ट्रेंडिंग

सरकार के समक्ष पहलवानों की ये पांच मांगे, क्या हो पाएंगी पूरी ?

five demands of wrestlers: पहलवानों और ब्रजभूषण के बीच की बात बन नही पा रही हैं लेकिन अब सरकार बात बनाने की जुगत में लगी हुई है। दरअसल इस पूरे मामलें में एक नया मोड़ देखने को मिला। जिसमें सरकार और पहलावानों की आपसी सहमति के बाद मीटिंग बुलाई गई। जिसमें पहलवानों से केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर से हुई खास बातचीत के दौरान पहलवानों ने प्रमुखता से पांच मांगे रखी हैं। तो चलिए आपको बतातें है कौन सी हैं वो पांच मांगे…

पहली मांग

पहली मांग तो पहलवानों कि ये है कि भारतीय कुश्ती संघ के लिए स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से चुनाव कराए जाए।

दूसरी मांग

साथ ही  भारतीय कुश्ती संघ में एक महिला पहलवान की नियुक्ति की जाए।

तीसरी मांग

तीसरी मांग ये है बृज भूषण शरण सिंह या फिर उनके परिवार का कोई भी सदस्य WFI का हिस्सा नही होना चाहिए।

चौथी मांग

28 मई को हुए नए संसद भवन के उद्घाटन के दिन पहलवानों के खिलाफ दर्ज FIR को खारिज कराने के लिए कहा।

पांचवी मांग

बृज भूषण शरण सिंह को गिरफ्तारी की मांग पर जोर दिया है।

बता दें कि इस बैठक का न्योता सरकार की तरफ से दिया गया था। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Union Minister Anurag Thakur) ने पहलवानों से मिटिंग करने के लिए उन्होंने ट्वीट कर लिखा था कि सरकार पहलवानों से बात करना चाहती है। इसके लिए वो इच्छुक है। ऐसे में एक बार फिर पहलवानों को बातचीत करने के लिए बुलाया गया। इसी दौरान केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने ये भी बताया कि पिछले दिनों अमित शाह ने देर रात पहलवानों से मुलाकात की थी। साक्षी मलिक, (Sakshi Malik) बजरंग पुनिया और विनेश फोगाट रात में जाकर गृहमंत्री शाह से मिले ।

इस मीटिंग के जरिए खिलाड़ियों की मांगो और उनकी समस्याओं को सरकार (Government) के समक्ष रखा गया। बैठक को डेडलॉक यानी की सामारिक बातचीत का अहम कदम माना जा रहा है। ये मीटिंग अपने आप में बेहद ही अहम साबित हुई है क्योंकि एक लंबे समय के बाद इस बैठक को रखा गया है। काफी मान मनौवल के बाद पहलवान सरकार से साथ इस मसले पर चर्चा करने के लिए राजी हुए थे।

बता दें कि भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष व बीजेपी सांसद के खिलाफ पहलवानों मोर्चा काफी दिनों से खोल रखा है। अब तक कि तमाम सारे मोड़ देखने के मिले हैं। कभी पहलवानों पर सवाल तो कभी पुलिस पर सवाल उठाए गए हैं। इस मामलें पर दिल्ली के कनॉट प्लेस थानें में दो एफआईआर भी दर्ज हैं। जिसमें एक नाबालिग पहलवान भी शामिल है। जिसके बाद खबर सामने आई थी कि नाबालिग पहलवान ने अपनी रिपोर्ट वापस ले ली। और इस मामले में बृजभूषण के खिलाफ पॉक्सो एक्ट की धारा भी लगाई गई।

Priyanshi Srivastava

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button