ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Devkinandan Thakur Ji Maharaj ने जनसंख्या नियंत्रण कानून के लिए दाखिल की सुप्रीम कोर्ट में याचिका

नई दिल्ली: सुप्रसिद्ध कथावाचक देवकीनंदन ठाकुर जी महाराज ने देश में तेजी से बढती जनसंख्या नियंत्रण के लिए संबंधित सरकारों को आवश्यक दिशा-निर्देश देने की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है। उनका कहना है कि देश की साफ हवा और पानी के लिए जनसंख्या नियंत्रण कानून लागू होना बहुत ज़रूरी है। 

देवकीनंदन ठाकुर जी महाराज द्वारा अपने अधिवक्ता के माध्यम से दाखिल की याचिका में कहा गया है कि देश में बढ़ती जनसंख्या के कारण देश में कई तरह की नई गंभीर समस्याएं पैदा होती जा रही हैं। ऐसे में भारत में जनसंख्या को नियंत्रित करने के लिए तत्काल कठोर कदम उठाये जाने की आवश्यकता है। जनसंख्या नियंत्रण के संबंध में विभिन्न सामाजिक, धार्मिक संगठनों, राजनीतिक व्यक्तियों द्वारा केन्द्र सरकार को पत्र लिखते जाते रहे हैं और अदालत में याचिका दाखिल की जाती रही हैं, लेकिन तक किसी भी स्तर से इस मामले में सार्थक पहल नहीं की गयी है। भारत में जनसंख्या की विस्फोट स्थिति को देखते हुए इस पर अबिलंव नियंत्रण की आवश्यकता है।

इस याचिका में मांग की है कि केंद्र सरकार को जनसंख्या नियंत्रण पर कानून बनाने के लिए यथाशीघ्र निर्देशित किया जाए ताकि संविधान के अनुच्छेद 14,15, 19और 21 के तहत दिए गए प्रदत्तअधिकार सबको समान रुप से मिल सकें। देवकीनंदन जी ठाकुर ने कई बार कथावाचन के दौरान कह चुके हैं कि देश को सुरक्षित रखने के लिए और भारत अखंड रखने के लिए और आने वाली पीढ़ियों को सुरक्षित रखने के लिए बेहद जरुरी है कि भारत में जल्द से जल्द जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाकर इसे लागू किया जाए। ‘

ये भी पढ़ें- मोदी के लिए अभद्र भाषा प्रयोग करने पर कांग्रेस नेता के खिलाफ एफआईआर दर्ज

याचिका यह भी बताया है कि महिलाओं के हित में भी जनसंख्या नियंत्रण कानून क्यों ज़रूरी है। आपको बता दें कि देवकीनंदन ठाकुर महाराज समय-समय पर सामाजिक सरोकार से जुड़े मुददों को लेकर आवाज़ बुलंद करते रहे हैं। कुछ समय पहले उन्होने प्लेसेस ऑफ वर्शिप एक्ट के खिलाफ भी सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थी, जो सुनवाई के लिए विचाराधीन है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button