धर्म-कर्म

पूजा करने के दौरान इस तरह बजाए घंटी, गरीबी रहेगी आपसे कोसों दूर

Benefits Of Ghanti: पूजा करने के दौरान घंटी बजाने का शास्त्रों में बहुत ही खास महत्व बताया गया है। यह आपके मन में ईश्वर के प्रति आस्था को बढ़ाती है और पूजा (worship) में घंटी का प्रयोग करने से ईश्वर आपकी ओर आकर्षित होते हैं और आपको मनचाहा फल प्राप्ता होता है। आइए आपको बताते हैं घंटी बजाने के फायदे और महत्व।

Why do bells ring during worship?

Read: पूर्वज प्रसन्न होकर देंगे आशीर्वाद, पितृपक्ष के दौरान इन शुभ मुहूर्त में करें शॉपिंग! News Watch India

हिंदू धर्म की मान्यताओं में पूजापाठ (worship) को लेकर कुछ खास नियम बताए गए हैं। इन्हीं में से एक पूजा के वक्त घंटी बजाना। घंटी बजाने को लेकर शास्त्रों में कुछ विशेष नियम बताए गए हैं और साथ ही पूजा (worship) के वक्त घंटी बजाने का महत्व। और मान्यताएं (Benefits Of Ghanti) भी शास्त्रों में बताई गई हैं। पूजा के दौरान घंटी क्यों बजाई जाती हैं और इसके क्याव लाभ होते हैं, आज इस बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं खास बातें।

पूजा के समय घंटी क्यों बजाते हैं?

मंदिर में लोग अक्सर प्रवेश करते वक्तो घंटा बजाते हैं और वापस निकलते वक्त भी घंटा बजाकर निकलते हैं। इसके पीछे ऐसी मान्यता है कि हम अपनी भक्ति के माध्यम से भगवान की प्रतिमा में चेतना जागृत करने का प्रयास (Benefits Of Ghanti) करते हैं। पूजा के वक्त घंटी बजाने से जो उससे कर्णप्रिय ध्वानि निकलती है, उससे आपके मन में पॉजिटिव एनर्जी का संचार होता है। भगवान के प्रति आस्था और मजबूत होती है। घंटी की मधुर ध्वेनि पूजा में आपकी रुचि को और बढ़ाती है। घंटी बजाकर पूजा करने से आपका मन एकाग्रचित होता है।

पूजा में घंटी बजाने के नियम

  • पूजा की घंटी को कभी भी खराब या फिर गंदे हाथों से नहीं छूना चाहिए।
  • पूजा की घंटी बजाने के बाद उसे यथास्थान पर रख दें।
  • यदि आप पूजा करते समय घंटी बजाना आरंभ करें तो उसे पूजा समाप्त होने के बाद ही नीचें रखें। बीच में न रखें।
  • आरती करते वक्त बाएं हाथ से घंटी बजाएं और दाएं हाथ से आरती करें।

मंदिर में घंटा बजाने के लाभ

  • पूजा के वक्त मंदिर का घंटा बजाने या फिर हाथ में छोटी सी घंटी बजाने से आपके शरीर के सातों चक्र सक्रिय हो जाते हैं।
  • घंटी की इस आवाज से मस्तिष्क के दाएं और बाएं लोब के बीच में अच्छीे तरह से सामंजस्य स्थापित होता है और इस वजह से पूजा में आपका मन लगता है।
  • घंटे से उत्पन्नम होने वाले कंपन्ना से नकारात्मक ऊर्जा नष्ट होती है और आसपास का माहौल भक्ति से भर जाता है। इसलिए पूजा के दौरान घंटी जरूर बजानी चाहिए।
  • मंदिर में प्रवेश करने से पहले हमेशा घंटा बजाकर ही प्रवेश करे ऐसा करने से तन और मन दोनों पवित्र हो जाते हैं और आप पूरी भक्ति भाव से भगवान का दर्शन कर पाते हैं।
Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button