ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Vande Bharat: तीसरे ट्रेन को पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी, कई तकनीकी सुविधाओं से लैस है वन्दे भारत

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के गांधीनगर-मुंबई सेंट्रल वंदे भारत (Vande Bharat) एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखा दी है. यह देश की तीसरी स्वदेश निर्मित हाई स्पीड ट्रेन है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) दो दिवसीय गुजरात दौरे पर हैं. आज उनके दौरे का दूसरा दिन है. उनका आज का दिन काफी व्यस्त रहने वाला है. प्रधानमंत्री (PM Modi) ने अपना दौरा सूरत से शुरू किया था. उन्होंने अहमदाबाद में अपने नाम पर बने स्टेडियम में 36वें राष्ट्रीय खेलों का शुभारंभ किया.

ट्रेन में 1128 यात्रियों के बैठने की क्षमता

बता दें कि इस दौरान राज्य के मुख्यमंत्री भुपेंद्र पटेल , रेलवे मंत्री अश्र्विनी वैष्णव और रेलवे राज्य मंत्री दर्शाना जारदोष भी उपस्थित रहें. वंदे भारत (Vande Bharat) हाई स्पीड ट्रेन गांधीनगर से मुंबई सेंट्रल के बीच चलेगी. देश की इस तीसरी स्वदेश निर्मित हाई स्पीड ट्रेन में आपको शानदार सुविधा मिलेगी. इसमें नई सुविधाओं के साथ–साथ कई नई चीजें भी अपडेट की गई है. यात्रियों को सफर के दौरान एक शानदार अनुभव मिल सके. इस ट्रेन में 1128 यात्रियों के बैठने की क्षमता है.  

ये भी पढ़ें- Afganistan के काबुल में शिया बहुल इलाके में बहुत बड़ा धमाका, 19 लोगों की मौत कई घायल

इस ट्रेन में कवच (KAVACH ) तकनीक भी मिलती है. कवच तकनीक को देश में ही विकसित किया गया है. इसकी मदद से ट्रेनों के आमने-सामने से होने वाली टक्कर से रोका जा सकता है. वहीं यह ट्रेन 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे के हाई स्पीड महज 52 सेकेंड में प्राप्त कर सकती है. ट्रेन में 160 किलोमीटर प्रति घंटे की परिचालन की गति है.

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन गांधीनगर और मुंबई के बीच चलेगी

नई वंदे भारत (Vande Bharat) एक्सप्रेस ट्रेन गांधीनगर और मुंबई के बीच चलेगी। यह गुजरात और महाराष्ट्र की राज्यों की राजधानियों को जोड़ेगी। रविवार को छोड़कर यह ट्रेन सप्ताह में छह दिन चलेगी। ट्रेन संख्या 20901 वंदे भारत (Vande Bharat) ट्रेन मुंबई सेंट्रल से सुबह 6.10 बजे रवाना होगी और दोपहर 12.30 बजे गांधीनगर पहुंचेगी। अधिकारियों ने कहा कि मुंबई के वापसी के लिए यह ट्रेन संख्या 20902 दोपहर 2.05 बजे गांधीनगर से रवाना होगी और रात 8.35 बजे मुंबई सेंट्रल पहुंचेगी।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button