उत्तर प्रदेशन्यूज़राज्य-शहर

घर के बाहर मलबा फेंकने वाले हो जाएं सावधान, वसूला जाएगा भारी जुर्माना

Ghaziabad News : अब से घर से बाहर मलबा फेंकने वालों की खैर नहीं है उन पर नगर निगम सख्त कार्रवाई करेंगी। ये नियम लागू होने जा रहा है यूपी के गाजियाबाद में जहां मलबा फेंकने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। अब से मलबा फेंककर वायु प्रदूषण करने वाले नगर निगम की कड़ी कार्रवाई से नहीं बच सकेंगे। गाजियाबाद में नगर निगम की तरफ से सख्ती बरतते हुए ऐसा एक्शन लिया गया है क्योंकि पड़ोसी राज्य दिल्ली एनसीआर में लगातार लोग प्रदूषण से जूझ रहे हैं। इसी को देखते हुए गाजियाबाद नगर निगम ने पहले से ही सतर्कता बरतते हुए ऐसा फैसला लिया है। जिसके तहत निगम के निर्माण विभाग के पांचों जोन के अधिकारियों को ये निर्देश दिया गया है कि नियमित रूप से क्षेत्र का दौरा करें यदि किसी के घर के सामने उन्हें मलबा पड़ा मिलता है तो उस पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई करें।

Read: Ghaziabad News | Ghaziabad Municipal Corporation | NewsWatchIndia

आपको बता दें कि निगम का निर्माण विभाग ये जुर्माना लगा रहा है। जिसमें एक टन मलबा के हिसाब से जुर्माना लगाया जाता है। लेकिन जुर्माना लगाए जाने के बाद भी लोग जुर्माना के पैसे जमा नहीं कर रहे है। जिस कारणवश वसूली नहीं हो पा रही है। इसलिए अब जुर्माना वसूलने के लिए टैक्स विभाग को भी इसमें लगा दिया गया है। ऐसे में टैक्स विभाग के लोग अब उन लोगों से जिन्होंने मलबे पर लगे जुर्माने को अभी तक नहीं भरा है उनसे हॉउस टैक्स के साथ जोड़कर ये जुर्माना राशि भी वसूल की जाएगी।

अक्सर लोग अपने घरों का सारा मलबा गली में या आस-पास की सड़कों पर डाल देते हैं। ऐसे में वायु प्रदूषण बढ़ता है और फिर जिसकी वजह से कई समस्याएं उत्पन्न हो जाती है। लोगों को कई तरह की परेशानी उठानी पड़ती है। बता दें कि आमतौर पर लोगों अपने घरों का निर्माण करवाते है और उसमें से निकलने वाले मलबे को सड़कों किनारे या फिर घर के बाहर ही डाल देतें हैं। जिसके चलते नगर निगम विभाग को ये फैसला लेना पड़ा। ये फैसला बढ़ते प्रदूषण की रोकथाम के लिए लगाया गया है।

Priyanshi Srivastava

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button