ट्रेंडिंगधर्म-कर्मन्यूज़

रमा एकादशी व्रत कब है? सभी प्रकार की समस्याओं से छुटकारा पानें के लिए रमा एकादशी के दिन जरूर करें यें अचूक उपाय

Rama Ekadashi Vrat Date 2023: रमा एकदाशी (Rama Ekadashi ) का व्रत कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की एकादशी के दिन रखा जाता है। रमा एकादशी का व्रत रखने से व्यक्ति को बैकुंठ में जगह मिलती है। आइए जानते हैं रमा एकादशी व्रत पूजा विधि, मुहूर्त और महत्व।

रमा एकादशी (Rama Ekadashi) का व्रत हिंदू पंचांग के मुताबिक, कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि के दिन रखा जाता है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, रमा एकादशी (Rama Ekadashi) का व्रत बाकी एकादशी में ये शुभ और महत्वपूर्ण माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि जो इस व्रत को रखता है उसे ब्रह्महत्या सहित कई पापों से मुक्ति मिल जाती है। रमा एकादशी का व्रत करने से सभी पाप मिट जाते हैं। आइए जानते हैं इस वर्ष रमा एकादशी (Rama Ekadashi) का व्रत कब रखा जाएगा। साथ ही जानें पूजा विधि और महत्व।
रमा एकादशी व्रत तारीख
इस साल कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि का व्रत 9 नवंबर को रखा जाएगा। एकादशी तिथि के आरंभ सुबह 8 बजकर 23 मिनट पर होगा और 9 नवंबर को सुबह 10 बजकर 41 मिनट पर समाप्त होगी। दरअसल, एकादशी उदया तिथि में होने के कारण रमा एकादशी का व्रत 9 नवंबर को रखा जाएगा। इसी के साथ व्रत का पारण 10 नवंबर को सुबह 6. 39 मिनट से लेकर 8. 50 मिनट के बीच करना बेहद शुभ रहने वाला है।

रमा एकादशी व्रत पूजा विधि

रमा एकादशी (Rama Ekadashi ) के दिन सुबह स्नान आदि करने के बाद भगवान विष्णु की प्रतिमा मंदिर में स्थापित करें। यदि आपके पास पहले से ही प्रतिमा है तो भगवान विष्णु का गंगाजल से अभिषेक कराएं।

इसके बाद व्रत का संकल्प लें। इसके बाद भगवान विष्णु (Rama Ekadashi ) की पूजा पूरे विधि विधान के साथ करें।

इसके बाद भगवान विष्णु (Rama Ekadashi ) को धूप, दीप, नैवेद्य, पुष्प अर्पित करें।

इसके बाद विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें साथ ही रमा एकादशी (Rama Ekadashi ) की व्रत कथा पढ़ें।

अखिरी में ब्राह्मणों को भोजन कराकर और दान देकर आशीर्वाद प्राप्त करें।

रमा एकादशी व्रत का लाभ

पद्म पुराण के मुताबिक, जो व्यक्ति रमा एकादशी का व्रत करता है। उससे भगवान विष्णु बहुत प्रसन्न होते हैं और उसे बैकुंठ की प्राप्ति होती है। साथ ही रमा एकादशी (Rama Ekadashi ) के व्रत रखने से व्यक्ति को सभी तरह के पापों से मुक्ति मिलती है। साथ ही इस दुन माता लक्ष्मी की पूजा करने का भी विधान है

धन लाभ के लिए उपाय

रमा एकादशी (Rama Ekadashi ) के दिन तुलसी के पौधे में शालिग्राम जी को स्थापित करें और उनकी विधि-विधान के साथ पूजा अर्चना करें। ऐसा करने से मनुष्य के जीवन में आ रही आर्थिक परिशानियां दूर होती हैं। साथ ही धन लाभ के योग भी बनने लगते हैं।

तुलसी के उपाय

तुलसी विष्णु जी की प्रिय मानी गई है। ऐसे में रमा एकादशी (Rama Ekadashi ) के दिन तुलसी की मंजरी तोड़कर उसे अपनी तिजोरी या पर्स रख लें। ऐसा करने से मनुष्य को आर्थिक तंगी से छुटकारा मिल सकता है।

बता दें रमा एकादशी (Rama Ekadashi ) के बाद आने वाले शुक्रवार को तुलसी के पत्तों को भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी को समर्पित करें। इस उपाय को करने से वैवाहिक जीवन में आ रही समस्याओं से छुटकारा मिलता हैं।

नौकरी में तरक्की के उपाय

रमा एकादशी (Rama Ekadashi ) के दिन 1 सिक्का लेकर उसकी पूजा करें और उस सिक्के पर रोली, अक्षत और पुष्प चढ़ाएं। इसके बाद इस सिक्के को 1 लाल वस्त्र में बांधकर अपने दफ्तर की दराज या डेस्क पर रख दें। ऐसा करने से कार्यक्षेत्र में तरक्की के योग बनने लगते हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button