Live UpdateSliderबड़ी खबर

आज देश को मिलेगा सबसे बड़ा पुल, महाराष्ट्र को करोड़ों की सौगात!

PM Modi In Maharastra: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी( PM Modi)आज महाराष्ट्र (Maharastra) दौरे पर हैं, जहां पर वो कई परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। पीएम नरेंद्र मोदी ( PM Modi)महाराष्ट्र (Maharastra) को 30 हजार 500 करोड़ रुपये की सौगात देने वाले हैं। साथ ही वो नमो महिला सशक्तिकरण अभियान की शुरुआत भी करेंगे। पीएम मोदी दोपहर में सबसे पहले नासिक पहुंचेंगे। जहां पर वो 27वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे। जिसके बाद पीएम मोदी मुंबई पहुंचेंगे। जहां पर  पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी सेवारी-न्हावा शेवा अटल सेतु का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ( PM Modi) इस पुल पर यात्रा भी करेंगे। इसके बाद शाम को प्रधानमंत्री नवी मुंबई में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लेंगे, जहां वह करीब तीस हज़ाप पांच सौ करोड़ की विकास परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे। इनमें कई परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित होंगी और कुछ  आधारशिला रखी जाएगी ।

Also Read: Latest Hindi News Weather delhi । News Today in Hindi

क्यों खास है पीएम मोदी का ये दौरा ?

दरअसल ये दौरा बेहद ही खास है, क्योंकि पीएम मोदी ( PM Modi) राष्ट्र को कई परियोजनाएं देंगे। अहम बात ये है कि साल 2016 में खुद प्रधानमंत्री ने इस प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी थी और आज 7 साल बाद अटल सेतु बनकर पूरी तरह से तैयार है। अपनी यात्रा को लेकर पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक पोस्ट भी लिखा… जिसमें उन्होंने महाराष्ट्र के पूरे कार्यक्रम का ज़िक्र किया ।

Also Read: Latest Hindi News Weather delhi । News Today in Hindi
आज समंदर पर बना देश का सबसे बड़ा पुल जनता को समर्पित किया जाएगा। देश में बना सबसे आधुनिक समुद्री पुल ना सिर्फ लोगों का समय बचाएगा बल्कि ईंधन की खपत को भी काफी हद तक कम करेगा।ये समुद्र सेतु छह लेन का है. पुल का करीब 16 किलोमीटर लंबा हिस्सा समुद्र के ऊपर है, जबकि साढ़े 5 किलोमीटर का हिस्सा जमीन पर बना है।  करीब 22 किलोमीटर लंबे सेतु की मदद से दक्षिण मुंबई और नवी मुंबई को जोड़ा गया है।  इससे यात्रा करनेवाले लोगों का करीब 2 घंटे तक का वक्त बचेगा  और इस पुल की मदद सफर करनेवाली हर गाड़ी का करीब 300 रुपये का ईंधन बचेगा।  पूरे ब्रिज पर आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से लैस 190 CCTV कैमरे लगे हैं जो ट्रैफिक से लेकर संदिग्ध गतिविधियों तक की पूरी खबर कंट्रोल रूम तक पहुंचाएंगे। ये पुल Jawaharlal Nehru Port Trust के करीब है और आने-जाने वाले जहाजों को रुकावट ना होय़ इसलिए इसे खास ओएसडी तकनीक से बनाया गया है । कोई भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर की तस्वीरें या वीडियो ना ले सके इसके लिए बैरियर लगाया गया है । कोविड के बावजूद पुल रिकॉर्ड समय में तैयार हुआ है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button