Sliderउत्तर प्रदेशचुनावन्यूज़राजनीतिराज्य-शहरहरियाणा

Political news Headlines: तो क्या खट्टर के बाद सीएम योगी की बारी है ?

This time there is a big fight between BJP and Congress, BJP is leading the NDA Alliance.

Today’s Political News Headlines: यह बात और है कि बीजेपी की नजर अभी पूरी तरह से लोकसभा चुनाव (Loksabha Election) पर है। बीजेपी को इस बार भी चुनाव जीतना है और सरकार भी बनाना है। मोदी की सरकार फिर से बनेगी तो देश आगे बढ़ेगा। लोगों का कल्याण होगा और देश विकसित राष्ट्र की तरफ बढ़ेगा। बात सिर्फ इतनी ही है। इसी बात को आगे बढ़ाने के लिए कई और बाते कही जा रही है लेकिन सच यही है कि देश को आगे बढ़ाने के लिउए मोदी का फिर से सत्ता की कुर्सी पर बैठना जरुरी है।
लेकिन सत्ता पाना कोई सदाहरण खेल तो है नहीं। लोकतंत्र में सभी पार्टियां खेल करती है और सभी पार्टियां बड़े -बड़े दावे भी करते हैं। दावे तो ऐसे किये जाते हैं मानो जनता उनकी जेब में हों। लेकिन यह भी सच है कि हर पार्टी जनता को जेब में रखने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ती। जनता को लुभाने के लिए वह सब काम करती है चाहे झूठ का सहारा कितना ही क्यों नहीं लिया जाए।
इस बार बीजेपी और कांग्रेस के बीच बड़ी लड़ाई है बीजेपी एनडीए (NDA Alliance) का नेतृत्व कर रही है। बीजेपी के पास सबसे बड़ा संगठन है और बड़ी बात यह है कि उसके साथ संघ जैसा अनोखा संगठन भी है। जहाँ बीजेपी नहीं पहुँचती वहां संघ पहले से ही मौजूद रहता है। संघ की भयउ सौवी जयंती अगले साल ही मनाई जायेगी .बीजेपी की सरकार फिर से बन जाए तो संघ का सौ वर्ष का स्थापना दिवस भी धूमधाम से ही मनाया जाएगा। इसलिए भी बीजेपी की सरकार इस बार जरुरी है। इसके साथ ही संघ और बीजेपी के जो कुछ अजेंडे हैं उसे भी लागू किया जा सकता है और यह सब तब ही संभव हो सकता हगाई जब केंद्र में बीजेपी की सरकार बने।
उधर इंडिया गठबंधन (India Alliance) हालांकि ठीक से नहीं बन पाया लेकिन जो भी बना है वह बीजेपी को परेशान किये हुए है। बीजेपी को इस बात का डर है कि अगर थोड़ा भी खेल ख़राब हुआ तो सब कुछ बिगड़ जाएगा।
अब जिस तरह से हरियाणा के सीएम खट्टर को एक झटके में हटाया गया है उससे साफ़ है कि बीजेपी एन्टीइन्कम्बेंसी को देखते हुए हर राज्यों में कुछ ऐसा ही खेल करती रही है। कई राज्य इसके उदहारण है। कोई भी बीजेपी का मुख्यमंत्री पांच साल तक कुर्सी पर नहीं बैठ सके। हालांकि खट्टर के साथ ऐसा नहीं हुआ। लेकिन अब खट्टर को आगे नहीं बढ़ावा देना था इसलिए उन्हें हटा दिया गया।
खट्टर के हटाने के बाद अब किसकी बारी है इस पर चर्चा चल रही है। कहा जा रहा है कि अब यूपी में बीजेपी (BJP) ऑपरेशन कर सकती है। तो क्या योगी पर ऑपरेशन चलेगा ? क्या योगी को हटाया जा सकता है ? क्या योगी अपना पूरा कार्यकाल पूरा कर सकेंगे ? कई तरह के सवाल राजनीतिक गलियारों में घूम रहे हैं। कई लोग यह भी कह रहे हैं कि क्या योगी 2027 तक सीएम बने रहेंगे ?


अमूमन देखा गया है कि चुनाव से पहले बीजेपी अपने शासित राज्यों में बड़ा ऑपरेशन करती रही है। अपने मुख्यमंत्री को हटाती भी रही है और इसका लाभ भी बीजेपी को मिलता रहा है। तो क्या इसी बात को मानते हुए सीएम योगी (CM Yogi) की अब बारी है ?
कहा जा रहा है कि बीजेपी को लग रहा है कि योगी के खिलाफ लोग नाराज है। ऐसे में उन्हें अगर सत्ता में रखा जाता है तो इसके परिणाम ख़राब हो सकते हैं। हालांकि बीजेपी के भीतर कई दफा सीएम को हटाने के पीछे की कहानी सत्ता संघर्ष की होती है। कई बार आंतरिक तनाव की वजह से भी परिवर्तित किये जाते हैं तो कई बार अगर किसी नेता से चुनौती मिल रही है तो उसे कमजोर कर दिया जाता है। सीएम योगी संभव है कि सत्ता के लिए चुनौती हो सकते हैं। और बीजेपी के शीर्ष नेताओं को यह सब अहसास हो गया तो यूपी में भी कोई बड़ा खेला हो सकता है।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button