धर्म-कर्म

वास्तु टिप्स: गणेशजी की प्रतिमा स्थापित करते हुए रखें कुछ खास बातों का ख्याल, तभी होगा घर में सुख-समृद्धि का वास

Vastu tips for Ganesha Idol: घर में गणेशजी (Vastu tips) की प्रतिमा रखना बहुत ही शुभ माना जाता है। लेकिन, वास्तु शास्त्र में घर में कुछ ऐसे नियम बताएं गए हैं। यदि आप भी अपने घर में सौभाग्य, प्रसिद्धि और खुशियां चाहते हैं तो गणेशजी (Vastu tips for Ganesha Idol) की प्रतिमा अपने घर में स्थापित करते वक्त कुछ बातों का खास ध्यान रखें…

Vastu tips for Ganesha Idol

Read: शनिदेव की क्रूर दृष्टि से बचकर रहने के लिए, घर के मुख्य द्वार पर लगाएं काले घोड़े की नाल

सनातन धर्म में गणेशजी को सुख और समृद्धि का दायक कहा जाता है। गणेश जी अपने भक्तों के सभी विघ्न हर लेते हैं। इसलिए वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि भगवान गणेश ( Ganesha) की मूर्ति घर में रखना काफी शुभ माना जाता है। लेकिन, वास्तु शास्त्र में घर में गणेशजी (Vastu tips) की कैसी मूर्ति रखनी चाहिए। इसे लेकर भी कुछ नियम बताए गए हैं। आइए इस लेख के जरिए जानते हैं गणेश जी (Vastu tips) की कैसी मूर्ति रखना रहता है शुभ होता है।

आम के पत्तों और नीम के पत्तों से बनी गणेशजी की मूर्ति

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, आम, पीपल और नीम से बनी गणेश जी (Vastu tips for Ganesha Idol) की मूर्ति घर के भीतर आवश्यक रखनी चाहिए। इसके साथ ही ख्याल रखें की घर के मुख्य द्वार पर गणेशजी (Ganesha) की प्रतिमा आवश्यक स्थापित करनी चाहिए।

घर में रखें श्वेतार्क गणेशजी की मूर्ति

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, घर में श्वेतार्क गणेशजी (Vastu tips) की मूर्ति स्थापित करनी चाहिए। इसके साथ ही उनकी रोजाना पूजा अर्चना करनी चाहिए। घर में इस प्रकार की मूर्ति (Vastu tips for Ganesha Idol) लगाने से धन संपदा की कोई कमी नहीं रहती ।

Vastu tips for Ganesha Idol

क्रिस्टल धातु से बनी गणेश जी मूर्ति से बढ़ेगा सौभाग्य

वास्तु शास्त्र में क्रिस्टल (crystal) धातु से बनी मूर्ति को सबसे उत्तम (Vastu tips) माना गया है। यदि हम घर में क्रिस्टल (crystal) से बनी गणेश जी (Ganesha) की मूर्ति स्थापित करना बहुत ही शुभ माना जाता है। गणेशजी (Ganesha) के साथ साथ क्रिस्टल (crystal) की लक्ष्मी की पूजा अर्चना करना धन सौभाग्य देने वाला हाेता है।

बैठे हुए गणेशजी की मूर्ति करें स्थापित

इसके साथ ही वास्तु शास्त्र के मुताबिक, घर में गणेशजी (Ganesha) की मूर्ति हमेशा बैठी हुई मुद्रा में ही स्थापित करें। गणेशजी ( Ganesha) की मूर्ति घर के द्वार के बाहर नहीं लगानी चाहिए। यदि आपको गणेशजी (Vastu tips) की मूर्ति खड़ी हुई मुद्रा में लगानी है तो आप अपने कार्यस्थल या दफ्तर की डेस्क पर लगा सकते हैं।

घर में करें लाल रंग की गणेश प्रतिमा स्थापित

वास्तु शास्त्र के मुताबिक बता दें गणेशजी (Ganesha) की मूर्ति अलग-अलग रंगों से बनाई जाती है। घर में तरक्की के लिए सिंदूरी रंग की प्रतिमा लगानी चाहिए। तरक्की के लिए सफेद रंग की प्रतिमा रखना भी बेहद शुभ है। हालांकि, ख्याल रखें की आप इस प्रकार की प्रतिमा घर के द्वार पर स्थापित न करें।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button