Sliderराजनीति

Latest Political News Aap-Congress alliance 2024: ये कैसी सियासी मजबूरी… दिल्ली-गुजरात में एक साथ, पंजाब में होगा WAR!

Latest Political News Aap-Congress alliance 2024 | Delhi,hariyana,delhi and punjab

Latest Political News Aap-Congress Alliance 2024: अब तक यूपी (UP) के दो लड़कों के हाथ मिलाने की बात थी, लेकिन अब लड़के 2 से तीन हो गए हैं। जी हां मोदी (Narendra Modi)  के खिलाफ राहुल गांधी (Rahul Gandhi) , अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) और अरविंद केजरीवाल  आई. एन. डी.आई. ए. गठबंधन के तीन स्तम्भ बन गए। यहां तक तो बात समझ में आ गई लेकिन इससे आगे की कहानी ये है कि…अरविंद केजरीवाल और राहुल गांधी दिल्ली में एकसाथ चुनाव लड़ेंगे लेकिन पंजाब में दोनों की राहें जुदा हैं ।  अब ऐसा क्यों है इसका जवाब देने से पहले आज की खबर यानी सीटों के बंटवारे का पूरा हिसाब-किताब समझ लीजिए। दिल्ली में (Latest Political News Aap-Congress alliance 2024) लोकसभा की कुल 7 सीटें हैं। सूत्रों के मुताबिक आम आदमी पार्टी 4 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और कांग्रेस 3 सीटों पर।

गुजरात में लोकसभा की कुल 26 सीटें हैं । कांग्रेस 24 सीटों पर और आम आदमी पार्टी 2 सीट भरूच और भावनगर से चुनाव लड़ सकती है ।हरियाणा में लोकसभा की 10 सीटें हैं। कांग्रेस 9 सीटों पर और आम आदमी पार्टी एक सीट पर ताल ठोक सकती है।

Also Read: Latest Hindi News Politics News । News Today in Hindi

दिल्ली-गुजरात और हरियाणा में कांग्रेस (Congress)  और आम आदमी पार्टी (AAP) के बीच सीट बंटवारे हो गया है।लेकिन पंजाब में इनकी राहें जुदा-जुदा हैं । सवाल यही है…दिल्ली में साथ-साथ चुनाव लड़ने का मन बना चुकी कांग्रेस और आम आदमी पार्टी। पंजाब में एकसाथ क्यों नहीं लड़ रही। चंडीगढ़ नगर निगम में आम आदमी पार्टी का साथ निभाने वाली कांग्रेस पंजाब में उससे दो-दो हाथ क्यों करेगी।इन सवालों का जवाब जानने के लिए आपको पंजाब की मौजूदा स्थिति…किसान आंदोलन और पिछले चुनावों के आंकड़ों पर ध्यान देना होगा ।

पंजाब (Punjab) में लोकसभा की 13 सीटें हैं । 2019 के चुनाव में कांग्रेस को 8 सीटें मिली थीं और आम आदमी पार्टी को एक सीट । वहीं बीजेपी (BJP) को मोदी लहर के बाद भी सिर्फ 2 सीटें मिली थी । और बीजेपी के सहयोगी दल रहे शिरोमणि अकाली दल को वोट तो 27 प्रतिशत मिले थे लेकिन सीट मिली सिर्फ 2  इसी तरह 2022 के विधानसभा चुनाव में पंजाब की कुल 117 सीटों में आम आदमी पार्टी (AAP) को 92 सीटें मिलीं और 42 प्रतिशत वोट मिले । वहीं कांग्रेस को 18 सीटें मिलीं और 23 प्रतिशत वोट शेयर रहा । बीजेपी (BJP) को 2 और शिरोमणि अकाली दल को 18 प्रतिशत वोट शेयर के साथ सिर्फ 3 सीटें मिलीं । यानी बीजेपी और शिरोमणि अकाली दल की हालत पंजाब में खस्ता है । और केंद्र सरकार के खिलाफ पंजाब के किसानों का आंदोलन। .भगवा दलों की उम्मीदों पर पानी फेरता दिख रहा है । इसी माहौल का फायदा कांग्रेस और आम आदमी पार्टी दोनों दल (Latest Political News Aap-Congress alliance 2024) अपने वर्तमान और भविष्य को देखते हुए उठाना चाहती हैं।

Also Read: Latest Hindi News Politics News । News Today in Hindi

बहरहाल, अब ऐसे में देखना ये दिलचस्प होगा कि जब पंजाब में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी आमने सामने होंगी तो एक दूसरे पर सियासी तीर किस तरीके से छोड़ती हैं। क्योंकि ये बात तय है कि राजनीति में ना तो कोई किसी का दोस्त होता है और ना ही कोई स्थायी दुश्मन…कुछ ऐसा ही कांग्रेस  (Congress) और आम आदमी पार्टी के साथ हो रहा है। लेकिन दोनों पार्टियों (Latest Political News Aap-Congress alliance 2024) के सामने बस यही चुनौती बनी हुई है कि बीजेपी (BJP) को हराया जा सके।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button