Sliderट्रेंडिंगधर्म-कर्मन्यूज़राज्य-शहर

Eid-ul-Fitr celebrations: जाने कब निकलेगा भारत में कब मनाई जाएगी ईद, कब निकलेगा ईद का चांद

Know when Eid will be celebrated in India, when will the moon of Eid rise

Eid-ul-Fitr celebrations: अब यह पुष्टि हो गई है कि ईद-उल-फितर, जिसे ‘उपवास तोड़ने का त्योहार’ भी कहा जाता है, भारत में 11 अप्रैल (गुरुवार) को मनाया जाएगा क्योंकि शव्वाल अर्धचंद्र का दर्शन नहीं हुआ था। मंगलवार को जगह। ईद-उल-फितर दुनिया भर में मुसलमानों द्वारा मनाए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण इस्लामी उत्सवों में से एक है और यह उपवास के पवित्र महीने रमजान के अंत का प्रतीक है।

ईद-उल-फितर की सटीक तारीख इस्लामी चंद्र कैलेंडर द्वारा निर्धारित की जाती है, जो अर्धचंद्र के दिखने पर आधारित है। चंद्रमा को भारत, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, ओमान, कतर, कुवैत, बहरीन, मिस्र, तुर्की, ईरान, यूनाइटेड किंगडम और अन्य देशों में देखा जा सकता है। तारीख की आधिकारिक पुष्टि रमज़ान की आखिरी रात को अर्धचंद्र के दिखने पर निर्भर करती है।

यदि भारत में 9 अप्रैल को चंद्रमा देखा गया, तो ईद 10 अप्रैल को मनाई जाएगी, अन्यथा यह 11 अप्रैल को मनाई जाएगी। हालांकि, शव्वाल वर्धमान चंद्रमा को केरल में देखा गया है, जिसका अर्थ है कि राज्य ईद मनाएगा- बुधवार (10 अप्रैल) को उल-फ़ितर। जामा मस्जिद के शाही इमाम बुखारी ने कहा, हालांकि, शेष भारत गुरुवार को त्योहार मनाएगा।

देश ईद-उल-फितर कब मना रहे हैं?

भारत: केरल को छोड़कर भारत में अर्धचंद्र दिखाई नहीं दिया, जिसका मतलब है कि देश गुरुवार (11 अप्रैल) को ईद-उल-फितर का त्योहार मनाएगा।

सऊदी अरब: सऊदी मीडिया ने घोषणा की कि अर्धचंद्र दिखाई देने के बाद अरब देश 10 अप्रैल (बुधवार) को ईद-उल-फितर का त्योहार मनाएगा। भारत आम तौर पर सऊदी अरब के एक दिन बाद ईद मनाता है।

संयुक्त अरब अमीरात और कतर: संयुक्त अरब अमीरात और कतर ने घोषणा की है कि वे भी 10 अप्रैल को ईद-उल-फितर मनाएंगे।

मलेशिया: मलेशियाई आवास मंत्रालय ने घोषणा की कि अर्धचंद्र दिखाई देने के बाद 10 अप्रैल को देश में ईद-उल-फितर मनाई जाएगी। मलेशिया में ईद अल फितर को हरि राया ऐदिलफित्री के नाम से भी जाना जाता है।

पाकिस्तान: अर्धचंद्र दिखाई देने के बाद बुधवार, 10 अप्रैल को पाकिस्तान में भी ईद-उल-फितर का त्योहार मनाया जाएगा। देश भर में मस्जिदों और बाज़ारों में 100,000 से अधिक पुलिस और अर्धसैनिक बल तैनात किए गए हैं।

ऑस्ट्रेलिया: देश की राष्ट्रीय इमाम परिषद ने कहा था कि 9 अप्रैल को रमज़ान के आखिरी दिन पर शव्वाल अर्धचंद्र दिखाई देगा। ईद-उल-फितर 10 अप्रैल, बुधवार को मनाई जाएगी।

बहरीन: बहरीन के नागरिक तीन दिवसीय राष्ट्रीय अवकाश शुरू करते हुए 10 अप्रैल को ईद-उल-फितर मनाएंगे।

मिस्र: देश के दार अल-इफ्ता ने घोषणा की कि मिस्र 10 अप्रैल को अर्धचंद्र दिखने के बाद ईद-उल-फितर मनाएगा।

फिलीपींस: फिलीपींस में मंगलवार को शव्वाल का चांद देखा गया, जिसका मतलब है कि वहां ईद-उल-फितर बुधवार को मनाई जाएगी।

ईद-उल-फितर की तारीख और महत्व

ईद-उल-फितर की सटीक तारीख इस्लामी चंद्र कैलेंडर द्वारा निर्धारित की जाती है, जो अर्धचंद्र के दिखने पर आधारित है। जबकि ग्रेगोरियन कैलेंडर 365 दिनों के सौर वर्ष का अनुसरण करता है, इस्लामी कैलेंडर में 29 या 30 दिनों के 12 महीने होते हैं, जो एक वर्ष में कुल 354 या 355 दिन होते हैं। परिणामस्वरूप, ग्रेगोरियन कैलेंडर के संबंध में ईद-उल-फितर की तारीख हर साल लगभग 10-12 दिनों तक बदल जाती है।

इस्लाम में ईद-उल-फितर का गहरा धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व है। यह रमज़ान के समापन की याद दिलाता है, जिसके दौरान मुसलमान पूजा और चिंतन के रूप में सुबह से सूर्यास्त तक उपवास करते हैं। उपवास इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक है, जो सभी मुसलमानों के लिए अनिवार्य पूजा का मौलिक कार्य है।

ईद-उल-फितर का जश्न आम तौर पर विशेष सामूहिक प्रार्थनाओं के साथ शुरू होता है, जिसे ईद सलाह के नाम से जाना जाता है, जो सुबह जल्दी आयोजित की जाती है। मुसलमान इन प्रार्थनाओं को करने के लिए मस्जिदों या खुले मैदानों में इकट्ठा होते हैं, जिसके बाद उपदेश दिया जाता है। मुसलमानों के लिए इस अवसर पर अपनी बेहतरीन पोशाक, अक्सर नए कपड़े पहनने की प्रथा है।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button