ट्रेंडिंगन्यूज़लाइफस्टाइल

WhatsApp Scam: व्हॉट्सएप के इन वर्जनों से हो जाएं सावधान वरना अपने निजी डेटा से खो देगें हाथ

नई दिल्ली: अगर आप मैसेजिंग ऐप व्हॉट्सएप (WhatsApp Scam) का यूज़ करते हैं तो आपको बहुत सतर्क रहने की ज़रुरत है. साइबर क्रिमिनल्स क्लोन ऐप के जरिये आपके डेटा और आपकी प्राइवेसी को चुरा रहे हैं. इस आर्टिकल में हम बताएंगे आपको किन-किन ऐप से है खतरा.

व्हॉट्सएप (WhatsApp Scam) विश्व के सबसे पॉपुलर ऐप में से एक है. इसकी लोकप्रियता की वजह से साइबर क्रिमिनल्स भी इसके ज़रिये लोगों को अपने जाल में फंसाते हैं. समय-समय पर व्हॉट्सएप से जुड़े स्कैम सामने आते रहते हैं. अब एक और स्कैम सामने आया है. यह स्कैम उन लोगों को टारगेट कर रहा है जो इसके अल्टरनेटिव ऐप को यूज कर रहे हैं. दरअसल आपको व्हॉट्सऐप के कई अल्टरनेटिव ऐप मिल जाएंगे. क्योंकि इस तरह के ऐप में ओरिजनल वाले से ज्यादा फीचर्स होते हैं, ऐसे में लोग इन्हें डाउनलोड करके यूज करने लगते हैं, लेकिन इस तरह के ऐफ से आपका डेटा और प्राइवेसी दोनों ही खतरे में रहते हैं.

इन ऐप से रहें सावधान

साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट Kaspersky की एक रिपोर्ट के अनुसार, ऐसे ऐप्स य़ूजर्स का डेटा चुरा रहे हैं. इस रिपोर्ट के मुताबिक, YoWhatsApp (WhatsApp Scam) के 2.22.11.75 वर्जन में एक मैलवेयर मिला है, जो यूजर्स के डिवाइस में मैलवेयर को एक्टिव करता है और फिर आपकी डिटेल्स चुराने लगता है. इससे साइबर क्रिमिनल्स कहीं बैठकर आपके अकाउंट को यूज कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: आज का सुविचार: अगर आप भी चाहते हो आपकी वैवाहिक जिंदगी हो खुशहाल, तो अपनाएं ये चाणक्य नीति

व्हॉट्सऐप का ऐसा ही एक डुप्लिकेट वर्जन YoWhatsApp है. इसमें भी यूजर्स को ओरिजनल व्हॉट्सऐप से ज्यादा फीचर्स मिलते हैं. इसकी वजह से इसे यूज करने वालों की संख्या भी बहुत है. यह ऐप जब आपके फोन में इंस्टॉल होता है तो आपके फोन का पूरा कंट्रोल ले लेता है. इस ऐप में Triada Trojan और कई दूसरे मैलवेयर भी पाए गए हैं. ये मैलवेर बिना आपकी जानकारी के कई पेड सब्सक्रिप्शन को शुरू कर देते हैं। इससे आपको काफी चपत लगती है।

WhatsApp का ये वर्ज़न है ख़तरनाक

इसके अलावा हाल ही में साइबर सिक्योरिटी फर्म ESET ने भी अपनी एक रिपोर्ट जारी की थी। उसमें बताया गाय था कि व्हॉट्सऐप का क्लोन थर्ड पार्टी अनऑफिशियल ऐप GB WhatsApp भी इंडियन यूजर्स का डेटा चुरा रहा है. भारत में इसके भी यूजर्स बहुत हैं. ये और अन्य डुप्लिकेट व्हॉट्सऐप ऐप थर्ड पार्टी ऐप के जरिये या एपीके फाइल के जरिये इंस्टॉल किए जाते हैं.

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button