ट्रेंडिंग

UP Board Admit Card 2024: हाईस्कूल और इंटरमीडिएट एडमिट कार्ड जारी, जानें कहां और कैसे करें डाउनलोड?

UP Board Admit Card 2024: यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने 10वीं और 12वीं 2024 की परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। 2024 की 10वीं-12वीं की परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले छात्र अपने स्कूलों से एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया जाएगा।

UP Board Admit Card 2024: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने कक्षा 10वीं और 12वीं के एडमिट कार्ड आज 31 जनवरी, 2024 को उपलब्ध करा दिए हैं। जो छात्र आगामी वार्षिक परीक्षाओं में शामिल होने वाले हैं वे संबंधित स्कूलों से एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। छात्रों को एडमिट कार्ड सिर्फ संबंधित स्कूल के अधिकारियों से ही प्राप्त करने होंगे। कोई भी छात्र खुद एडमिट कार्ड (UP Board Admit Card) डाउनलोड नहीं कर सकेगा।
आधिकारिक कार्यक्रम के मुताबिक UP Board कक्षा 10 परीक्षा 2024 22 फरवरी से 9 मार्च के बीच आयोजित की जाएगी। जबकि, UP board कक्षा 12 परीक्षा 2024 22 फरवरी से 9 मार्च के बीच आयोजित की जाएगी। छात्रों को UP board एडमिट कार्ड 2024 परीक्षा केंद्र पर लाना होगा अन्यथा उन्हें प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

इधर, UP board की परीक्षाओं को लेकर एक बार फिर तैयारी तेज है। इसके लिए पुरानी व्यवस्थाओं के साथ-साथ नवीन पहल भी की जा रही है। इसी क्रम में इस बार केंद्र व्यवस्थापकों को परीक्षाओं (UP Board Admit Card) की समुचित व्यवस्था देखने के लिए मास्टर्स ट्रेनर्स के माध्यम से तैयार किया जा रहा है। उन्हें परीक्षाओं (exams) से जुड़ी एक से एक बारीक बातों का प्रशिक्षण दिया जा रहा है, ताकि परीक्षा (UP Board Admit Card) में किसी तरह की त्रुटि न हो।

उल्लेखनीय है कि UP board की परीक्षाएं 22 फरवरी से शुरू हो रही हैं, जो 9 मार्च तक चलेंगी। इस बार highschool (29,47,325) और intermediate (25,77,965) में कुल 55,25,290 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। बोर्ड की तरफ से प्रदेश भर में महज 8,265 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें राजकीय परीक्षा केंद्रों की संख्या 566 है, सवित्त परीक्षा केंद्र 3,479 और वित्तविहीन परीक्षा केंद्र 4,220 हैं।

uttar pradesh माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि हर बार की तरह इस बार भी बोर्ड एग्जाम में कुछ नई शुरुआत किए जा रहे हैं। इसी क्रम में परीक्षाओं को नकलविहीन बनाने और बिना किसी त्रुटि के संपन्न कराने के लिए केंद्र व्यवस्थापकों को परीक्षाओं की व्यवस्था से संबंधित प्रशिक्षण देने का फैसला लिया गया है। प्रदेश के सभी 75 जनपदों में प्रशिक्षण (UP Board Admit Card) चल रहा है। प्रत्येक जिले के लिए 3 मास्टर्स ट्रेनर्स की नियुक्ति की गई है, जो audio- video प्रजेंटेशन के माध्यम से केंद्र व्यवस्थापकों को एग्जाम से संबंधित हर बारीक जानकारी मुहैया करा रहे हैं। इसमें (UP Board Admit Card) उन्हें नकल रोकने, व्यवस्था बनाए रखने, प्रश्नपत्रों की सिक्योरिटी, उत्तर पुस्तिकाओं की देखरेख समेत अन्य सभी महत्वपूर्ण विषयों (UP Board Admit Card) के बारे में प्रशिक्षित किया जा रहा है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button