खेलट्रेंडिंगन्यूज़

48 गेंद में तूफानी शतक जड़ते ही रचा इतिहास, यशस्वी जायसवाल ने की चौके-छक्के की बारिश, खेली रिकॉर्ड तोड़ पारी

IND vs NPL : चीन में खेले जा रहे एशियाई खेलों (asian games) में पहली बार हिस्सा ले रही भारतीय क्रिकेट टीम की ओर से यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) ने कमाल कर दिया। मुंबई के इस खब्बू बल्लेबाज ने सिर्फ 48 गेंद में अपना पहला टी-20 इंटरनेशनल शतक पूरा किया।

Yashasvi Jaiswal played record breaking innings

Read: Sports News Latest Update in Hindi Khel Samachar | News Watch India

युवा भारतीय बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) ने एशियन गेम्स में नेपाल के खिलाफ पहले मैच को यादगार बना दिया। बाएं हाथ के इस ओपनर ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में सिर्फ 48 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। यह टी-20 इंटरनेशनल में उनकी पहली सेंचुरी भी थी, इस दौरान उन्होंने आठ चौके और सात छक्के भी लगाए। बल्लेबाजी के लिए मुश्किल पिच पर जहां उनके साथी बल्लेबाज संघर्ष कर रहे थे तो यशस्वी आसानी से अपने शॉट्स लगा रहे थे। 16वें ओवर की आखिरी बॉल पर सिंगल लेकर अपनी सेंचुरी पूरी करने वाले यशस्वी 204.08 की प्रचंड स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन 17वें ओवर की दूसरी बॉल पर बड़ा शॉट मारने के चक्कर में वह कैच आउट हो गए। यशस्वी के बाद अंत में रिंकू सिंह की 15 गेंद में 37 रन की नाबाद पारी के बूते भारत 202/4 का स्कोर खड़ा कर पाया।

यशस्वी ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

  • एशियन गेम्स (Asian game) में सेंचुरी बनाने वाले पहले भारतीय
  • T-20 इंटरनेशनल (international) में सबसे युवा शतकवीर भारतीय
  • T-20 इंटरनेशनल (international) में संयुक्त रूप से चौथे सबसे तेज शतकवीर भारतीय

एक शतक दो सेलिब्रेशन

मैच के दौरान उस वक्त अजीबोगरीब स्थिति बन गई, जब यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) अपना शतक पूरा करने से पहले ही सेलिब्रेशन मनाने लगे। दरअसल, 16वें ओवर की चौथी गेंद पर गेंदबाज सोमपाल कामी को उन्होंने गजब का लैप शॉट मारा। 95 रन पर खेल रहे जायसवाल को लगा कि ये 6 रन हो गया और उन्होंने अपने शतक का जश्न भी मनाना शुरू कर दिया, लेकिन तभी फील्ड अंपायर ने चेक करके बताया कि यह चौका है। ऐसे में जायसवाल ने शर्माते हुए अपने सिर पर हाथ रख लिया। यानी वह शतक से अभी एक रन पीछे थे। मगर अगली ही बॉल पर सिंगल लेकर उन्होंने 48 गेंदों में अपना पहला टी-20 इंटरनेशनल शतक पूरा किया और अब बार भी हेलमेट निकालकर कैमरा के सामने जमकर पोज दिए।

शुभमन गिल का रिकॉर्ड तोड़ा

पिंगफेंग कैंपस क्रिकेट फील्ड में नेपाल के खिलाफ इस T-20 शतक के साथ ही यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) ने शुभमन गिल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। जायसवाल ने 21 साल 9 महीने और 13 दिन की उम्र में शतक बनाया और शुभमन गिल का रिकॉर्ड चकना चूर कर दिया, जिन्होंने 23 साल और 146 दिन की उम्र में न्यूजीलैंड के खिलाफ सेंचुरी बनाई। बाएं हाथ का यह बल्लेबाज ने शुभमन गिल(subham gill), विराट कोहली (virat kohli), केएल राहुल (KL Rahul), रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा और सुरेश रैना के बाद – T-20 इंटरनेशनल में शतक बनाने वाला सिर्फ 8वें भारतीय बल्लेबाज भी बन गए। जायसवाल के नाम पहले ही टेस्ट में शतक दर्ज है, जो उन्होंने इसी साल डोमिनिका में पहले टेस्ट में वेस्टइंडीज (westindies) के खिलाफ 171 रन बनाए थे।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button