उत्तर प्रदेशन्यूज़

Photo of 4 squat toilets Basti News: बस्ती में खुली भ्रष्टाचार की पोल, न दरवाजा न पार्टीशन (Partition) शौचालय (Toilet) एक, सीटें लगा दीं चार, वीडियों वायरल  

न दरवाजा न ही पार्टीशन, एक ही शौचालय में लगा दीं चार-चार सीटें, तस्वीरें वायरल होने के बाद खुली पोल.जी हां इसी खबर को लेकर यूपी का बस्ती जिला एक बार फिर सुर्खियों में है. लेकिन इसके पीछे की पूरी खबर क्या है.ये भी आपको तस्वीरों में दिखाते हैं और समझाते हैं. दरसल ये तस्वीरें उन भ्रष्ट अफसरों की पोल खोल रही है जो बस्ती में शौचालयों के नाम पर लाखों रुपये डकार गये. इससे पहले एक ही शौचालय में दो सीटों की तस्वीरें वायल (Viral) हुई थी. लेकिन उसके बाद जो 4 शौचालयों (Toilets) की तस्वीरें वायरल हुई उसने तो साफ ही कर दिया है कि, भ्रष्ट अफसर सरकार की योजनाओं को खुलेआम पलीता लगा रहे हैं.

क्या है पूरा मामला आपको समझाते हैं ?

पूरा मामला बस्ती जिला कलेक्ट्रेट से करीब 30 किलोमीटर दूर रूधौली विकास खण्ड का है.जहां ग्राम पंचायत धंसा के सामुदायिक शौचालयों का वीडियो और तस्वीरें सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही हैं. NewsWatch India.com ने जब इस खबर की गहराई से पड़ताल की तो सामने आया कि, इन शौचालयों का काम फिलहाल अधूरा पड़ा है लेकिन बजट का पूरा पैसा निकाल लिया गया है.

साथ शौचालयों के अंदर एक साथ चार-चार टॉयलेट शीट भी लगवा दी गईं. अब जरा सोचिए एक कमरे में एक साथ 4 लोग शौच के लिए जायेंगे तो उनकी निजता क्या रहेगी. हालांकि कई महीने से बन कर तैयार इन समुदायिक शौचालय को अभी तक किसी को दिया नहीं गया है.

वायरल तस्वीरें

क्या बोले अधिकारी ?

वहीं चार सीट वाले शौचालय पर मुख्य विकास अधिकारी (CDO) राजेश प्रजापति से जब इस बारे में बात की गई तो उन्होंने बताया कि, जिले में 39 पिंक शौचालय बनाये गये हैं, बच्चों के हिसाब से भी टॉयलेट का निर्माण कराए जाने को लेकर यूनिसेफ (Unicef) और शासन  की गाइडलाइन (Guideline) थीं, जिसका एक मानक बनकर आया था. उसी के मुताबिक ये शौचालय बनाये गये है. संज्ञान में आया है कि शौचालय का निर्माण मानक के अनुरूप नहीं किया गया है. उन्होंने मामले की जांच के आदेश दिए हैं, अगर जांच में किसी तरह की गडबडी पाई जाती है तो उनको ठीक कराया जाएगा और आरोपियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button