Live UpdateSliderअंदर की बाततिकड़म्बाजीन्यूज़मध्य प्रदेशराजनीतिराज्य-शहर

Latest Political News MP loksabha 2024 Hindi: क्या छिंदवाड़ा की सीट कमलनाथ से छीन पाएंगे शिवराज ?

Latest Political News MP loksabha 2024 Hindi | Chhindwara Seat

Latest Political News MP loksabha 2024 Hindi : कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ (Kamal Nath) की अगली राजनीति (Politic’s) क्या होगी यह तो किसी को पता नहीं है। लेकिन छिंदवाड़ा सीट (Chhindwara seat) को लेकर जिस तरह का मंथन जारी है उससे साफ़ है कि बीजेपी ( BJP) इस बार प्रदेश की सभी लोकसभा सीटें जीतने को तैयार है। पिछले चुनाव में सूबे की कुल 29 लोकसभ सीटों में से 28 सीटें बीजेपी जीत गई थी। और एक छिंदवाड़ा सीट ही कांग्रेस को मिली थी। इस सीट से कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ की जीत हुई थी।

Madhya Pradesh के छिंदवाडे इलाके में कमलनाथ की पूरी पकड़ है। यह कांग्रेस का गढ़ है या नहीं लेकिन छिंदवाड़ा कमलनाथ का गढ़ तो रहा ही है। अभी तक इस इलाके में कमलनाथ की ही जीत होती रही है और कांग्रेस को इस इलाके का लाभ भी मिलता रहा है। लेकिन इस साल के विधान सभा ( Latest Political News MP loksabha 2024 Hindi) चुनाव में बहुत कुछ बदला है और छिंदवाड़ा में बीजेपी की पहुँच भी हो गई है। ऐसे में अब बीजेपी को लग रहा है कि बदलती परिस्थिति में छिंदवाड़ा को भी अपने कब्जे में किया जा सकता है।

पूरी प्लानिंग के तहत छिंदवाड़ा से बीजेपी के बड़े नेता और पूर्व मुख्यमंत्री shivraj singh chauhan को उतारने की तैयारी चल रही है। ऐसे में छिंदवाड़ा इस बार दो पूर्व मुख्यमंत्रियों का रण स्थल बनने जा रहा है। बीजेपी अपने इस मकसद में कामयाब होगी या नहीं यह तो वक्त ही बताएगा लेकिन कांग्रेस नेता कमलनाथ की परेशानी बढ़ेगी इसकी सम्भावना तो बढ़ ही गई है। बता दें कि विधान सभा चुनाव के बाद जबसे कमलनाथ पार्टी बदलने के फेर में लगे थे।

उससे प्रदेश के कोंग्रेसियों में उनके खिलाफ काफी गुस्सा भी देखा जा रहा है। जहाँ तक छिंदवाड़ा की बात है वहां के भी बहुत से लोग अब कमलनाथ से नाराज है और अभी हाल में ही उनके बहुत से समर्थक बीजेपी में जा चुके हैं। पिछले दिनों छिंदवाड़ा के करीब चार दर्जन कोंग्रेसी नेता और समर्थक बीजेपी से जुड़े हैं। कइयों ने तो kamalnath पर कई तरह के आरोप भी लगा गए हैं।

Chindwada लोकसभा सीट कांग्रेस (Loksabha Seat Congress) का गढ़ रहा है। 1952 से ही लगातार कांग्रेस यहाँ से चुनाव जीत रही है। इन 72 सालों में बीजेपी महज एक बार यहाँ से चुनाव जीत सकी थी। उपचुनाव में सुंदर लाल पटवा ने कमलनाथ को हराया था। इस सीट से कमलनाथ लम्बे समय तक सांसद रहे। उनकी सांसद रही और अब उनके बेटे नकुल नाथ सांसद हैं।

वैसे Madhya Pradesh में (Latest Political News MP loksabha 2024 Hindi) बीजेपी और संघ का काफी प्रभाव है, कि पिछले दो दशक से बीजेपी की यहाँ सरकार है। लोकसभा की भी अधिकतर सीट बीजेपी जीतती रही है। लेकिन छिंदवाड़ा सीट पर बीजेपी को जीत हासिल नहीं हुई है। 2014 के लोकड़सभ चुनाव में बीजेपी को 27 सीटों पर जीत हासिल हुई थी जबकि 2019 के चुनाव में बीजेपी को 28 हुई लेकिन छिंदवाड़ा सीट बीजेपी नहीं जीत पायी। लेकिन इस बार बीजेपी अब इस सीट को पाने भी तैयारी कर रही है।

बीजेपी के भीतर इस सीट को लेकर खूब मंथन चल रहा है। शिवराज सिंह को लेकर भी पार्टी मन बना रही है। सुत्रो के मुताबिक इस बार पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह च्वहाण को बीजेपी छिंदवाड़ा से मैदान में उतार सकती है और अगर शिवराज यह सीट जीत जाते है तो 20 साल बाद शिवराज फिर से लोकसभा (Latest Political News MP loksabha 2024 Hindi) में पहुँच सकते हैं।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button