उत्तर प्रदेशन्यूज़राज्य-शहर

राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन की झांकी ने जीता दूसरा पुरस्कार

पहली बार में ही राज्य पेजयल एवं स्वच्छता मिशन की झांकी को मिली इस बड़ी उपलब्धि पर जल शक्ति मंत्रालय के साथ ही जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह और नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव ने विभाग की पूरी टीम को बधाई दी है.

लखनऊ: 74वें गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार शामिल हुई प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना ”हर घर जल”( har ghar jal)  की झांकी ने दूसरा पुरस्कार जीता है. कार्यालय की झांकियों में उसका दूसरा स्थान रहा है. स्वच्छ जल की महत्ता को दर्शाती हुई इस झांकी में हर घर जल योजना से यूपी में आए बदलाव की कहानी को विभिन्न पहलू को दर्शाया गया था. हर घर को जल पहुंचाने के साथ-साथ गांव-गांव में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिये उनको पानी की जांच का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. युवाओं को भी तकनीकी प्रशिक्षण(TECHNICAL TEST) दिये जाने का कार्य भी झांकी में बखूबी दिखाया गया. ग्रामीणों के साथ ग्राम सभा सचिवालय, प्रधानमंत्री आवास योजना से बने घर-घर तक पहुंच रहे नल से जल के साथ विभाग को मिली उपलब्धियों को भी खूबसूरती से प्रस्तुत किया गया.

• गणतंत्र दिवस परेड (republic day prade) में पहली बार हुआ स्वच्छ जल की महत्वाकांक्षी (ambition) योजना जल जीवन मिशन(mission) का प्रस्तुतिकरण(presentation)• कार्यालय में शामिल हुई झांकियों में राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन की झांकी दूसरे स्थान पर आई• जल शक्ति मंत्रालय,(department of water resources) जल शक्ति मंत्री (ministry of jal shakti) स्वतंत्र देव सिंह और नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति ने विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव ने विभाग कि पूरी टीम को बधाई दी• 74वें गणतंत्र दिवस पर मिशन कार्यालय परिसर में फहराया गया तिरंगा, आयोजित हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम

पहली बार में ही राज्य पेजयल एवं स्वच्छता मिशन की झांकी को मिली इस बड़ी उपलब्धि पर जल शक्ति मंत्रालय के साथ ही जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह और नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव ने विभाग की पूरी टीम को बधाई दी है. गणतंत्र दिवस के मौके पर राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन के किसान बाजार, गोमतीनगर स्थित कार्यालय में समारोह का आयोजन किया गया. समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने सबका मन मोह लिया. कथक नृत्य के माध्यम से भातखण्डे और संगीत नाटक अकादमी के कलाकारों ने जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना को बड़ी खूबसूरती से प्रस्तुत किया.

राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन की झांकी

गायक विनोद कुमार श्रीवास्तव और सीमा खान ने देशभक्ति के गीतों से जहां एक ओर समा बांधा वहीं चबूतरा थिएटर के कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जल जीवन मिशन योजना से गांव-गांव में मिल रहे लाभ को दिखाया। कार्यालय के कर्मचारियों की प्रस्तुति भी देखते ही बनी. इस दौरान कार्यक्रम स्थल पर में लगाए गये एलईडी पर जैसे ही विभाग की झांकी दिखाई दी, वैसे ही आयोजन में शामिल अधिकारियों और कर्मचारियों ने तालियां बजाकर उसकी खुशी को एक-दूसरे से साझा किया.

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव, विशिष्ठ अतिथि के रूप में जल निगम के एमडी डॉ बलकार सिंह, राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन के अधिशासी निदेशक प्रिय रंजन कुमार समेत समस्त अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे। Tags ‘जल जीवन मिशन THE TABLEAU OF THE STATE DRINKING WATER AND SANITATION MISSION WON THE SECOND PRIZE गायक विनोद कुमार श्रीवास्तव और सीमा खान जल निगम के एमडी डॉ बलकार सिंह जल शक्ति मंत्रालय जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने जनपद बलरामपुर में बाढ कार्यों का किया निरीक्षण नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भातखण्डे और संगीत नाटक अकादमी राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन ने किया शिकायत निवारण प्रकोष्ठ का गठन हर घर को जल.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button