न्यूज़

IMD Rain Alert: मौसम ने अचानक ली करवट, चक्रवाती तूफान ने असम से बंगाल तक मचाई तबाही!

Weather suddenly took a turn, cyclonic storm caused devastation from Assam to Bengal!

IMD Rain Alert: देश के पूर्वोत्तर और उत्तरी राज्यों में अगले कुछ दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। बंगाल में चक्रवात के कारण चार लोगों की मौत हो गई और लगभग 100 से अधिक लोग घायल हो गए हैं।

भारतीय मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक देश के पूर्वोत्तर और उत्तरी इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। हिमाचल, उत्तराखंड और मध्य प्रदेश में ओलावृष्टि की आशंका है। वहीं पूर्वोत्तर क्षेत्र में चक्रवाती तूफान के मद्देनजर येलो अलर्ट जारी किया गया है। यहां रविवार को मौसम प्रभावित हुआ जब पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी में चक्रवाती तूफान ने चार लोगों की जान ले ली और 100 से अधिक घायल हो गए। असम भी मौसम की मार से प्रभावित हुआ है। भारी बारिश के कारण गुवाहाटी के गोपीनाथ बोरदोलोई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (international airport) की छत का एक हिस्सा नीचे गिर गया।

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वी मध्य प्रदेश में ओलावृष्टि के खतरे की चेतावनी जारी की है। पूर्वी मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र में भी ऐसी ही स्थिति रहेगी। इसी दौरान अरुणाचल प्रदेश (Arunachal pradesh) में 1 अप्रैल से 4 अप्रैल के बीच बारिश हो सकती है। कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।

पूर्वोत्तर राज्यों के लिए येलो अलर्ट।

1 अप्रैल को असम और मेघालय, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा में भारी बारिश का अनुमान है। असम और मेघालय में भी भारी बारिश हो सकती है। गुवाहाटी में IMD के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (RMC) ने रविवार को असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश के लिए ‘चेतावनी’ के साथ एक विशेष बुलेटिन जारी किया है। RMC ने इन राज्यों में बिजली गिरने, भारी से बेहद भारी बारिश और 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान लगाया है। RMC ने अगले चार दिनों के दौरान इन राज्यों के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है।

बंगाल तूफान में चार लोगों की मौत हो गई।

इस बीच, रविवार को पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले के कई हिस्सों में ‘अचानक’ चक्रवाती तूफान आया, जिसमें चार लोगों की मौत हो गई और 100 से ज़्यादा लोग घायल हो गए। अधिकारियों के मुताबिक, तेज़ हवाओं के साथ ओलावृष्टि ने कई झोपड़ियों और इमारतों को नुकसान पहुंचाया, पेड़ उखड़ गए और जिले के राजधानी शहर और पड़ोसी मैनागुड़ी के कई हिस्सों में बिजली के खंभे गिर गए। तूफान से राजरहाट, बरनिश, बकाली, जोरपाकड़ी, माधबडांगा और सप्तबारी सबसे ज़्यादा प्रभावित हुए और कई एकड़ ज़मीन पर लगी फ़सलें बर्बाद हो गईं।

इसके साथ ही मौसम विभाग ने 2 से 4 अप्रैल तक एमपी, विदर्भ और कर्नाटक के कई जिलों में लू चलने का अनुमान जताया है। रायलसीमा में 4 अप्रैल और तेलंगाना में 2 अप्रैल तक लू चलेगी।

दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम का हाल?

रविवार को देश की राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली में सापेक्ष आर्द्रता 85 से 27 प्रतिशत के बीच रही। सोमवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और तेज हवाएं (30 से 40 किमी प्रति घंटे) चलने का अनुमान है। सोमवार को दिल्ली में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 और 20 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। IMD के आंकड़ों के अनुसार, मार्च 2023 में दिल्ली में अधिकतम तापमान 34.3 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि 2022 में यह 39.6 डिग्री सेल्सियस रहा।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button