ट्रेंडिंगन्यूज़

Delhi Pollution: दिल्ली की हवा बेहद ही खराब, इलाकों में सांस लेना भी हुआ मुश्किल

कई दिनों से राजधानी की हवा का स्‍तर बिल्कुल भी ठीक नहीं है. हवा की दिशा में बदलाव और सुस्‍त रफ्तार के चलते लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं दमा और सांस के रोगों से जूझ रहे लोगों के लिए चिंता और ज्यादा भी बढ़ा सकती है.

नई दिल्ली: देश में जहां एक तरफ प्रदूषण ने लोगों का सांस लेना दूभर कर दिया है. पराली जलाने का सीजन भी बीत गया है, लेकिन ठंड बढ़ने बाद प्रदूषण (Delhi Pollution) ने एक बार फिर अपनी एंट्री से दम घोटने की तैयारी कर ली है. बता दें कि अगले कुछ दिन लोगों को प्रदूषण लोगों को काफी परेशान कर सकता है.

दिल्ली में दम घोंटने वाली हवा

बीते कई दिनों से राजधानी की हवा का स्‍तर बिल्कुल भी ठीक नहीं है. हवा की दिशा में बदलाव और सुस्‍त रफ्तार के चलते लोगों को काफी परेशानियों का सामना (Delhi Pollution) करना पड़ रहा है. वहीं दमा और सांस के रोगों से जूझ रहे लोगों के लिए चिंता और ज्यादा भी बढ़ा सकती है.

ये भी पढ़ें- Skin Care Tips: सर्दियों में स्किन हो जाती है ड्राई तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, असर देख रह जाएंगे हैरान

रोगियों, बुजुर्गों और बच्‍चों को परेशानी

दिल्‍ली की हवा में ढाई गुने से भी ज्‍यादा प्रदूषकों की मौजूदगी अभी भी बनी हुई है. जो कि स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद खराब है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से मिली जानकारी के मुताबिक आने वाले 3 दिनों तक वायु गुणवत्‍ता सूचकांक बेहद खराब (Delhi Pollution) की श्रेणी में रहने की उम्‍मीद है. ऐसे में स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों का कहना है कि रोगियों, बुजुर्गों और बच्‍चों को बेहद सावधान रहने की जरूरत है.

बीते लगभग डेढ़ माह से राजधानी और एनसीआर के बाशिंदे दूषित हवा में सांस लेने को मजबूर हैं. इन दिनों के दौरान वायु गुणवत्‍ता सूचकांक खराब, बेहद खराब और गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया है.

रविवार को भी औसत वायु गुणवत्‍ता सूचकांक 328 के अंक पर यानी बेहद खराब श्रेणी में दर्ज किया गया. उससे एक दिन पहले शनिवार की बात करें तो सूचकांक 336 अंक पर था. मतलब इसमें 8 अंकों का सुधार हुआ है. दिल्‍ली के ज्‍यादातर इलाकों में एक्‍यूआई बेहद खराब श्रेणी में बना हुआ है. दिल्‍ली की हवा अब इतनी खराब हो चुकी है कि इस समय मानकों से ढाई गुना अधिक प्रदूषण यहां मौजूद है.

political news
Neetu Pandey

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button