Sliderट्रेंडिंगन्यूज़राजनीतिराज्य-शहर

Today Political News Loksabha 2024: अब तक 65 सांसदों का बीजेपी ने काटा टिकट !

The impending Lok Sabha elections can be announced at any time.

Today Political News Loksabha election 2024: आसन्न लोकसभा चुनाव (Loksabha Election) की घोषणा किसी भी वक्त हो सकती है। राहुल गाँधी की न्याय यात्रा भी समाप्ति की तरफ बढ़ रही है। इस यात्रा का समापन मुंबई में होना है। कहा जा रहा है कि इस समापन रैली में विपक्ष के कई नेता भी शामिल हो सकते हैं। लेकिन सबसे बड़ी बात है कि सभी पार्टियां तेजी से उम्मीदवारों की घोषणा भी कर रही है। कांग्रेस ने जहां दो लिस्ट जारी की है वही बीजेपी ने भी दो लिस्टों के जरिये अभी तक 267 उम्मीदवारों की घोषणा की है। लेकिन अभी तक जिन जगहों या सीटों की घोषणा की गई है वहां से 65 मौजूदा सांसदों का नाम काट दिया गया। कह सकते हैं कि बीजेपी ने मौजूदा अपने 65 सांसदों को इस बार मैदान में नहीं उतार रही है। उम्मीद की जा रही है कि बीजेपी अभी और अपने सांसदों का टिकट काटेगी। अभी तक जो लिस्ट जारी किये गए हैं उनमे कई बड़े सांसदों के नाम दर्ज नहीं है।
गौरतलब है कि बीजेपी ने अपनी पहली सूची दो मार्च को जारी किया था। इस लिस्ट में कुल 195 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई। इसके बाद 13 मार्च को फिर से बीजेपी ने 72 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी की है। दोनों लिस्ट को जोड़ दे तो अभी तक बीजेपी ने कुल 267 उम्मीदवारों को मैदान में उतार दिया है। ये सभी उम्मीदवार अब अपने चुनावी प्रचार में जुट गए हैं। बता दें कि बीजेपी की पहली लिस्ट से जिन सांसदों को हटाया गया है उनमे मीनाक्षी लेखी ,रमेश विधूड़ी ,प्रज्ञा ठाकुर समेत 33 मौजूदा सांसदों के नाम नहीं है। इनकी जगह नए उम्मीदवार खड़े गए हैं।


इसके साथ ही बीजेपी ने जो दूसरी लिस्ट जारी की है उसमे 72 उम्मीदवारों को घोषणा की गई है। लेकिन इस लिस्ट में सदानंद गौड़ा ,रमेश पोखरियाल निशंक ,दर्शन जारदेश समेत कइयों के नाम नहीं हैं।
लोकसभा चुनाव में बीजेपी चार सौ सीट जीतने का नारा लगा रही है। लेकिन इस आंकड़ा को पाने के लिए बड़ी संख्या में मौजूदा सांसदों का टिकट भी काट रही है। दिल्ली के सात सीटों पर अभी बीजेपी के ही सांसद हैं लेकिन केवल मनोज तिवारी का ही नाम घोषित किया गया है। 6 सांसदों के टिकट काट दिए गए हैं। जाहिर दिल्ली की बाकी सीटों पर नए नामो की घोषणा की गई है।
बीजेपी ने अपनी दूसरी लिस्ट में कर्नाटक और महाराष्ट्र से 20 -20 ,गुजरात से सात ,हरियाणा और तेलंगाना से 6 -6 ,मध्यप्रदेश से पांच ,दिल्ली ,हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड से दो -दो और त्रिपुरा से एक उम्मीदवार की घोषणा की गई है। कर्नाटक और महाराष्ट्र की लिस्ट मरे कई सांसदों के टिकट दिए गए हैं।

सी तरह, बीड निर्वाचन क्षेत्र के लिए, दो बार की सांसद प्रीतम मुंडे की जगह उनकी बहन पंकजा मुंडे, जो भाजपा की राष्ट्रीय सचिव और राज्य से दो बार की पूर्व विधायक हैं उनको टिकट दिया गया है। दोनों पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता दिवंगत गोपीनाथ मुंडे की बेटियां हैं। पिछले साल जून में, प्रीतम मुंडे ने भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे पहलवानों को अपना समर्थन दिया था।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button