खेलट्रेंडिंगन्यूज़

Impact Player Rule: BCCI लेकर आ रहा प्लेइंग 11 से जुड़ा नया नियम, बदल जाएगी टी20 की तस्वीर!

नई दिल्ली: क्रिकेट वैश्विक तौर पर देखे जाने वाला सबसे प्रिय खेल है। फैंस क्रिकेट देखने के लिए हमेशा उत्साहित रहते हैं। इसी बीच फैंस की उत्सुकता और बढ़ाने के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(BCCI) एक नया नियम लाने की तैयारी में है। इस नए नियम के तहत मैच में अब प्लेइंग 11 के प्लेइंग 15 खिलाड़ी होगें। इस नियम को ‘इंम्पैक्ट प्लेयर'(Impact Player Rule) का नाम दिया जा सकता है। इस नियम की शुरूआत भारत में 11 अक्टूबर से होने वाले टी20 सैयद मुश्ताद अली ट्रॉफी से की जा सकती है।

क्या है इम्पैक्ट प्लेयर नियम?

इस नियम के तहत किसी भी मैच में टॉस के दौरान कप्तान को प्लेइंग 11 के अलावा 4 सब्सीट्यूड खिलाड़ियों के भी नाम देने होगें। इन चार सब्सीट्यूड खिलाड़ियों में से किसी एक को प्लेइंग 11 के साथ रिप्लेस किया जा सकता है और इसे ही ‘इंपैक्ट प्लेयर'(Impact Player Rule) कहा जाएगा।

इंपैक्ट प्लेयर (Impact Player Rule) के तौर पर जिस खिलाड़ी को खेलने के लिए रखा जाएगा वही मैच के दौरान खेलेगा। प्लेइंग 11 से निकाला गया खिलाड़ी दोबारा नही खेल पाएगा ना ही फिल्डिंग कर पाएगा। साथ ही प्लेइंग 11 से निकाले खिलाड़ी ने कितने ओवर खेले हैं ये मायने नही करेगा, इंपैक्ट प्लेयर (Impact Player Rule) के तौर पर खेल रहा खिलाड़ी अपने चारो ओवर पूरा करेगा।

यह भी पढ़ें: Covid 19: WHO ने कोरोना को लेकर दी बड़ी राहत लेकिन Monkeypox देश में बढ़ा रहा टेंशन!

बता दें कि नियम के तहत दोनो तरफ की टीम सिर्फ 14 ओवरो तक ही इंपैक्ट प्लेयर को खेला सकती है। 14 ओवरों बाद मैच मे इंपैक्ट प्लेयर वाले नियम का इस्तेमाल नही किया जाएगा। अगर घरेलू मैच में ये नियम अच्छे से चला तो फिर IPL 2023 से इस नियम को पूरी तरह से इस्तेमाल में लाया जाएगा।

BCCI का सर्कुलर

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(BCCI) ने सभी राज्यों को सर्कुलर भेजकर इस नए नियम की खबर दी है। सर्कुलर में कहा गया है कि टी20 के होने वाले मैच को देखते हुए एक नया नियम लाने की तैयारी की जा रही है। ये नया नियम क्रिकेट के प्रेमियों के साथ-साथ क्रिकेट के खिलाड़ियों के लिए भी रोचक और उत्सुकता भरा होगा। इम्पैक्ट प्लेयर के नियम के अनुसार, दोनो टीमें इस नियम का उपयोग पूरे मैच में सिर्फ एक बार ही कर पाएगी।

आस्ट्रेलिया के बिग बैश में भी है ये नियम

आस्ट्रेलिया के टी20 बिग बैश मैच में इंपैक्ट प्लेयर की तरह एक्स फैक्टर नियम का इस्तेमाल बहुत पहले से किया जा रहा है। वहां पर नियम के अनुसार, प्लेइंग 11 के जगह 13 खिलाड़ियों का उपयोग मैच में किया जा सकता है। साथ ही इस नियम में एक्स फैक्टर के खिलाड़ियों को बस 10 ओवरों तक ही खेलने की अनुमति होती है। मैच में बल्लेबजी ना करने वालों या फिर एक ओवर की गेंदबाजी करने वाले खिलाड़ी के जगह इन खिलाड़ियों को खेलने का मौका दिया जाता है।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button