Live UpdateSliderट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़बड़ी खबरराजनीतिराज्य-शहर

Ramlila Maidan Rally: इंडिया ब्लॉक के नेताओं ने केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग को लेकर बीजेपी पर साधा निशाना

India Bloc leaders target BJP over misuse of central agencies

Ramlila Maidan Rally: इंडिया ब्लॉक पार्टियों के नेताओं ने रविवार 31 मार्च को दिल्ली के रामलीला मैदान में अपनी शक्ति प्रदर्शन रैली के दौरान विपक्षी नेताओं को निशाना बनाने के लिए केंद्रीय एजेंसियों के कथित दुरुपयोग पर भाजपा पर हमला किया, जिसमें झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी सहित अन्य कृत्यों का हवाला दिया गया।

कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का कहना है कि, ” श्री हेमंत सोरेन और श्री अरविंद केजरीवाल का अपराध क्या था? एजेंसियां ऐसा बाद में कर सकती थीं, पहले जांच करतीं, चुनाव के दौरान ऐसा क्यों करतीं?’ उन्होंने कहा कि सोरेन को इसलिए गिरफ्तार किया गया है क्योंकि उन्होंने भारतीय गुट का समर्थन किया था और दबाव के आके नहीं झुके। उन्होंने उनकी गिरफ्तारी को ”लोकतंत्र और भारत के संविधान की हत्या” का करार दिया।

साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि, “पहले ही केंद्र सरकार ने हमारे बैंक के खाते फ्रीज कर दिए हैं, 3,567 करोड़ रुपये का भारी जुर्माना उन्होंने कांग्रेस पर लगाया है। हम चुनाव के लिए प्रचार कैसे करेंगे?” उन्होंने “समान अवसर की कमी” का हवाला देते हुए कहा। खड़गे ने कहा कि, लोग “मोदी शासन और उनकी विचारधारा से छुटकारा पाना चाहते हैं, जो एकजुट होने के बजाय बाहर करने की कोशिश करती है।”

दिल्ली की मंत्री आतिशी ने कहा कि, उपस्थित लोग इस बात का सबूत हैं कि केजरीवाल की गिरफ्तारी से “पूरा देश नाराज है” जो एक “राजनीतिक साजिश” का हिस्सा था। उन्होंने कहा, “सभी विपक्षी दलों को, भाजपा सरकार द्वारा निशाना बनाया जा रहा है। पूरी दिल्ली से लोग आज यहां हैं, वे ‘आम लोग’ हैं जो केजरीवाल की गिरफ्तारी से नाराज हैं।”

पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने कहा कि, विपक्षी नेताओं को निशाना बनाने के लिए केंद्रीय जांच एजेंसियों का इस्तेमाल किया जा रहा है। सीपीआई-एमएल के दीपांकर भट्टाचार्य ने कहा कि आने वाला चुनाव लोकतंत्र को बचाने का मौका है। सीपीआई के डी राजा ने कहा, “बीजेपी हटाओ, देश बचाओ… मैं दिल्ली के निर्वाचित सीएम की गिरफ्तारी की निंदा करता हूं।”

साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि, “देश एक बड़ी आपदा का सामना कर रहा है…बीजेपी, आरएसएस हमारे संविधान को बदलने की कोशिश कर रहे हैं…क्या हम इसकी इजाजत दे सकते हैं?…बीजेपी को हटाना आम संकल्प होना चाहिए।”

राजद के तेजस्वी यादव ने कहा कि सीबीआई, ईडी और आईटी जैसी एजेंसियां “भाजपा की कोशिकाएं” थीं जिन्हें विपक्षी नेताओं पर छोड़ दिया गया था। उन्होंने कहा, ”मोदीजी जिस तरह आंधी की तरह आए थे, तूफान की तरह उखाड़ फेंके जाएंगे…नफरत की राजनीति की जा रही है…देश में अघोषित आपातकाल है।”

टीएमसी के डेरेक ओ’ब्रायन ने पीएम मोदी की ‘गारंटी’ पर सवाल उठाते हुए कहा, “…मोदी की गारंटी शून्य वारंटी है: जब रोजगार, मुद्रास्फीति, लोगों के संस्थानों की सुरक्षा की बात आती है तो शून्य वारंटी होती है।” उनकी राज्यसभा सांसद सहयोगी सागरिका घोष ने कहा, “आपके लोकप्रिय निर्वाचित सीएम को गिरफ्तार कर लिया गया… यह अत्याचार है… राजनीति जहां सत्ता एक पार्टी या एक व्यक्ति में केंद्रीकृत है, देश के लोकाचार को खत्म कर रही है… याद रखें यह आम चुनाव अत्याचार बनाम लोकतंत्र का है ।”

एनसी के फारूक अब्दुल्ला ने कहा, ”धर्म के नाम पर लोगों को एक-दूसरे के खिलाफ खड़ा किया जा रहा है। इस साजिश के खिलाफ आपको आवाज उठाने की जरूरत है और (तदनुसार) वोट करने की जरूरत है…” सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा, ”जिस लोकतंत्र के लिए कभी भारत का सम्मान दुनिया में होता था…आज उसी लोकतंत्र ने भारत को बदनाम किया है…उस पर झूठे मुकदमे दर्ज कराए जा रहे हैं विपक्षी नेता, “उन्होंने कहा।

सीपीआई (एम) नेता सीताराम येचुरी ने कहा कि 47 साल पहले इसी मैदान में एक ऐतिहासिक सभा हुई थी, जहां जयप्रकाश नारायण का जिक्र करते हुए ‘आजादी या गुलामी’ का नारा लगाया गया था। “इतने सालों के बाद आज भी यहां वैसा ही माहौल है। देश के लोकतंत्र को सुरक्षित रखना हमारी जिम्मेदारी है।” एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा कि केजरीवाल और सोरेन को जेल भेजना देश के लोकतंत्र और संविधान पर हमला है। शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने केंद्रीय जांच एजेंसियों को “भाजपा के साथी” करार दिया। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन का संदेश देते हुए डीएमके नेता तिरुचि एन शिवा ने केजरीवाल और सोरेन की गिरफ्तारी की निंदा की।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button