ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Russia Ukraine War: हजारों मौतें, शहर-शहर खंडहर…आखिर कब खत्म होगी जंग !

हजारों मौतें, शहर-शहर खंडहर तबाही के बीच यूक्रेन (ukraine) अब भी हार नही मान रहा  है रूस के सामने डटकर खड़ा है रूस को उम्मीद थी कि ये युद्ध एक हफ्ते के भीतर ही खत्म हो जाएगा लेकिन ऐसा नही हुआ दोनों देशों के बीच जब इस युद्ध की शुरुआत हुई तब शायद ही किसी ने सोचा होगा कि यह युद्ध इतना लंबा चलेगा.  यूक्रेन और रूस युद्ध की आज पहली बरसी है इस एक साल के दौरान रूस ने यूक्रेन के कई शहरों को श्मशान में बदल दिया हजारों लोगों की मौतें हुईं आज के ही दिन एक साल पहले 24 फरवरी 2022  रूस ने यूक्रेन पर हमला किया था राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन पर मिलिट्री एक्शन का आदेश दिया था इसके बाद कीव पर मिसाइलों की बारिश शुरू हुई लाखों लोग देश छोड़कर चले गए.

पुतिन का लक्ष्य नही हो पाया

रूस और पश्र्चिमी देशों के लिए शक्ति संतुलन का जरिया बना यह युद्ध यूक्रेन के लिए विनाशकारी सिद्ध हुआ है. रूस ने अभी तक  कई शहरों को अपने कब्जे में कर लिया है सुत्रो के मुताबिक, युद्ध के दौरान दोनों देशों के करीब 30 हजार से अधिक नागरिक मारे गए इस युद्ध में रूस के मुकाबले यूक्रेन का अधिक नुकसान हुआ  है रूस को मुताबिक  ये युद्ध एक हफ्ते के अंदर ही खत्म होना था मगर ऐसा हुआ नहीं. रूस के राष्ट्रपति पुतिन का लक्ष्य एक साल के बाद भी पूरा नहीं हो सका है तबाही के बीच यूक्रेन ने अभी तक हार नही मानी है रूस के सामने डटकर खड़ा है. इस युद्ध में अभी तक कोई हारा जीता नही है , ऐसे में दोनों देशों के बीच यह युद्ध और कब तक चलेगा, यह कहना फिलहाल मुश्किल है रूसी बमबारी से यूक्रेन के डोनेस्क,खारकीव, मारियोपोल,के कई इलाके पूरी तरह से तबाह हो गए. युद्ध में अब तक लाखों लोग बेघर हो चुके हैं कई यूक्रेनी नागरिकों को दूसरे देशों में जाकर शरण लेनी पडी.

ये भी पढ़े: Thai Culture: कुशीनगर में निकाली अष्ट धातु शोभा यात्रा, दिखी थाई संस्कृति की अनूठी झलक

139 अरब डॉलर का इन्फ्रास्ट्रक्चर का यूक्रेन को झेलना पडा नुकसान

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग का कहना है की यूक्रेन में पिछले एक साल में 8006 नागरिकों की मौत हुई है और 13,287 लोग घायल हुए हैं  लगभग 14 लाख लोगों को यूक्रेन छोड़ना पड़ा.  यह आंकड़ा 21 फरवरी तक का है हालांकि, एजेंसी का कहना है कि वास्तविक आंकड़ों की संख्या और अधिक हो सकती है यूक्रेन में 40 फीसदी नागरिक मानवीय सहायता के भरोसे है इसके अलावा 60 फीसदी लोग ऐसे है, जो गरीबी में जी रहे है, वहीं 139 अरब डॉलर का इन्फ्रास्ट्रक्चर का नुकसान भी यूक्रेन को झेलना पडा.  यूक्रेनी मिनिस्ट्री का कहना है, एक साल में रूस ने यूक्रेन पर 8,500 मिसाइलें दागी 5 हजार मिसाइल स्ट्राइक और 3500 एयर स्ट्राइक की गई इसके अलावा 1,100 ड्रोन स्ट्राइक की गई. इसके बावजूद इसके यूक्रेनी फौज का दावा है कि युद्ध में अबतक एक लाख 46 हजार रूसी सैनिक मारे गए हैं. यूक्रेनी सेना ने बुधवार को दावा किया कि युद्ध शुरू होने के बाद से उसकी सेना ने 3350 रूसी टैंक, 2352 तोपखाने के टुकड़े, 6593 बख्तरबंद वाहन, 471 मल्टीपल लॉन्च रॉकेट सिस्टम, 299 एयरक्राफ्ट, 2029 ड्रोन 18 युद्धपोत ,287 हेलीकॉप्टर , 244 एंटी-एयर सिस्टम और 5215 अन्य वाहन को नष्ट कर दिया है. वहीं, रूसी सेना ने बुधवार को कहा कि युद्ध की शुरुआत के बाद से उसने 7,994 बख्तरबंद टैंक और अन्य बख्तरबंद वाहन, 4189 तोपें, 405 एंटी-एयर सिस्टम, , 210 हेलीकॉप्टर , 1038 एमएलआर ,387 विमान, 3,222 ड्रोन और 8,501 अन्य सैन्य वाहनों को नष्ट कर दिया है.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button