Sliderट्रेंडिंगन्यूज़पढ़ाई-लिखाईबड़ी खबर

UGC NET 2024: जल्द होगी यूजीसी नेट परीक्षा, फॉर्मेट में भी किया गया बदलाव

UGC NET exam will be held soon, format has also been changed

UGC NET 2024: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने UGC NET की नई डेट्स जारी कर दी हैं। यहां पर आप भी इन बदली हुई डेट्स को चेक कर सकते हैं। NTA की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर इस संबंध में एक notice जारी किया गया है।

NTA announces new dates for the UGC NET 2024: शुक्रवार देर रात नेशनल टेस्टिंग एजेंसी या NTA ने 2024 यूजीसी-नेट (राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा) की नई तिथि की घोषणा की। यूजीसी नेट परीक्षा की तिथि 21 अगस्त से 4 सितंबर है। UGC NET एग्जाम 25 से 27 जुलाई के बीच CBT Mode में होगा। NTA की आधिकारिक वेबसाइट (official websites) पर एक नोटिस जारी कर इस संबंध में जानकारी दी गई है।

जानकारी के मुताबिक 18 जून को रद्द किया गया यूजीसी नेट पेपर ऑफलाइन एग्जाम था जुलाई में होने वाला एग्जाम कंप्यूटर आधारित होगा। फोर ईयर इंटीग्रेटिड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम (ITEP) में एडमिशन के लिए हुए नैशनल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (NCET) को स्थगित कर दिया गया था, यह टेस्ट अब 10 जुलाई को CBT mode में ही होगा।

नई तिथियों और परीक्षा के तरीके के बारे में उम्मीदवारों को सूचित करते हुए, एनटीए ने ‘आगामी परीक्षाओं के लिए एनटीए परीक्षा कैलेंडर’ शीर्षक से एक अधिसूचना प्रकाशित की। यूजीसी नेट जून 2024 अब पेन और पेपर के बजाय कंप्यूटर आधारित परीक्षण (CBT) प्रारूप के माध्यम से आयोजित किया जाएगा।

18 जून को हुई यूजीसी-नेट परीक्षा के दौरान प्रश्नपत्र लीक होने के दावों की जानकारी मिलने के बाद शिक्षा मंत्रालय ने परीक्षा को अगले दिन तक के लिए रद्द कर दिया। यह जांच इस महीने की शुरुआत में शुरू की गई थी।

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पेपर लीक पर चिंता व्यक्त की और बताया कि जैसे ही यह पता चला कि लीक हुआ प्रश्नपत्र असली प्रश्नपत्र से मेल खाता है, वैसे ही यह निर्णय ले लिया गया।

प्रधान ने कहा, “यूजीसी-नेट का प्रश्नपत्र डार्कनेट पर पाया गया, जो मूल प्रश्नपत्र के जैसा था।” उन्होंने डार्क वेब पर होने वाले गुमनाम और अप्राप्य लेन-देन पर प्रकाश डाला.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button