अंदर की बातट्रेंडिंगन्यूज़

कहानी हिंदुस्तान के सबसे बड़े ठग Natwarlal की! जिसने कई बार ताजमहल को बेच दिया

New Delhi: ताजमहल हमारे देश की एक ऐसी इमारत जिसे प्यार का एक नमूना कहा जाता है. लेकिन आप यह सुन कर हैरान हो जाएगें, कि ताजमहल बिक चुका है. जी हां, अब आप ये सोच रहे हैं कि ये कब हुआ और किसने किया?

क्या बिक चुका है ताजमहल?

ताजमहल दुनिया के अजूबों में से एक है. लेकिन ये बिक चुका है, और इसे बेचने वाले नटवरलाल थे. क्या बिक चुका है ताजमहल? का नाम ही काफी है. जी हां, Natwarlal का नाम ठगी का पर्यायवाची शब्द और मुहावरा भी बन गया है. नटवर का जन्म सीवान जिले के बंगरा गांव में हुआ था.

यह आदमी अस्सी और नब्बे दशक का कुख्यात ठग था. यह इतना खतरनाक था. इसने भारत के ऐतिहासिक धरोहरों को ही बेच दिया था. इसने तीन बार ताजमहल दो बार लाल क़िला और एक बार राष्ट्रपति भवन को बेच दिया.

ये भी पढ़ें- PM Modi Birthday: पीएम मोदी आज मनाएंगे अपना 72वां जन्मदिवस, जानें उनकी जिंदगी से जुड़े कई तथ्य

इतना ही नहीं इसने तो एक बार भारत के संसद भवन को ही बेच दिया. मोस्ट वान्टेड अपराधियों में की लिस्ट में शुमार नटवर पेशे से वकील था. Natwarlal इसके 52 नामों मे से एक था. इसके खिलाफ 8 राज्यों में 100 से अधिक मामले दर्ज थे.

नब्बे के दशक के कुख्यात ठग थे Natwarlal

नटवर अपने जीवनकाल में 9 बार गिरफ्तार हुआ, लेकिन प्रत्येक बार किसी न किसी तरह से भाग निकला 24 जून 1996 को उसे कानपुर जेल से एम्स(AIIMS) अस्पताल लाते समय नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पुलिस टीम को चकमा देकर वह भाग निकला. 

तब उसकी आयु 84 साल थी. इस घटना के बाद उसे फिर कभी देखा नहीं जा सका. Natwarlal के जीवन से प्रेरित होकर बॉलीवुड में फिल्में भी बनी. मिस्टर नटवरलाल, इस फिल्म में मुख्य भूमिका में अमिताभ बच्चन थे तो हाल ही में राजा नटवरलाल नामक एक फिल्म बनी. जिसमें मुख्य भूमिका इमरान हासमी ने निभाई है.

इन तमाम अपराधिक मामलों के बाद भी नटवर के प्रशंसकों की कमी नहीं है. उसके गावं के लोग मानते हैं, कि नटवरलाल एक भला आदमी था और लोगों की मदद करता था. नटवरलाल से प्रभावित होकर कई लोग उसके शागिर्द बने. लेकिन कोई भी उसकी तरह नहीं हो पाया.

2009 में नटवर के वकील ने उसके खिलाफ दायर 100 मामलों को हटाने की याचिका दायर की थी. उसने दलील दी कि 25 जुलाई 2009 को नटवरलाल मर चुका है. लेकिन नटवरलाल के भाई का दावा है कि उसकी मौत वर्ष 1996 में ही हो गई.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button