार को कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी होगा । कांग्रेस अपने घोषणा पत्र की लॉन्चिंग की बड़ी तैयारी कर रही है।6 अप्रैल को जयपुर में मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी मेगा रैली में मेनिफेस्टो लांच करेंगेउसी दिन हैदराबाद की मेगा रैली में राहुल गांधी मेनिफेस्टो लांच करेंगे।

इस घोषणा पत्र में वो सारे वादे होंगे..जिन्हें कांग्रेस ने अपनी गारंटी कार्ड में लिखा है ।कांग्रेस को अपनी गारंटी..गारंटी लग रही है…जबकि मोदी की गारंटी चुनावी जुमला। बीजेपी भी अपने चुनावी घोषणा पत्र को अंतिम रूप देने में जुटी हुई है । बीजेपी का चुनावी घोषणा पत्र…मोदी की गारंटी और 2047 में विकसित भारत की थीम पर होगा ।

कांग्रेस ने तो अपने वादों का ऐलान कर दिया है…लेकिन बीजेपी ने अभी तक अपने घोषणा पत्र का ऐलान नहीं किया है। जल्द ही भारतीय जनता पार्टी भी अपने वादों का पिटारा खोलेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी के तमाम नेता तो ये मान चुके हैं कि 2024 में बीजेपी की सरकार बन ही रही है। बीजेपी तो लगातार कह रही है कि जीत सुनिश्ति है….उनका तो फोकस बस 400 पार पर है। अब ये 400 पार भारतीय जनता पार्टी कर पाती है या नहीं ये देखना दिलचस्प होगा। सीएम योगी, पीएम मोदी समेत तमाम नेता एक्टिव नजर आ रहे हैं लगातार चुनावी रैलियां की जा रही हैं…. चुनावी वादे किए जा रहे हैं।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button