ट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

चीन से बड़ी साजिश का खुलासा, अगर नौकरी की तलाश में भटक रहे हैं आप तो हो जाये सावधान,  ये खबर आपके लिये जरूरी है.

Delhi Police Cyber Crime: दिल्ली पुलिस का साईबर सेल ने एक बड़े अंतराष्ट्रीय गैंग के खुलासा किया है. इस दौरान पुलिस ने दिल्ली समेत दो राज्यों में छापेमारी कर 3 लोगों को गिरफ्तार किया है.

दिल्ली पुलिस की माने तो 26 सितंबर 2022 को नेशनल साइबर क्राइम पोर्टल (National Cyber Crime Portal) के जरिए  एक शिकायत मिली थी. यह शिकायत दिल्ली के रोहिणी इलाके की एक पीड़िती ने की थी. पीड़िता के मुताबिक, काम तलाशते हुए इंस्टाग्राम के जरिए वह अमेजन में ऑनलाइन पार्ट टाइम (online part time  जॉब की तालश कर रही थी तभी वह महिला इस गैंग के चंगुल में फंस गई. जिसके बाद इस गैंग ने महिला से 1 लाख 18 हजार रुपये ठग लिये.

महिला से  ठगे थे 1 लाख 18 हजार रुपये

महिला की शिकायत के बाद दिल्ली पुलिस का साईबर सेल ने जब इस मामले की जांच शुरू की तो, दिल्ली पुलिस के आउटर नॉर्थ जिले की साइबर यूनिट ने शातिर जालसाजों के इस गैंग का खुलासा किया. जालसाजों का यह गैंग चीन और दुबई की तर्ज पर अंतरराष्ट्रीय साइबर बदमाशों द्वारा घर से पार्ट टाइम ऑनलाइन नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को अपना शिकार बनाता था.

सांकेतिक तस्वीर

पेटीएम का पूर्व डिप्टी मैनेजर है एक आरोपी

आपको बता दें कि इस गैंग का एक सदस्य अभिषेक गर्ग पेटीएम का पूर्व डिप्टी मैनेजर भी रह चुका है. यह गैंग दिल्ली की एक युवती और करीब 11000 दूसरे लोगों को घर से ऑनलाइन नौकरी देने के नाम पर बड़ी ठगी कर चुका है, जिसके बाद दिल्ली पुलिस ने हरियाणा गुरुग्राम और दिल्ली में  छापेमारी कर 3 जालसाजों को गिरफ्तार किया है.

चीन में बना था वेबसाइट का मॉड्यूल

दिल्ली पुलिस ने खुलासा किया कि, ‘वेबसाइट का मॉड्यूल चीन से तैयार किया गया था. साथ ही दूसरे डिजाइन में बदलकर किया गया था. जाल साज अच्छी तरह से सेट इस वेबसाइट का इस्तेमाल कर रहे थे और प्रचार के लिए youtube, instagram, telegram, whatsapp और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (social media platform) का इस्तेमाल कर इस माध्यम से लोगों को ठग रहे थे. साथ ही  व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए अलग कई तरीकों का इस्तेमाल भी कर रहे थे. ये लोग क्रिप्टो, रेज़र पे (crypto, razer pay) और अन्य ऐप्स का उपयोग करके ठगे गए धन की हेराफेरी कर रहे थे.’

बड़े नामी संस्थानों में नौकरी के नाम पर करते थे ठगी

दिल्ली पुलिस के मुताबिक जालसाजों के इस जॉब रैकेट में अमेजन (Amazon) के नाम पर चाइनीज मॉड्यूल (Chinese module) का इस्तेमाल किया जा रहा था. इसका मास्टरमाइंड जॉर्जिया (Georgia) से इस गैंग का संचालन कर रहा था. और दुबई में उसकी मूवमेंट थी. हालांकि दिल्ली पुलिस ने इस गैंग के मास्टरमाइंड के पकड़ने के लिये  एलओसी (Loc)  और दूसरी प्रक्रिया अमल में लाइ जा रही हैं . ये जालसाज लोगों को अपने फंसाने के लिए जिस ईमेल आईडी का इस्तेमाल करते थे उनमें https://mall613.com/#/pages/regist/index?code=913767IS हैं. यह स्कैम में इस्तेमाल की गई फर्जी वेबसाइट (Website) है. दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की माने तो, इस वेबसाइट को चीन से ऑपरेट होने वाले साइबर एक्सपर्ट (cyber expert) ने डिजाइन किया था और टेलीग्राम आईडी (Telegram ID) से शेयर किया था जिसका आईपी  (IP) चाईना का है.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button