Sliderट्रेंडिंगन्यूज़

Afghanistan news headlines today: तालिबान का असली चेहरा, अब महिलाओं को पत्थर मारकर देगा सजा

Afghanistan news headlines today: अफ़गानिस्तान में तालिबान प्रशासन के सर्वोच्च प्रमुख मुल्ला हिबतुल्लाह अखुंदज़ादा ने महिलाओं को निशाना बनाते हुए एक नया आदेश जारी किया है। इसमें कहा गया है कि अगर कोई महिला व्यभिचार (अपने पति के अलावा किसी और के साथ यौन संबंध बनाने) की दोषी पाई जाती है, तो उसे पत्थर मारकर मार दिया जाएगा।

अखंदजादा ने एक ऑडियो संदेश में पश्चिमी लोकतंत्र पर सवाल उठाए और इस्लामी शासन शरिया के कठोर क्रियान्वयन का आदेश दिया। उन्होंने कहा, “आप कहते हैं कि महिलाओं को पत्थर मारकर मौत के घाट उतारना उनके अधिकारों का उल्लंघन है, लेकिन यह सजा जल्द ही व्यभिचार के लिए लागू की जाएगी।” दोषी पाई गई महिलाओं को सार्वजनिक रूप से कोड़े मारे जाएंगे और पत्थर मारे जाएंगे।

तालिबान कबायन “महिलाओं के अधिकार शरिया के खिलाफ हैं।”

अखुंदजादा ने कहा, “क्या महिलाएं वे अधिकार चाहती हैं, जिनकी बात पश्चिमी देश कर रहे हैं?” ऐसे सभी विशेषाधिकार शरिया और मौलवियों की राय का उल्लंघन करते हैं। वही मौलवी जिन्होंने पश्चिमी लोकतंत्र को अस्थिर किया। हमने 20 साल तक पश्चिमी देशों के खिलाफ लड़ाई लड़ी और अगर जरूरत पड़ी तो अगले 20 साल तक लड़ेंगे।

तालिबान नेता ने आगे कहा, “काबुल पर फिर से कब्जा करने के बाद हमारा काम खत्म नहीं हुआ।” हम चुपचाप बैठकर चाय नहीं पीएंगे। हम अफगानिस्तान में शरिया बहाल करेंगे।

महिलाओं को कोई अधिकार नहीं

जब तालिबान ने अफ़गानिस्तान में सत्ता संभाली, तो उन्होंने महिलाओं के अधिकारों का हनन न करने की कसम खाई। इसके बावजूद, उनके अधिकारों का नियमित रूप से उल्लंघन किया जाता है। लड़कियों को एक बार मिडिल और हाई स्कूल की कक्षाओं में जाने से रोक दिया गया था। फिर उन्हें विश्वविद्यालय जाने से मना कर दिया गया।

अधिकांश महिलाओं को नौकरी से निकाल दिया गया या उनकी जगह उनके घर के किसी पुरुष सदस्य को रख लिया गया। ब्यूटी सैलून में जाना और खेलों में भाग लेना समेत कई गतिविधियाँ अफ़गानिस्तान में प्रतिबंधित हैं।

तालिबान राज में यूनिवर्सिटी में दाखिले पर रोक

अफगानिस्तान में तालिबान की क्रूरता लगातार बढ़ती जा रही है। पिछले साल तालिबान ने बल्ख जिले में कई लड़कियों को विश्वविद्यालय में जाने से रोक दिया था क्योंकि उन्होंने अपना चेहरा ठीक से नहीं ढका था। इस बीच, संयुक्त राष्ट्र के एक विशेषज्ञ ने कहा कि अफगानिस्तान में महिलाओं के अधिकारों का अक्सर उल्लंघन होता है। अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत इसकी जांच होनी चाहिए।

अफ़गानिस्तान में शरिया कानून क्या है?

अफ़गानिस्तान पर कब्ज़ा करने के बाद, तालिबान ने शरिया कानून लागू करने का वादा किया। शरिया मूल रूप से मुसलमानों के लिए एक कानूनी व्यवस्था है। यह कई इस्लामी देशों में प्रचलित है। हालाँकि, पाकिस्तान सहित अधिकांश इस्लामी देशों में इसे ठीक से लागू नहीं किया जाता है। इसमें कई तरह के महत्वपूर्ण विषयों पर नियम हैं, जिनमें आम जीवन को प्रभावित करने वाले विषय भी शामिल हैं।

शरिया कानून में पारिवारिक, वित्तीय और व्यावसायिक मुद्दे शामिल हैं। शराब पीना, नशीले पदार्थों का सेवन करना और तस्करी करना शरिया कानून के तहत गंभीर अपराध हैं। यही कारण है कि इन अपराधों की सज़ा इतनी कड़ी है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button